पीनट बटर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इसे खाने के 4 तरीके

पीनट बटर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है । इससे डायबिटीज का खतरा भी कम हो सकता है।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Dec 03, 2021 15:48 IST
पीनट बटर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इसे खाने के 4 तरीके

पीनट बटर एक स्वस्थ आहार है। इसमें अच्छी सेहत के लिए कई पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं। पीनट बटर में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है। साथ ही पीनट बटर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी3, विटामिन बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी5, आयरन, पोटैशियम, जिंक और सेलेनियम भी पाया जाता है। ये पोषक तत्व वजन घटाने, हृदय रोग और डायबिटीज से लड़ने में सहायक हो सकते हैं। आप इसे सुबह और शाम के नाश्ते में खा सकते हैं। इसके अलावा अधिक भूख लगने पर भी इसका सेवन किया जा सकता है। इसके अन्य कई फायदें है, जिसके बारे में विस्तार से बता रही हैं आरोग्य डाइट्स और न्यूट्रीशन क्लीनिक द्वारका की  डायटिशियन डॉ सुगीता मुटरेजा।  

पीनट बटर के फायदे (Health Benefits of Peanut Butter)

1. दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है पीनट बटर

पीनट बटर में पी-कौमरिक नाम का एसिड पाया जाता है जो, हृदय रोगों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें अनसैचुरेटेड फैट होता है जो , स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। पीनट बटर के इस्तेमाल से हृदय और कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

2.  ब्लड शुगर को कम करने में सहायक हो सकता है

पीनट बटर ब्लग शुगर को नियंत्रित करने में सहायता करता है, जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। अगर एक सप्ताह में 5 दिन 2 बड़े चम्मच पीनट बटर खाने से टाइप 2 डायबिटीड के जोखिम को 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

peanut-butter-benefits

Image Credit- Freepik

3.  बॉडी बिल्डिंग में मददगार

पीनट बटर प्रोटीन से भरपूर होने के कारण बॉडी बिल्डिंग का शौकीन लोगों के लिए एक अच्छा डाइट है। साथ में इसमें फाइबर होने के कारण यह आपको पेट की समस्याओं से भी दूर रखता है और शरीर को पोषण देता है। यह ऊर्जा का भी एक प्रमुख स्त्रोत है। 

4. हड्डियों को मजबूत बनाए

पीनट बटर में आयरन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पायी जाती है। यह आपके हड्डियों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- मस्तिष्क में रक्त प्रवाह (ब्लड सर्कुलेशन) बढ़ाने के 5 आसान तरीके, जो दूर करेंगे रोजमर्रा की कई समस्याएं

5. वजन कम करने में कारगर हो सकता है

पीनट बटर के एक बड़े चम्मच में 100 कैलोरी पायी जाती है । साथ ही यह प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होता है। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इसके सेवन से भूख भी जल्दी नहीं लगती है। साथ ही अगर आप जिम करते हैं तो, आपके लिए भी सुबह-शाम पीनट बटर का सेवन काफी अच्छा रहेगा।

peanut-butter-benefits

Image Credit - Mashed.com

पीनट बटर किस समय खाना चाहिए 

पीनट बटर का सेवन आप सबह या शाम में कर सकते हैं । इसके अलावा अधिक भूख लगने पर भी इसका सेवन किया जा सकता है। पीनट बटर आपके पेट को भरने के साथ-साथ आपको पोषण भी प्रदान करता है। कई बड़ा सेलिब्रिटीज भी इसके सेवन की सलाह देते हैं। इसे घर पर भी बनाया जा सकता है। साथ ही आप अगर बाजार से पीनट बटर खरीद रहे हैं तो पैकेट पर चीनी की मात्रा का ध्यान जरूर रखें क्योंकि बाजार में कई तरह के पीनट बटर आते हैं , जिनमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है।

इसे भई पढ़ें-  क्या आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें काबू पाने के 6 तरीके

एक दिन में कितना पीनट बटर खाना चाहिए

एक दिन में आप 1 या 2 चम्मच पीनट बटर खा सकते हैं क्योंकि इसके अधिक सेवन से आपका मोटापा बढ़ भी सकता है । इसलिए इसकी संतुलित मात्रा का ही सेवन करें। अगर आपको इसके इस्तेमाल के बाद किसी तरह की परेशानी आ रही है तो अपने डायटीशियन से जरूर सलाह लें।

पीनट बटर कैसे खा सकते हैं

1. पीनट को अलग-अलग तरीके से खाया जा सकता है। इसे आप ब्रेड या रोटी के साथ लगाकर भी खाया जा सकता है।

2. वर्कआउट के बाद आप इसे ओट्स या दलिया के साथ भी खा सकते हैं।

3. अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो इसे चॉकलेट केक या पेस्ट्री के साथ भी खा सकते हैं।

4. इसके अलावा आप इसे बनाना शेक या अन्य किसी शेक के साथ भी सेवन कर सकते हैं।

 
Disclaimer