प्रेगनेंसी में फैटी लिवर की समस्या होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें इस रोग का कारण

प्रेगनेंसी के समय लिवर से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। फैटी लिवर इसमें आम है। जानें इसके लक्षण और कारण-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
प्रेगनेंसी में फैटी लिवर की समस्या होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें इस रोग का कारण

Fatty Liver in Pregnancy: मां बनना किसी सपने के पूरा होने से कम नहीं होता है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान वे सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों की चपेट आ जाती हैं। कुछ स्थिति में गर्भवती महिलाओं को फैटी लिवर की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। गर्भवती महिलाओं में एक्यूट फैटी लिवर की समस्या तीसरी तिमाही या डिलीवरी के बाद हो सकती है। लेकिन अगर समय पर इलाज किया जाए, तो समस्या को ठीक किया जा सकता है। लेकिन अगर समय पर इसका इलाज न करवाया जाएं, तो इससे लिवर फेलियर हो सकता है। इससे मां और बच्चे दोनों को परेशान आ सकती है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि प्रेगनेंसी में फैटी लिवर के लक्षण और कारण क्या होते हैं। 

प्रेगनेंसी में फैटी लिवर के कारण (Fatty Liver in Pregnancy)

प्रेगनेंसी में कुछ महिलाओं को एक्यूट फैटी लिवर की समस्या का सामना करना पड़ता है। वैसे तो एक्यूट फैटी लिवर के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन कुछ अध्ययनों में सामने मेटाबोलिक विकार के कारण ऐसा होता है। जेनेटिक विकार जिससे मेटाबोलिक विकार और फीटल मैटरनल इंटरैक्शन हो सकता है। भ्रूण में फैटी एसिड ऑक्सीडेशन एंजाइम विकान होना, शिशु के लिवर को ठीक से काम करने में दिक्कत पैदा कर सकता है।

प्रेगनेंसी में फैटी लिवर के लक्षण (fatty liver in pregnancy symptoms)

गर्भावस्था में फैटी लिवर की समस्या होने पर महिलाओं को कई लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में पेट दर्द, उल्टी, थकान और सिरदर्द महसूस हो सकता है। जानें प्रेगनेंसी में फैटी लिवर के लक्षण-

1. पेट दर्द

गर्भावस्था में कुछ महिलाएं पेट दर्द की शिकायत करती है, लेकिन अगर लगातर लंबे समय तक पेट दर्द हो तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह स्थिति फैटी लिवर के कारण भी हो सकती है। प्रेगनेंसी में फैटी लिवर होने पर पेट दर्द का लक्षण नजर आ सकता है।

इसे भी पढ़ें - क्यों बढ़ रहे हैं नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज के मामले? डॉक्टर से जानें इस रोग के कारण, लक्षण और इलाज

2. मतली और उल्टी

प्रेगनेंसी में फैटी लिवर की समस्या होने पर मतली और उल्टी का लक्षण भी नजर आ सकता है। वैसे तो प्रेगनेंसी में उल्टी और मतली होना आम है, लेकिन लंबे समय तक यह समस्या रहे तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। 

3. थकान

प्रेगनेंसी में महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसमें थकान और कमजोरी भी शामिल है। थकान और कमजोरी फैटी लिवर का एक मुख्य लक्षण होता है। अगर आप प्रेगनेंट हैं, साथ ही हमेशा थकान और कमजोरी महसूस करती हैं, तो डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। 

4. सिरदर्द होना

प्रेगनेंसी में महिलाओं को शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसमें शारीरिक दर्द भी शामिल होता है। सिरदर्द भी कई महिलाओं को होता है, अगर बार-बार सिरदर्द होना फैटी लिवर का भी लक्षण हो सकता है। इसलिए इसे बिल्कुल नजरअंदाज न करें।

इसे भी पढ़ें - फैटी लिवर और हेपेटाइटिस में क्या अंतर है? जानें लिवर के लिए कौन सी बीमारी है अधिक खतरनाक

5. पीलिया

लिवर की खराबी होने पर अकसर पीलिया जैसे लक्षण नजर आते हैं। इसमें आंखों में पीलापन, नाखूनों का पीलापन शामिल है। अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान त्वचा, आंखों या नाखूनों पर पीलापन नजर आए तो इस लक्षण को गंभीरता से लें, डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

प्रेगनेंसी में महिलाओं को फैटी लिवर से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको इसके लक्षणों पर पूरा ध्यान रखना चाहिए और किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

Disclaimer