Expert

सुबह खाली पेट शहद और किशमिश खाने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Eating Honey And Raisins: किशमिश और शहद का सेवन तो हम सभी करते हैं, लेकिन सुबह खाली पेट दोनों का साथ में खाने से अधिक फायदे मिलेंगे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 13, 2022 08:00 IST
सुबह खाली पेट शहद और किशमिश खाने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Eating Honey And Raisins: बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत ड्राई फ्रूट्स के साथ करना पसंद करते हैं। खासकर, फिटनेस लवर्स सुबह चाय पीने के बजाए रातभर भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाते हैं, क्योंकि ऐसा करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सुबह खाए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स में सबसे आम है, किशमिश का सेवन। सुबह खाली पेट इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, जब आप किशमिश में शहद मिलाकर सुबह इसका सेवन करते हैं तो यह कॉम्बिनेशन सेहत को अद्भुत लाभ प्रदान करता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़! क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो शहद और किशमिश दोनों ही बेहतरीन सुपरफूड्स हैं, जिनमें शरीर के लिए जरूरी पोषण मौजूद है और कई औषधीय गुण भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से सेहत कई फायदे मिल सकते हैं, इस लेख में हम आपको इस कॉम्बिनेशन के 5 फायदे बता रहे हैं

सेहत के लिए किशमिश और शहद कैसे फायदेमंद हैं- Honey And Raisins Health Benefits

किशमिश में प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी, मैग्नीज, पोटैशियम और डाइट्री फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं वहीं शहद की बात करें तो यह पोषण और औषधीय गुणों का पावरहाउस है। यह नियासिन और राइबोफ्लेविन, एस्कॉर्बिक एसिड, पैंटोथैनिक एसिड से भरपूर होता है। साथ ही इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, कॉपर, मैंगनीज, फास्फोरस आदि भरपूर मात्रा में होते हैं।  इसके अलावा शहद में शहद में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल,  गुण भी होते हैं। जब आप किशमिश और शहद का साथ में सेवन करते हैं, तो यह न सिर्फ शरीर में पोषण की कमी को दूर करने में मदद करता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है और कई गंभीर रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

Benefits Of Eating Honey And Raisins

सुबह खाली पेट शहद और किशमिश खाने के फायदे- Benefits Of Eating Honey And Raisins On Empty Stomach

1. खून की कमी से बचाता है

दोनों ही आयरन और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जिससे कि यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। एनीमिया के रोगियों के लिए यह एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन साबित हो सकता है।

2. पेट को रखे हेल्दी

किशमिश डाइट्री फाइबर से भरपूर होती हैं, वहीं शहद सूजन से लड़ने में मदद करता है। यह आपको सुबह बाउल मूवमेंट आसानी के साथ ही, पेट संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। यह पेट की गैस, कब्ज, अपच और अन्य पेट संबंधी समस्याओं के लिए एक रामबाण उपाय है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है।

इसे भी पढें: खांसी में दूध पीना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

3.  हृदय रोगों के जोखिम को करे कम

नियमित सुबह खाली पेट इस कॉम्बिनेशन को खाने से कोलेस्ट्रॉल कम रहता है। साथ ही मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाते हैं। यह दोनों ही हृदय रोगों के अहम जोखिम कारक हैं। यह हार्ट अटैक, फेलियर और स्ट्रोक आदि के जोखिम को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दने में मदद करते हैं।

4. हड्डियों और दांतों को बनाए मजबूत

कैल्शियम और अन्य औषधीय गुणों से भरपूर होने की वजह यह यह आपको ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत लाभकारी है। यह मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया का सफाया करता है और आपके दांतों को मजबूत बनाता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही, जोड़ों में दर्द और फ्रैक्चर के जोखिम को भी दूर करता है।

इसे भी पढें: क्या हाई ब्लड प्रेशर रोगी सेब खा सकते हैं? जानें इसे खाने से बीपी घटता है या बढ़ता है

5. शारीरिक कमजोरी करे दूर

पूरा दिन थकान, कमजोरी महसूस होना और आलस की समस्या दूर कर यह आपको एनर्जेटिक बनाता है। साथ ही शरीर को भीतर से मजबूत बनाता है। इसके नियमित सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और आप वायरल समस्याओं से भी सुरक्षित रहते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer