प्रोटीन पाउडर को पानी में मिलाकर पिएं या दूध में? जानें सही तरीका

जिम जाते हैं और प्रोटीन शेक बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, तो पहले जान लें कि क्या है प्रोटीन लेने का सही तरीका। प्रोटीन पाउडर को दूध में मिलाकर पिएं या पानी में मिलाकर पिएं, जानें इन सवालों के जवाब।

 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 27, 2019
प्रोटीन पाउडर को पानी में मिलाकर पिएं या दूध में? जानें सही तरीका

जिम जाने वाले लोगों को बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत सामान्य से ज्यादा होती है। मांसाहारी लोगों को तो भोजन से पर्याप्त प्रोटीन मिल जाता है, मगर शाकाहारी लोगों में अक्सर इसकी कमी देखी जाती है। इसलिए बाजार में बहुत सारे प्रोटीन पाउडर, शेक आदि मौजूद हैं, जिनसे आपको पर्याप्त प्रोटीन मिल जाता है। व्हे प्रोटीन इन दिनों युवाओं में काफी पॉपुलर प्रोटीन पाउडर है। इस व्हे प्रोटीन को दूध से बनाया जाता है। रोजाना 25-30 ग्राम व्हे प्रोटीन लेने से एक्सरसाइज करने वाले व्यक्ति की प्रोटीन की जरूरतें पूरी हो जाती हैं। मगर सवाल ये उठता है कि इन प्रोटीन पाउडर को पानी में घोलकर पीना चाहिए या दूध में मिलाकर पीना चाहिए? आइए हम बताते हैं आपको इसका जवाब।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

स्लिम-ट्रिम फिटनेस सेंटर, दिल्ली के मुख्य ट्रेनर सतीश बिधूड़ी बताते हैं कि प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल आपके शरीर की जरूरत के अनुसार किया जाना चाहिए। आमतौर पर जिम में 2 तरह के लोग कसरत करने आते हैं, पहला- जिन्हें अपनी बॉडी को अच्छी शेप देनी होती है और मसल्स या सिक्स पैक एब्स बनाने होते हैं। दूसरा- जो लोग अपने बढ़े हुए वजन को घटाना चाहते हैं और बॉडी में जमा फैट को घटाकर अच्छा शेप पाना चाहते हैं। ऐसे में प्रोटीन शेक लेने का तरीका दोनों के लिए अलग-अलग है।

इसे भी पढ़ें:- 21 किलो वजन घटाकर कैसे 'Fat to Fit' हुईं भूमि पेडनेकर, जानें उनकी डाइट और वर्कआउट प्लान

दूध में प्रोटीन पाउडर मिलाकर पीने के फायदे

जिन लोगों को अपनी बॉडी बनानी है, मसल्स बनानी हैं या वजन बढ़ाना है, उन्हें प्रोटीन पाउडर को दूध में मिलाकर पीना चाहिए। इसका कारण यह है कि दूध में प्राकृतिक रूप से प्रोटीन और कैल्शियम होता है। जब आप दूध में प्रोटीन पाउडर मिलाकर पीते हैं, तो दूध की क्षमता बढ़ जाती है। वजन बढ़ाने के लिए आपको प्रोटीन पाउडर सुबह उठने के बाद तुरंत लेना चाहिए या वर्कआउट से आधा घंटा पहले लेना चाहिए, क्योंकि ये धीरे-धीरे शरीर में अवशोषित होता है।

पानी में प्रोटीन पाउडर मिलाकर पीने के फायदे

अगर आप जिम में एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए कर रहे हैं, तो आपको प्रोटीन पाउडर को पानी में मिलाकर पीना चाहिए। पानी में मिलाकर पीने से प्रोटीन ज्यादा आसानी और जल्दी से पचता है। इस्के अलावा पानी एक्सरसाइज के दौरान आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आप प्रोटीन पाउडर को पानी में मिलाकर पिएं और साथ में कुछ फल या कच्ची सब्जियां भी खाएं। आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, आपका वजन उतनी जल्दी घटेगा।

इसे भी पढ़ें:- अर्जुन कपूर ने कैसे घटाया 50 किलो वजन, बताए अपने वेट लॉस सीक्रेट्स

ज्यादा प्रोटीन से खराब हो सकती है किडनी

ध्यान रखें कि प्रोटीन पाउडर से आपकी बॉडी नहीं बनती है, बल्कि एक्सरसाइज से मिलने वाले परिणाम को प्रोटीन पाउडर तेज कर देता है। इसलिए जल्दी परिणाम के चक्कर में बहुत ज्यादा प्रोटीन का सेवन न करें, क्योंकि ये खतरनाक हो सकता है। सतीश बिधूड़ी बताते हैं कि एक सामान्य व्यक्ति को रोजाना अपने वजन के अनुसार प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, तो आप प्रति 1 किलो 1.5 ग्राम तक प्रोटीन ले सकते हैं। (यानी 60 किलोग्राम के व्यक्ति को बिना एक्सरसाइज किए रोजाना 0.8*60= 48 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए, और एक्सरसाइज करने के दौरान 1.5*60= 90 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। मगर इससे ज्यादा प्रोटीन किडनियों के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे किडनियों पर अनावश्यक बोझ पड़ता है।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer