World Liver Day 2022: इन 7 तरीकों से अपने लिवर को रखें हमेशा हेल्दी, जल्दी नहीं पड़ेंगे बीमार

Healthy Liver Tips: लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट के साथ ही कुछ खास टिप्स को फॉलो करना भी जरूरी होता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 18, 2022Updated at: Apr 18, 2022
World Liver Day 2022:  इन 7 तरीकों से अपने लिवर को रखें हमेशा हेल्दी, जल्दी नहीं पड़ेंगे बीमार

How to Make Healthy Liver in Hindi: लिवर हमारे शरीर का सबसे अहम अंग होता है। स्वस्थ रहने के लिए लिवर का हेल्दी रहना बहुत जरूरी होता है। लिवर शरीर में भोजन को पचाने का कार्य करता है। इसके अलावा लिवर पित्त बनाने का काम भी करता है। लिवर शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने, बॉडी को डिटॉक्स करने और शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इतना ही नहीं लिवर ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने, प्रोटीन बनाने और कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने में भी मदद करता है। अगर आप हमेशा स्वस्थ और गंभीर बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं, तो अपने लिवर को स्वस्थ रखने की तरफ ध्यान दें। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना जरूर होता है। लेकिन इसके अलावा जीवनशैली को भी स्वस्थ रखना जरूरी होता है। हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर डे (World Liver Day 2022) मनाया जाता है। आज इसी दिवस के मौके पर हम आपक कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप अपने लिवर को हेल्दी बना सकते हैं। 

weight loss

1. वजन कंट्रोल में रखें

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपना वजन नियंत्रण में रखना जरूरी होता है। मोटापा लिवर से जुड़ी परेशानियों का कारण बन सकता है। अधिक वजन फैटी लिवर के जोखिम को बढ़ाता है। आजकल फैटी लिवर की समस्या भी काफी आम होती जा रही है। इसलिए अगर आपका वजन अधिक है, तो इसे कंट्रोल में रखें।

2. बैलेंस डाइट लें

बैलेंस डाइट आपको सभी समस्याओं से बचाता है। शरीर को बैलेंस डाइट की जरूरत होती है, इसमें सभी जरूर पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर और विटामिंस होना चाहिए। लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो हाई कैलोरी फूड्स, सैचुरेटेड फैट, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से बचें। स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में फलों, सब्जियों आदि को शामिल करें। इसके अलावा लिवर को स्वस्थ रखने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना भी जरूरी होता है। इसके लिए दिनभर में 8-10 गिलास पानी पिएं। 

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में फैटी लिवर की समस्या होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें इस रोग का कारण

3. अनहेल्दी चीजों के सेवन से बचें

लिवर बॉडी को डिटॉक्स करने का कार्य करता है। ऐसे में जब आप अनहेल्दी या विषाक्त पदार्थों का सेवन करते हैं, लिवर पर अधिक जोर पड़ता है। इससे लिवर खराब होने का जोखिम बढ़ जाता है। इसके अलावा विषाक्त पदार्थ लिवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए फास्ट फूड, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें। इसके अलावा एल्कोहल, धूम्रपान से भी लिवर को नुकसान पहुंचता है।  

exercise

4. रेगुलर एक्सरसाइज करें

स्वस्थ रहने के लिए, तरह-तरह की बीमारियों से बचने के लिए नियमित एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है। जब हम रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं, तो यह ईंधन के लिए ट्राइग्लिसराइड्स को जलाने में मदद करता है और लीवर की चर्बी को भी कम कर सकता है। इसलिए लिवर को स्वस्थ रखने के लिए भी रेगुलर एक्सरसाइज जरूरी होती है। लेकिन अपनी क्षमता से अधिक एक्सरसाइज करने से बचें। रेगुलर एक्सरसाइज के कई लाभ मिलते हैं

5. निजी चीजों को शेयर न करें

कई बार निजी चीजों को शेयर करने से भी बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है। लिवर से जुड़ी कई ऐसी बीमारियां होती हैं, जो संक्रामक होती हैं। ऐसे में अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको कभी भी रेजर, टूथब्रश, नाखून कतरनी आदि शेयर करने से बचना चाहिए। अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान जरूर रखें। 

6. सुरक्षित यौन संबंध बनाएं

असुरक्षित यौन संबंध कई रोगों का कारण बन सकता है। इसमें लिवर रोग भी शामिल है। असुरक्षित यौन संबंध हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी के जोखिम को बढ़ाता है। इसलिए अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको हमेशा सुरक्षित यौन संबंध बनाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं ये 4 विटामिन्स, डॉक्टर से जानें इनके स्रोत

7. हाथ धोएं

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अपनी स्वच्छता का खास ध्यान रखना जरूरी होता है। हाथों को स्वस्थ रखना अधिक जरूरी हो जाता है। इसलिए आपको हमेशा खाना खाने के बाद हाथ जरूर धोने चाहिए। इसके अलावा बाथरूम यूज करने के बाद भी हमेशा हाथ धोने चाहिए। हाथ धोने के लिए कैमिकल बेस्ड साबुन और गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

आप भी अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इन उपायों को जरूर फॉलो करें। क्योंकि इससे आप न सिर्फ आपका लिवर हेल्दी रहेगा, बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

Disclaimer