Expert

लेमन ग्रास और अदरक की चाय पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने की विधि

Lemongrass And Ginger Tea: लेमन ग्रास और अदरक की चाय का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें इसके 5 फायदे और कैसे बनाएं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 13, 2022 18:28 IST
लेमन ग्रास और अदरक की चाय पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने की विधि

Lemongrass And Ginger Tea Benefits: लेमन ग्रास पोषक तत्वों का पावर हाउस है। लोग शरीर में पोषण की कमी दूर करने के लिए महंगे-महंगे सप्लीमेंट्स खरीदते हैं, लेकिन लेमन ग्रास एक ऐसा औषधीय पौधा है, जिसमें शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पोषक तत्व जरूरी मात्रा में मौजूद होते हैं। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, सेलेनियम जैसे जरूरी मिनरल्स के साथ ही, विटामिन ए,बी1, बी2, बी3, बी5, बी, बी9, सी की प्रचुर मात्रा होती है। जिससे यह शरीर की दैनिक पोषण की जरूरत को पूरा करने और आपको शरीरिक रूप से हेल्दी रखने के लिए बहुत कारगर है। लेकिन अक्सर लोग इसक बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं, कि इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए डाइट में इसे शामिल कैसे करें?

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो आप लेमन ग्रास जूस पी सकते हैं, या फिर आप लेमन ग्रास और अदरक की चाय बनाकर दिन में 2-3 बार सेवन कर सकते हैं। चाय के रूप में इसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, साथ ही अगर आप लेमन ग्रास और अदरक की चाय का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को कई फायदे भी मिलेंगे। क्योंकि अदरक में भी कई औषधीय गुण होते हैं, जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी में गुण। इस लेख में हम आपको लेमन ग्रास और अदरक की चाय पीने के 5 फायदे बता रह हैं।

Lemongrass and ginger tea benefits

लेमन ग्रास और अदरक की चाय के फायदे- Lemongrass and ginger tea benefits

1. इम्यूनिटी मजबूत होती है

मौसम बदलती ही लोग सर्दी-जुकाम और अन्य वायरल समस्याओं की चपेट में आने लगते हैं, क्योंकि इस दौरान उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। लेकिन लेमन ग्रास और अदरक की चाय पीने से न सिर्फ वायरल समस्याओं को ठीक और उनसे राहत पाने में मदद मिलती है। बल्कि यह उनसे बचाव में भी मदद करती है। का 

2. पूरी होंगी पोषण की जरूरत

लोग शरीर में पोषण की कमी दूर करने के लिए मल्टीविटामिन की गोलियां या सप्लीमेंट्स लेते हैं, जबकि लेमनग्रास और अदरक की चाय में सभी जरूरी पोषण मौजूद होता है, साथ ही यह सेहत के लिए लाभकारी भी होते हैं।

इसे भी पढें: सुबह खाली पेट शहद और किशमिश खाने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

3. ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल

इस चाय का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है, साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। साथ ही मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मददगार है। इस तरह यह हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करती है।

4. शरीर को करे डिटॉक्सिफाई

अगर आप सुबह खाली पेट दूध वाली सामान्य के बजाए, लेमन ग्रास और अदरक की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और फ्री-रेडिकल्स साथ ही अन्य हानिकारक कणों को नष्ट करने में मदद मिलती है। यह आपके रक्त को साफ करने में भी मदद करती है, जिसका असर आपकी त्वचा पर भी देखने को मिलता है।

5. पेट स्वस्थ रहता है

पेट के लिए भी यह चाय बहुत लाभकारी है। यह आंत में सूजन को दूर करने में मदद करती है और पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करती है। जिससे यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने और उनसे छुटकारा पाने में भी मदद करती है।

इसे भी पढें: खांसी में दूध पीना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

लेमन ग्रास और अदरक की चाय बनाने की विधी- How to make lemongrass and ginger tea

आपको सामान्य चाय की तरह टी पैन में पानी, लेमनग्रास के कुछ टुकड़े, साथ ही अदरक डालकर अच्छी तरह उबालना है। इसे छान लें, फिर इसमें शहद या गुड़ मिलाकर पिएं। आप चाहें तो इसमें दालचीनी या जीरा आदि भी डाल सकते हैं। सुबह खाली पेट सेवन करने से अद्भुत फायदे मिलेंगे।

All Image Source: Freepik

Disclaimer