क्या आप भी ज्यादा खाते हैं पनीर? डायटीशियन से जानें इसके 4 नुकसान

पनीर प्राेटीन का एक अच्छा साेर्स है। लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में खाया जाए, ताे इससे नुकसान भी हाे सकता है। जानें पनीर खाने के नुकसान-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 05, 2021
क्या आप भी ज्यादा खाते हैं पनीर? डायटीशियन से जानें इसके 4 नुकसान

पनीर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हाेता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्राेटीन पाया जाता है। इसके अलावा यह कार्बाेहाइड्रेट, कैलाेरीज और कैल्शियम का भी अच्छा साेर्स है। पनीर में सेलेनियम और पाेटैशियम काफी अच्छा हाेता है, जाे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य काे बेहतर बनाने में सहायक हाेता है। शरीर में प्राेटीन की पूर्ति करने के लिए अकसर पनीर खाने की सलाह दी जाती है। पनीर से सैकड़ों भारतीय व्यंजन बनाए जा सकते हैं और अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे शाकाहारी और मांसाहारी सभी लाेग खाना पसंद करते हैं। पनीर एक हेल्दी फूड (Healthy Food) है, अगर इसे इसका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए। ज्यादा मात्रा में पनीर का सेवन नुकसानदायक हाे सकता है।

100 ग्राम पनीर में मौजूद पाेषक तत्व (Nutrients Value in 100 g of paneer)

  • प्राेटीन : 19.1 ग्राम
  • कैलाेरी : 265 ग्राम
  • कैल्शियम : 714 मिलीग्राम
  • कार्बाेहाइड्रेट : 12.4 ग्राम 
  • मैग्नीशियम : 8 मिलीग्राम
  • साेडियम :  18 मिलीग्राम
side effects of paneer
 
(Image Source : Brainstudy.info)

पनीर के फायदे (Health Benefits of Paneer)

  • मेटाबॉलिज्म काे मजबूत बनाए
  • हड्डियां और दांत मजबूत बनाए
  • इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए
  • मेनाेपॉज स्ट्रेस कम करे
  • स्ट्राेक से बचाव 
  • ज्वाइंट्स पेन से बचाए
  • कैंसर से बचाए

पनीर के नुकसान (Side Effects of Paneer)

अति किसी भी चीज की बुरी हाेती है। वैसे ताे पनीर काे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, ताे इससे कई नुकसान भी हाे सकते हैं। पनीर के अधिक सेवन से अपच, गैस और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हाेने लगती है। अधिक मात्रा में पनीर खाने से हाेने वाले नुकसान के बारे में जानने के लिए हमने डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से बातचीत की (Side Effects of Excessive Consumption of Paneer)-

इसे भी पढ़ें - पनीर और टोफू की तरह दिखने वाला टेम्पेह (Tempeh) भी होता है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसे खाने के 7 फायदे

1. अपच और गैस की समस्या (Indigestion and Gas Problems)

पनीर काे डायजेस्ट हाेने में अधिक समय लगता है। यह लंबे समय तक पेट में रहता है। कई लाेग पनीर काे अच्छी तरह से डायजेस्ट भी नहीं कर पाते हैं। इस स्थिति में पनीर खाने से पेट में गैस और अपच की दिक्कत हाे जाती है। इसके अलावा अधिक पनीर खाने से पेट में भारीपन, पेट में दर्द, पेट में ऐंठन भी हाे सकती है। अगर आपकाे पहले से ही अपच और गैस की समस्या रहती है, ताे पनीर का सेवन बहुत कम मात्रा में ही करें। अन्यथा आपकाे परेशानी हाे सकती है।

2. काेलेस्ट्रॉल बढ़ाए (Increase Cholesterol)

पनीर में भरपूर मात्रा में वसा होता है। पनीर काेलेस्ट्रॉल काे बढ़ाता है। इसलिए आपकाे बहुत अधिक मात्रा में पनीर के सेवन से बचना चाहिए। लेकिन अगर आप पनीर खाते हैं और नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, ताे इससे आपकाे काफी लाभ मिलेगा। इससे बॉडी एनर्जेटिक रहती है। लेकिन फिर भी आपकाे सीमित मात्रा में ही पनीर खाना चाहिए।

3. एलर्जी (Allergies)

वैसे ताे पनीर सेहत और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हाेता है। लेकिन अगर इसका लिमिट से अधिक सेवन किया जाए, ताे इससे एलर्जी की समस्या हाे सकती है। पनीर का सेवन उन लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है, जिन्हें डेयरी एलर्जी है। अधिक मात्रा में पनीर डायरिया और पानी की कमी का भी कारण बन सकता है।

high blood pressure

4. हाई ब्लड प्रेशर में नुकसानदायक (Harmful in High Blood Pressure)

पनीर में साेडियम की मात्रा अधिक हाेता है। ऐसे में अगर इसका अधिक सेवन किया जाए, ताे इससे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजाें के लिए नुकसानदायक हाे सकता है। वही इसकी अधिक मात्रा उच्च रक्तचाप का कारण भी बन सकता है। इससे दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है।

अगर आप उच्च रक्तचाप के राेगी हैं, ताे अधिक मात्रा में पनीर का सेवन करने से बचें। पनीर ही नहीं आपकाे किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन अत्याधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - Egg vs Paneer: प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्रोत क्‍या है, अंडा या पनीर? जानिए कौन है ज्‍यादा फायदेमंद

(Image Source : gujarat-enterprise.com)

Disclaimer