लिवर खराब होने पर न खाएं ये 6 चीजें, बढ़ सकती है दिक्कत

What Not to Eat With Liver Failure: अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई दिक्कत है, तो आपको इन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 13, 2022 14:16 IST
लिवर खराब होने पर न खाएं ये 6 चीजें, बढ़ सकती है दिक्कत

What Not to Eat With Liver Failure in Hindi: लिवर हमारे शरीर का एक बहुत जरूरी अंग होता है। इसलिए लिवर का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन खराब खान-पान, जीवनशैली की वजह से अकसर लोगों को लिवर से जुड़ी परेशानियों से जूझना पड़ता है। फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस और लिवर फेलियर के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जब किसी व्यक्ति को लिवर की दिक्कत हो जाती है, तो उसे अकसर शराब पीने से मना किया जाता है। लेकिन शराब के अलावा भी लिवर खराब होने पर कई चीजों के सेवन से बचना जरूरी होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर लिवर खराब होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? (Foods To Avoid in Liver Failure in Hindi)

लिवर खराब होने पर क्या नहीं खाना चाहिए?- Foods To Avoid in Liver Failure in Hindi

1. शराब

अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई परेशानी है, तो आपको शराब पीने से बचना चाहिए। क्योंकि शराब लिवर फेलियर के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। इतना ही नहीं शराब लिवर के खराबी का एक मुख्य कारण भी बन सकता है। जो लोग शराब पीते हैं, उन्हें लिवर फेलियर, लिवर सिरोसिस और फैटी लिवर का सामना करना पड़ सकता है।

2. शुगर

लिवर खराब होने पर आपको मीठी चीजों को खाने से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। आप कैंडी, कुकीज, सोडा, फलों का रस पीने से बचें। क्योंकि मीठी चीजें खाने से लिवर में फैट बढ़ सकता है। इससे शरीर में ब्लड शुगर बढ़ सकता है, जिससे फैट का निर्माण हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- इन 7 तरीकों से अपने लिवर को रखें हमेशा हेल्दी, जल्दी नहीं पड़ेंगे बीमार

FOODS To avoid in liver problem

3. तले-भूने फूड्स

अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई दिक्कत है, तो आपको तले-भूने खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस होने पर आपको समोसा, पिज्जा, बर्गर आदि से परहेज करना चाहिए। क्योंकि तले-भूने खाद्य पदार्थों में फैट और कैलोरी काफी अधिक मात्रा में होती है, इससे लिवर को नुकसान पहुंच सकता है।

4. नमक का सेवन

नमक लिवर की परेशानियों को ट्रिगर कर सकता है। ज्यादा नमक खाने से नॉन एल्कोहॉलिक फैट लिवर होने का जोखिम भी बढ़ सकता है। इसलिए आपको रोजाना 2,300 मिलीग्राम से भी कम नमक खाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई है, तो उसे 1500 मिलीग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके लिए आप चिप्स, कुरकुरे आदि का सेवन करने से परहेज करें। 

5. मैदा

मैदा या सफेद आटा लिवर की परेशानियों का ट्रिगर कर सकता है। मैदा में फाइबर की मात्रा भी बेहद कम होती है। इसलिए मैदा खाने से लिवर में विषाक्त पदार्थ जमा हो सकते हैं। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए मैद का सेवन करने से बचें। साथ ही साबुत अनाज का सेवन बढ़ाएं।

इसे भी पढ़ें- ये लक्षण बताते हैं कि लीवर को नुकसान पंहुचा रही है शराब

6. रेड मीट

लिवर की बीमारी होने पर आपको रेड मीट का सेवन करने से भी बचना चाहिए। इसमें फैट और कैलोरी अधिक होती है। इससे आपकी लिवर की दिक्कतें बढ़ सकती है।

अगर आपको भी लिवर की कोई परेशानी है, तो मैदा, रेड मीट, नमक, तले-भुने फूड्स और शुगर का सेवन करने से बचना चाहिए।

Foods To Avoid in Liver Failure in Hindi: शराब, शुगर, तले-भूने फूड्स, नमक का सेवन और मैदा जैसा खाद्य पदार्थों को लिवर खराब होने पर नहीं खाना चाहिए। 

Disclaimer