इन परेशानियों में भूलकर भी न करें पीनट बटर का सेवन, हो सकती हैं गंभीर परेशानियां

Peanut Butter Side Effects: कुछ परेशानी और समस्याओं में पीनट बटर का सेवन करना बहुत नुकसानदायक होता है, जानें किन्हें नहीं खाना चाहिए पीनट बटर?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 09, 2022 17:41 IST
इन परेशानियों में भूलकर भी न करें पीनट बटर का सेवन, हो सकती हैं गंभीर परेशानियां

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Peanut Butter Side Effects: पीनट बटर को मक्खन और जैम की तरह से खूब इस्तेमाल किया जाता है। मूंगफली से तैयार होने वाला पीनट बटर वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पीनट बटर को एक स्वादिष्ट और फायदेमंद 'सुपरफूड' माना जाता है। इसमें मौजूद आयरन, जिंक, पोटैशियम, विटामिन, प्रोटीन आदि की पर्याप्त मात्रा शरीर को पोषण देने और हेल्दी रखने में बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा पीनट बटर में मौजूद कैलोरी शरीर को ऊर्जा देने का काम करती है। लेकिन कुछ लोगों के लिए पीनट बटर का सेवन बहुत नुकसानदायक भी होता है। आइए जानते हैं किन लोगों को पीनट बटर का सेवन नहीं करना चाहिए और इसके नुकसान।

किसे नहीं करना चाहिए पीनट बटर का सेवन?- When Should You Not Eat Peanut Butter?

वैसे तो पीनट बटर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और गुण कई समस्याओं को दूर करने में भी उपयोगी माने जाते हैं। पीनट बटर में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, विटामिन बी 6, फोलेट, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, सेलेनियम जैसे तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। लेकिन कुछ समस्याओं और स्थितियों में पीनट बटर का सेवन बहुत नुकसानदायक माना जाता है।

 Peanut Butter Side Effects

इन स्थितियों में आपको पीनट बटर का सेवन करने से बचना चाहिए-

1. ज्यादा वजन वाले लोग करें परहेज

पीनट बटर का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है। पीनट बटर में मौजूद कैलोरी और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा आपका वजन बढ़ाने का काम करती है। इसलिए दुबले पतले लोगों को पीनट बटर के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसे लोग जिनका वजन पहले से ज्यादा है उन्हें पीनट बटर खाने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पीनट बटर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इसे खाने के 4 तरीके

2. हाई कोलेस्ट्रॉल में नुकसानदायक 

पीनट बटर का सेवन ज्यादा करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। इसकी वजह से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी रहता है। बीनत बटर का सेवन करते समय इसका ध्यान जरूर रखना चाहिए।

3. स्किन से जुड़ी परेशानी में न खाएं

स्किन से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे लोगों को पीनट बटर का सेवन करने से बचना चाहिए। स्किन पर रैशेज, चकत्ते या स्किन से जुड़ी किसी बीमारी में पीनट बटर खाने से एलर्जी बढ़ सकती है और इसके कारण मरीजों की परेशानियां भी बढ़ सकती हैं।

4. किडनी से जुड़ी बीमारी में न खाएं

किडनी से जुड़ी बीमारी में पीनट बटर न खाने की सलाह दी जाती है। किडनी की समस्या में पीनट बटर का सेवन करने से इसमें मौजूद अफ्लेटॉक्सिन पॉयजनिंग आपके लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए।

5. एलर्जी की समस्या में

ऐसे लोग जो पहले से स्किन या खानपान से जुड़ी किसी एलर्जी की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें पीनट बटर का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इस समस्या में पीनट बटर का सेवन आपकी परेशानियां बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Weight Gain Tips: क्या पीनट बटर खाने से वजन बढ़ता है? जाने एक्सपर्ट की राय

पीनट बटर का बहुत ज्यादा सेवन करने से भी आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से इसमें मौजूद फास्फोरस की मात्रा आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा ऊपर बताई गयी परेशानियों में पीनट बटर का सेवन करने से बचना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer