Expert

रोज दूध में मिलाकर पिएं कौंच के बीज का पाउडर, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Kaunch Beej Powder Benefits: कौंच के बीज का पाउडर दूध में मिलाकर पीने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं, जानें इसके 5 फायदे और सेवन का तरीका।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 17, 2022 22:41 IST
रोज दूध में मिलाकर पिएं कौंच के बीज का पाउडर, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Kaunch Beej Powder Health Benefits: कौंच के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, आयुर्वेद में इन्हें कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इनमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों के साथ-साथ कई औषधीय गुण होते हैं। जिससे यह शरीर को पोषण प्रदान करने में मदद करता है और गंभीर रोगों के जोखिम को भी कम करता है। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि कौंच के बीज के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसका सेवन कैसे करें? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। उनकी मानें तो आप सुबह या रात में सोने से पहले कौंच के बीज के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। यह इसके सेवन का सबसे आसान तरीका है, साथ ही यह बाजार में आसानी से मिल जाता है। इस लेख में हम आपको कौंच के बीज का पाउडर खाने के फायदे, साथ ही सेवन का तरीका बता रहे हैं।

आइए पहले समझते हैं कौंच के बीज सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं

आयुर्वेद की मानें तो  कौंच के बीज एंटी-पैरासिटिक गुण मौजूद होते हैं, साथ ही यह एंटी-माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा अगर इसके पोषक तत्वों की बात करें तो कौंच के बीज में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, सोडियम, आयरन, जिंक, कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम आदि जैसे जरूरी मिनरल्स होते हैं। जिससे यह शारीरिक दुर्बलता को दूर करने में मदद करते हैं, साथ ही कमजोरी दूर कर यह शरीर को एनर्जेटिक बनाता है। यह मसल बिल्डिंग में मददगार है और कई अद्भुत फायदे प्रदान करता है.. यहां नीचे इसके कुछ फायदे बताए गए हैं.

Kaunch Beej Powder Health Benefits

कौंच के बीज का पाउडर खाने के फायदे

1.  पुरुषों के लिए है रामबाण

 पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी बेहतर बनाने और इनफर्टिलिटी के जोखिम करने के साथ ही दूर कर ने में कौंच के बीज बहुत लाभकारी हैं। यह कामेच्छा में सुधार करने में मदद करता है और शुक्राणु बढ़ता है। क्योंकि यह कामोद्दीपक के रूप में काम करता है।

इसे भी पढें: सुबह पुदीने की पत्तियां उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

2. जोड़ों के दर्द से दिलाए आराम

गठिया के रोगियों के लिए कौंच के बीज का पाउडर बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण जोड़ों में सूजन और दर्द से राहत प्रदान करते हैं।

3. पार्किंसंस रोगियों के लिए लाभकारी है

अध्ययन में पाया गया है कि कौंच के बीच में मौजूद एल-डोपा सामग्री पार्किंसंस रोगियों की स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, हालांकि यह कोई उपचार का विकल्प नहीं हो सकता है।

4. ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

कौंच के बीज डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं, अध्ययन में भी इसकी पुष्टि की गई है। यह डायबिटीज के लक्षणों को कम करने और वजन प्रबंधन में मददगार है।

5. कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रोलैक्टिन के हार्मोन के अधिक उत्पादन को कंट्रोल करता है, जो कि कैंसर कोशिकाओं के विकास में योगदान दे सकता है, खासकर स्तनपान कराने वाली महिलाओं में।

इसे भी पढें: सुबह प्याज उबालकर पानी पीने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

उपरोक्त स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए आप रोजाना सुबह या रात में सोने से पहले 1/4 से 1/2 चम्मच कौंच के बीज का पाउडर गुनगुने दूध में मिलाकर पी सकते हैं। लेकिन यह किसी भी मेडिकल उपचार का विकल्प नहीं है, इसलिए हमेशा आपको इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

All Image Source: Freepik

Disclaimer