Expert

2022 में गूगल की टॉप सर्च बनी पनीर पसंदा, एक्सपर्ट से जानें ये रेसिपी सेहतमंद है या नहीं?

Google Year in Search 2022: गूगल पर सबसे ज्‍यादा खोजी गई रेस‍िपी बन चुकी है पनीर पसंदा। जानते हैं ये रेस‍िपी सेहतमंद है या नहीं।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 09, 2022 14:11 IST
2022 में गूगल की टॉप सर्च बनी पनीर पसंदा, एक्सपर्ट से जानें ये रेसिपी सेहतमंद है या नहीं?

Google Year in Search 2022: सर्दि‍यों के मौसम में पकवानों का लुत्‍फ उठाने का मजा ही कुछ और है। लोग न स‍िर्फ खाने-पीने के शौकीन होते हैं बल्‍क‍ि इंटरनेट पर रेस‍िपी की खोज में लगे रहते हैं। गूगल दुन‍िया का सबसे प्रचल‍ित सर्च इंजन में से एक है। हर साल गूगल सबसे ज्‍यादा सर्च की गई यानी इंटरनेट पर लोगों की ओर से खोजी गई सर्च को उजागर करता है। साल 2022 की बात की जाए, तो खाने-पीने की चीजों में पनीर पसंदा का नाम सबसे ऊपर है। ये पनीर की एक ड‍िश है ज‍िसे रोटी या चावल के साथ खाया जाता है। सूची में कुछ अन्‍य नाम भी शाम‍िल रहे जैसे च‍िकन सूप, मलाई कोफ्ता, प‍िज्‍जा, पैनकेक, पनीर भुर्जी और मोदक आद‍ि। बात करें, पनीर पसंदा क‍ी, तो ज्‍यादातर रेस्‍तरां में आपको इस डि‍श का स्‍वाद चखने को म‍िल जाएगा। इस र‍ेस‍िपी को कई लोग घर पर भी बनाकर खाते हैं लेक‍िन क्‍या आपको इस ड‍िश में मौजूद न्‍यूट्र‍िएंट्स की वैल्‍यू या फायदे-नुकसान की जानकारी है? जो ड‍िश खाने में स्‍वाद‍िष्‍ट हो वो सेहतमंद भी हो ऐसा जरूरी नहीं है। ओनलीमायहेल्‍थ आपकी सेहत को ध्‍यान में रखते हुए इस लेख में बताएगा क‍ि क्‍या वाकई पनीर पसंदा हेल्‍दी है या नहीं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की  न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की।

paneer pasanda recipe

पनीर पसंदा हेल्‍दी है या नहीं?- Paneer Pasanda

न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा ने बताया क‍ि पनीर पसंदा ड‍िश सेहतमंद नहीं है। इसे खाने से सेहत ब‍िगड़ सकती है। पनीर पसंदा को र‍िच ग्रेवी में बनाया जाता है। इस ड‍िश के सेवन से घबराहट महसूस हो सकती है। पेट में अपच, गैस, कब्‍ज आद‍ि समस्‍याएं भी हो सकती हैं। इसमें मौजूद मसालों का म‍िश्रण, गट हेल्‍थ खराब कर सकता है और इसका सेवन करने से शरीर में कैलोरीज की मात्रा भी बढ़ जाएंगी।  

इसे भी पढ़ें- क्या आप भी ज्यादा खाते हैं पनीर? डायटीशियन से जानें इसके 4 नुकसान

पनीर पसंदा में मौजूद कैलोरीज- Paneer Pasanda Calories

पनीर पसंदा की अगर 6 पीस वाली ड‍िश बनाएंगे, तो उसमें करीब 200 कैलोरीज होंगी। हालांक‍ि इस रेस‍िपी में तेल की जगह घी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा पनीर पसंदा की रेस‍िपी में पनीर के टुकड़ों को डीप फ्राई क‍िया जाता है। आप चाहें, तो पनीर के टुकड़ों को शैलो फ्राई कर सकते हैं। डीप फ्राई करने से ड‍िश, ज्‍यादा तेल एब्‍सॉर्ब करती है। हार्ट ड‍िसीज, डायब‍िटीज, थायराइड आद‍ि के मरीजों के ल‍िए ये ड‍िश ब‍िल्‍कुल हेल्‍दी नहीं है।  

पनीर पसंदा की हेल्‍दी रेस‍िपी- Paneer Pasanda Recipe

सामग्री: पनीर, काजू, बादाम, हरी म‍िर्च, हरा धन‍िया, तेल, टमाटर, तेजपत्ता, दालचीनी, छोटी इलायची, बड़ी इलायची, नमक, प्‍याज, लहसुन।

व‍िध‍ि:

  • पनीर पसंदा को हेल्‍दी तरीके से भी बनाया जा सकता है।
  • पनीर को पतले चकौर टुकड़ों में काट लें।
  • बचे हुए पनीर को मैश कर लें।
  • मैश क‍िए पनीर में हरी म‍िर्च, काजू का पेस्‍ट, बादाम का पेस्‍ट, हरी चटनी डालकर स्‍टफ‍िंग पेस्‍ट बनाएं।
  • पनीर का टुकड़ा लें और उसमें तैयार पेस्‍ट लगाएं।  
  • इन टुकड़ो को तेल में तला जाता है लेक‍िन आप शैलो फ्राई कर सकते हैं।
  • फ‍िर गैस पर एक बर्तन रखें और प्‍याज-लहसुन डालकर भूनें।
  • उसमें हरी म‍िर्च, काजू का पेस्‍ट, टमाटर का पेस्‍ट, तेजपत्ता, दालचीनी, छोटी इलायची, बड़ी इलायची और स्‍वादानुसार नमक डालें।  
  • ग्रेवी में पनीर के टुकड़ों को डालकर गरम-गरम खाएं।

पनीर पसंदा की रेस‍िपी को हेल्‍दी तरीके से बनाएंगे, तो सेहत को कम नुकसान पहुंचेगा। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।          

Disclaimer