Expert

क्या हाई ब्लड प्रेशर रोगी सेब खा सकते हैं? जानें इसे खाने से बीपी घटता है या बढ़ता है

Are Apples Good For High Blood Pressure: क्या सेब हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए अच्छे होते हैं? एक्सपर्ट से जानें सेब बीपी कम करता है या बढ़ाता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 09, 2022 18:44 IST
क्या हाई ब्लड प्रेशर रोगी सेब खा सकते हैं? जानें इसे खाने से बीपी घटता है या बढ़ता है

Are Apples Good To Lower High Blood Pressure: आपने अक्सर लोगों को सलाह देते सुना होगा कि रोजाना एक सेब जरूर खाना चाहिए, क्योंकि यह कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने, उनके उपचार और बचाव में मदद करता है। हम जब भी थोड़ा बीमारी होते हैं या कमजोरी महसूस करते हैं तो डॉक्टर आपको कुछ दवाओं के साथ डाइट में सेब का शामिल करने की सलाह देते हैं। क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी आती है, कमजोरी दूर होती है साथ ही शरीर को पोषण मिलता है। ये खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं, साथ ही सेहत के लिए जरूरी कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। सेब विटामिन ए, बी, सी का अच्छा स्रोत हैं, साथ ही इनमें पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल्स के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं।

लेकिन क्या हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को सेब खाना चाहिए? हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लोगों में इन दिनों काफी तेजी से बढ़ रही है। इससे पीड़ित रोगी को अपनी जीवनशैली और खानपान में सुधार करने की सलाह दी जाती है, साथ ही कुछ ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए डॉक्टर डाइट में फल और सब्जियां अधिक शामिल करने की सलाह देते हैं। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर में सेब खाना चाहिए या नहीं, इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं। लोग अक्सर पूछते हैं कि सेब खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है या कम होता है? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Is it safe to eat apple in high blood pressure in hindi

क्या हाई ब्लड प्रेशर रोगी सेब खा सकते हैं?- Can We Eat Apply In High Blood Pressure

डायटीशियन गरिमा की मानें तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में कुछ विटामिन और मिनरल्स बहुत अहम भूमिका निभाते हैं, जिनमें पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। सेब में इनकी भरपूर मात्रा होती है। अध्ययन में पाया गया है कि नियमित सेब का सेवन करने से धमनियों में प्लाक के निर्माण और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने, साथ ही कम करने में मदद मिलती है। जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार प्रमुख जोखिम कारक है। साथ ही सेब में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है, यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ ही हृदय रोगों के जोखिम को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है। ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए सेब का सेवन बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

इसे भी पढें: नॉन-अल्कोहोलिक फैटी लिवर रोगी सुबह से रात तक क्या खाएं? डायटीशियन से जानें फुल डे डाइट

इसे भी पढें: राजमा गर्म होता है या ठंडा? जानें कब और किसे नहीं करना चाहिए इसका सेवन

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डायटीशियन गरिमा के अनुसार इसमें कोई संदेह नहीं है कि सेब खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में मदद मिल सकती है। लेकिन इसके अलावा आपको जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की भी जरूरत होती है। आपको नियमित एक्सरसाइज करनी चाहिए, साथ जंक, ज्यादा नमकीन, मसालेदार, तला हुआ और प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से परहेज करना चाहिए। कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें या योग का अभ्यास करें। स्मोकिंग और शराब से दूरी बनाएं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer