Benefits of Exercising: हर उम्र के लोगों को रोजाना करनी चाहिए 30 मिनट की एक्सरसाइज, होते हैं ये 5 बड़े फायदे

Benefits of Exercising: फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है। जब आप दिन में 30 मिनट व्यायाम करते हैं, तो यह आपके शरीर को बदलता है, जो शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 20, 2019Updated at: Aug 20, 2019
Benefits of Exercising: हर उम्र के लोगों को रोजाना करनी चाहिए 30 मिनट की एक्सरसाइज, होते हैं ये 5 बड़े फायदे

Benefits of Exercising:  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। व्यायाम तनाव को दूर कर आपको स्वस्थ बनाने में मदद करता है। फिट रहने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है इसलिए रोजाना व्यायाम करना बेहद आवश्यक है। दिन में 30 मिनट व्यायाम करना आपको स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है। हालांकि लोगों के पास समय की कमी है, फिर भी आप रोजाना 30 मिनट तक व्यायाम करके फिट रह सकते हैं। यह करना बहुत आसान है इसलिए हम आपको बता दें कि रोजाना 30 मिनट तक व्यायाम करने के क्या क्या फायदे हैं।

हर दिन 30 मिनट व्यायाम करने के स्वास्थ्य लाभ

  • वजन घटाने में मदद करता है
  • तनाव को कम करने के लिए
  • दिल स्वस्थ रहता है
  • आत्मविश्वास में सुधार करें
  • मेमोरी में सुधार
  • वजन घटाने में मदद करता है

रोजाना सिर्फ आधे घंटे या 30 मिनट के लिए व्यायाम करने से वजन बढ़ने से रोकता है और वजन को कम रखने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए, आपको उच्च तीव्रता का व्यायाम करना चाहिए, क्योंकि यह अधिक कैलोरी जलाता है। यदि आपके पास समय की कमी है, तो आप पूरे दिन निष्क्रिय रहने के बाद भी व्यायाम से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- मसल्स और एब्स बनाने में आपकी मदद करेगें ये ये 5 स्पोर्ट्स, खेलें और रहें फिट

तनाव को कम करने के लिए

व्यायाम से शरीर में नॉरपेनेफ्रिन रसायन की मात्रा बढ़ती है। यह रसायन तनावपूर्ण स्थितियों में मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को प्रतिबंधित करता है। अगर आप तनाव से पीड़ित हैं, तो 30 मिनट तक कसरत करें। इससे तनाव कम होता है और आप मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं।

दिल स्वस्थ रहता है

रोजाना 30 मिनट तक व्यायाम करना हृदय के लिए बेहतर होता है। व्यायाम करने से शरीर में रक्त का संचार बढ़ जाता है, साथ ही, स्ट्रोक, हृदय रोग, मधुमेह जैसी कई बीमारियों के खतरे को कम करता है।

इसे भी पढ़ें:- प्रोटीन पाउडर को पानी में मिलाकर पिएं या दूध में? जानें सही तरीका

आत्मविश्वास बढ़ता है

कई बार लोगों को व्यायाम करना अच्छा नहीं लगता है। जबकि उनमें आत्मविश्वास की भी कमी होती है। 30 मिनट के इस अभ्यास के दौरान, आप बेहतर महसूस करते हैं, जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है।

मेमोरी पॉवर को बढ़ती है

प्रतिदिन 30 मिनट तक व्यायाम करने से हिप्पोकैम्पस में कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ जाता है। जो आपके मस्तिष्क को बेहतर बनाता है और आप के अन्दर चीजों को जल्दी से सीखने की कला विकसित होती है। रोजाना व्यायाम करना आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer