Expert

बालों और स्किन को हेल्दी रखने के लिए शाम के स्नैक्स में खाएं ये 5 चीजें

Snacks For Healthy Skin And Hair: त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए आप शाम के स्नैक्स में कई चीजें शामिल कर सकते हैं, यहां जानें 5 हेल्दी स्नैक्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 24, 2022 16:00 IST
बालों और स्किन को हेल्दी रखने के लिए शाम के स्नैक्स में खाएं ये 5 चीजें

Snacks For Healthy Skin And Hair: शाम होते ही जब भी हल्की भूख होती है तो हम सभी स्नैक्स के रूप में कुछ न कुछ जरूर खाते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग चिप्स, नमकीन, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स आदि का सेवन करते हैं, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। वहीं कुछ लोग चाय के साथ रस्क, बिस्कुट, ब्रेड और टोस्ट आदि भी खाते हैं। जबकि आपको स्नैक्स में हमेशा हेल्दी चीजें शामिल करनी चाहिए, क्योंकि यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य में ही नहीं, बल्कि त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में भी बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही हमारे पास हेल्दी स्नैक्स के भी कई विकल्प मौजूद हैं, जो आसानी से मौजूद होते हैं, बेहद स्वादिष्ट होते हैं और हमारी भूख को शांत करने में मदद करते हैं।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए भी आप स्नैक्स में कई फूड्स शामिल कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 शाम के स्नैक्स में शामिल करने के लिए ऐसा 5 फूड्स बता रहे हैं, जो आपकी स्किन और हेयर को भी हेल्दी रखते हैं।

Healthy snacks for skin and hair

हेल्दी स्किन और हेयर के लिए स्नैक्स- Healthy snacks for skin and hair

1. डार्क चॉकलेट खाएं

डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉइड और बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं। यह शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ाते हैं और आपकी त्वचा-बालों तक रक्त और जरूरी पोषण पहुंचाने में मदद करते हैं। यह त्वचा और बालों को नुकसान से बचाती है और उन्हें स्वस्थ रखती है।

इसे भी पढें: हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद है तेज पत्ता, इस तरह करें प्रयोग

2. दही खाएं

दही में प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, बी विटामिन, बायोटीन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। जो बालों के विकास को बढ़ावा देने, उन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही इससे त्वचा की लोच में भी सुधार होता है, साथ ही यह आपके पेट के लिए भी लाभकारी है।

3. नट्स खाएं

नट्स में बालों के लिए जरूरी विटामिन ई, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो आपकी त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी हैं। इसलिए आपको काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली आदि का सेवन जरूर करना चाहिए।

4. बीज खाएं

यह एक बेहतरीन स्नैक ऑप्शन है, इसमें आप चिया, अलसी, कद्दू और सूरजमुखी आदि के बीज को शामिल कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3, फाइबर आदि से भरपूर ये बीज त्वचा और बालों के लिए बहुत लाभकारी हैं।

इसे भी पढें: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 10 फूड्स, शरीर को रखेंगे गर्म और सेहतमंद

5. स्प्राउट्स खाएं

अंकुरित मूंग दाल में प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स कई अन्य जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिससे यह ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद करती है, जो चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियों का कारण बनते हैं। साथ ही ये फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में भी मदद करती है, जो बालों के भुरभुरे और कमजोर होने का कारण बनते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer