Expert

सर्दियों में ब्रेकफास्ट में खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 10 फूड्स, शरीर को रखेंगे गर्म और सेहतमंद

Protein Rich Breakfast For Winters: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में क्या खाएं क्या नहीं, इसको लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं, यहां जानें से 10 ऑप्शन।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 21, 2022 09:00 IST
सर्दियों में ब्रेकफास्ट में खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 10 फूड्स, शरीर को रखेंगे गर्म और सेहतमंद

Protein Rich Breakfast For Winters In Hindi: हम ब्रेकफास्ट में जो कुछ भी खाते हैं, वह हमें सेहतमंद रखने और पूरा दिन के लिए एनर्जी प्रदान करने में एक अहम भूमिका निभाता है। यही कारण है कि ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है और इसे स्किन करने की बिल्कुल भी सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन ब्रेकफास्ट में क्या खाएं और क्या नहीं, इसको लेकर लोग बड़ी दुविधा में रहते हैं- खासकर सर्दियों के मौसम में। सर्दियों में बहुत से लोग पराठे और चाय आदि का ब्रेकफास्ट करना पसंद करते हैं। इन दिनों ठंड काफी अधिक होती है और लोग गर्म रहने के लिए इस तरह के फूड्स अधिक खाते हैं। यही कारण है कि इन दिनों लोगों का वजन भी काफी बढ़ जाता है, क्योंकि सर्दियों में अनहेल्दी फूड्स का सेवन अधिक करते हैं।

जबकि आपके ब्रेकफास्ट सिर्फ पेट भरने वाला ही नहीं, बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर भोजन होना चाहिए। इसमें प्रोटीन, कार्ब्स, फैट के साथ ही अन्य जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी होने चाहिए। सिर्फ इतना ही नहीं, सर्दियों में तो कुछ ऐसे फूड्स भी ब्रेकफास्ट में शामिल करने चाहिए, जिससे कि गर्म महसूस हो। आयुर्वेद सुझाव देता है कि आपका भोजन मौसम के अनुसार होना चाहिए। लेकिन इन सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या शामिल करें? इस बात को लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं। आइए डायटीशियन मनप्रीत से जानते हैं सर्दियों के लिए 10 प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट के विकल्प, जो आपके सेहतमंद रखने के साथ ही गर्म भी महसूस कराएंगे।

what to eat in breakfast in winters

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने वाले प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट फूड्स- Protein Rich Breakfast Options To Eat During Winters

1.  कद्दूकस घीया के साथ बेसन चीला

ब्रेकफास्ट का यह विकल्प प्रोटीन और घुलनशील फाइबर बहुत हाई होता है, जिससे यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

2. मूंग दाल डोसा और नारियल चटनी

हरी मूंग दाल में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, बल्कि कई अन्य जरूरी पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह कॉम्बिनेशन वजन प्रबंधन में भी मदद करता है।

3. मेथी और अजवाइन मिस्सी बाजरा परांठा और खजूर का अचार

यह कॉम्बिनेशन विटामिन के, सी, ए, बी-कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है। यह आंतों को साफ और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है। साथ ही प्रोटीन की अच्छी मात्रा में होता है।

4. उबली हुई मूंगफली चाट सब्जियों के साथ

मूगफली में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई की भी प्रचुर मात्रा होती है। यह न सिर्फ आपको गर्म महसूस कराता है, बालों को हेल्दी रखने में भी मदद करता है।

इसे भी पढें: रोज सुबह पिएं तेज पत्ता और दालचीनी की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

5. बेसन ढोकला

ढोकला में प्रोटीन और घुलनशील फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद है।

6. ओट्स और मूंग दाल की इडली, करी पत्ता और सरसों के तड़के के साथ

ओट्स भी घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत है और शुगर को कंट्रोल रखता है। वहीं, हरी मूंग दाल अच्छे पाचन को बढ़ावा देने में मदद करती है।

7. काला चना स्प्राउट्स और पनीर टिक्की

यह कॉम्बिनेशन प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर है। साथ ही विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स का भी अच्छा स्रोत है, जिससे यह आपको लंबे समय तक एक्टिव रखता है और वजन घटाने में भी मदद करता है।

8. बीज और नट्स ओट्स का दलिया

इस कॉम्बिनेशन को खाने से आपको फाइबर, विटामिन और जटिल कार्बोहाइड्रेट से अच्छी मात्रा में मिलते हैं। जिससे यह लिपिड प्रोफाइल में सुधार करता है।

इसे भी पढें: शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो न खाएं कीवी, हो सकता है नुकसान

9. सत्तू पराठा और टमाटर की चटनी

इसमें प्रोटीन होता है। इसका सेवन करने से त्वचा और बाल दोनों को हेल्दी रखने मं मदद मिलती है, साथ ही ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है।

10. मूंग दाल स्प्राउट्स और अन्य सब्जियों की चाट

इसका सेवन करने से आपको विटामिन के, सी, प्रोटीन और कई अन्य जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer