Expert

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद है तेज पत्ता, इस तरह करें प्रयोग

Bay Leaf Benefits For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने में तेज पत्ता बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें हाई कोलेस्ट्रॉल रोगी इसका सेवन कैसे करें?

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 22, 2022 01:17 IST
हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद है तेज पत्ता, इस तरह करें प्रयोग

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Bay Leaf Benefits For Cholesterol In Hindi: रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल का अधिक स्तर या हाई कोलेस्ट्रॉल होना, आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। यह शरीर के कई गंभीर रोगों के जोखिम को बढ़ाता है। यह अनियंत्रित ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय रोगों के जोखिम के प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। इसलिए रक्त में कोलेस्ट्रॉल का सामान्य बनाए रखना बहुत जरूरी है। खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के लिए अच्छी डाइट और नियमित एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है। साथ ही जंक, प्रोसेस्ड, तले-भुने और ज्यादा नमकीन फूड्स, स्मोकिंग और शराब के सेवन से सख्त परहेज करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा एक्सपर्ट कुछ मसाले और हर्ब्स को भी अपने आहार का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। जिसमें एक है तेज पत्ता। तेजपत्ता खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मददगार साबित हो सकता है। लेकिन अक्सर लोग पूछते हैं, कि कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए तेज पत्ता को डाइट में कैसे शामिल करें? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

 How To Use Bay Leaves To Lower Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल कम कम करने में तेज पत्ता कैसे फायदेमंद है- How bay leaves helps lower cholesterol

तेजपत्ता में विटामिन ए,बी,सी,ई आदि की प्रचुर मात्रा में होते हैं, इसके अलावा इनमें आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज की भी अच्छी मात्रा होती है। सिर्फ इतना नहीं तेज पत्ता एंटीऑक्सीडेंट्स,एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीडायरेहिल के साथ ही एंटीडायबिटिक, कैरोटीनॉयड आदि जैसे औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक इन्फोर्मेशन (NIH) में प्रकाशित जनरल में पाया गया है कि तेज डायबिटीज रोगियों में तेज पत्ता का सेवन करने से ग्लूकोज और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने में मदद मिली, इसने खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद की।

इसे भी पढें: लेमन ग्रास और अदरक की चाय पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने की विधि

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए तेज पत्ता का सेवन कैसे करें- How to consume bay leaves to lower cholesterol

  1. सब्जियों में डालें: आप तेज पत्ता को मसाले के तौर पर अपनी सब्जियों में शामिल कर सकते हैं। इससे सब्जि को एक बेहतरीन सुगंध और स्वाद प्रदान करने में भी मदद मिलेगी।
  2. पानी में उबालकर पिएं: यह भी तेज पत्ता के लाभ प्राप्त करने का एक बेहतरीन तरीका है। आप सुबह खाली पेट पानी में तेज पत्ता  को उबालकर, छानकर इस पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप रात को सोने से पहले 5-6 तेज पत्ता पानी में भिगोकर भी छोड़ सकते हैं, फिर सुबह इस पानी का सेवन कर सकते हैं।
  3. अपनी हर्बल टी में शामिल करें: आप अपनी हर्बल चाल में अन्य सामग्रियों की तरह 4-5 तेज पत्ता डालकर भी उबाल सकते हैं और इसकी चाय का सेवन कर सकते हैं। इसमें आप शहद या गुड़ और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

इस तरह आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी मदद मिल सकती है। लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यह चिकित्सा का कोई विकल्प नहीं है, यह सिर्फ डॉक्टर द्वारा सही उपचार के साथ आपको जल्द समस्या से राहत पाने में मदद कर सकता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन भी करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer