Expert

रोज सुबह पिएं तेज पत्ता और दालचीनी की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Benefits of Bay Leaf And Cinnamon Tea: तेजपत्ता और दालचीनी की चाय पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, जानें इसके 5 फायदे और कैसे बनाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 20, 2022 09:00 IST
रोज सुबह पिएं तेज पत्ता और दालचीनी की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Benefits of Bay Leaf And Cinnamon Tea: रोजाना सुबह चाय पीना तो हम सभी को काफी पसंद होता है। बहुत से लोगों का तो पसंदीदा मॉर्निंग ड्रिंक है, और सुबह की शुरुआत भी इसके साथ ही होती है। लेकिन दूध, चीनी और चाय पत्ती वाली सामान्य चाय का सेवन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है, इसलिए सुबह इसके सेवन से बचना चाहिए। हालांकि आप सामान्य चाय के बजाए, हर्बल चाय का विकल्प चुन सकते हैं। ऐसी कई चाय हर्बल चाय मौजूद हैं जिनका सेवन आप सुबह कर सकते हैं और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होती हैं। जिनमें से एक है तेजपत्ता और दालचीनी की चाय। वैसे तो आप ग्रीन टी, लेमन टी, अदरक की चाय, पुदीना चाय और कई अन्य चाय का सेवन भी कर सकते हैं। लेकिन तेजपत्ता और दालचीनी की चाय के अपना अलग स्वाद और फायदे हैं, जो कि किसी और चाय में नहीं मिलते हैं।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो तेजपत्ता और दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, साथ ही इनमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। साथ ही इनमें ए और सी भी होते हैं, इसके अलावा पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस का भी ये अच्छा स्रोत हैं। जब आप तेजपत्ता और दालचीनी की चाय का सेवन करते हैं, तो यह न सिर्फ आपको कई रोगों से बचाती है, बल्कि उनके उपचार में भी मदद करती है। इस लेख में हम आपको तेज पत्ता और दालचीनी की चाय पीने के 5 फायदे बता रहे हैं।

Benefits Of Bay Leaf And Cinnamon Tea

तेजपत्ता और दालचीनी की चाय के फायदे- Benefits Of Bay Leaf And Cinnamon Tea

1. पाचन बनाए मजबूत

सुबह इस चाय का सेवन करने से चाय आंत में सूजन कम होती है, साथ ही अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है। यह आपके पाचन को स्वस्थ बनाने में मदद करती है और एक नेचुरल मेटाबॉलिज्म बूस्टर के रूप में काम करती है। जिससे यह आपके पेट संबंधी समस्याओं से दूर रखती है।

इसे भी पढें: शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो न खाएं कीवी, हो सकता है नुकसान

2. शुगर कंट्रोल में मददगार है

अगर डायबिटीज रोगी नियमित तेजपत्ता और दालचीनी की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है, साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल में मदद मिलती है। दालचीनी को शुगर कंट्रोल रखने के लिए बहुत प्रभावी मसाला माना जाता है।

3. इम्यूनिटी मजबूत होती है

बदलते मौसम के दौरान आपको सर्दी-जुकाम, मौसमी और वायरल संक्रमण जैस समस्याओं से आपको सुरक्षित रखने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में यह चाय बहुत लाभकारी है। इसका नियमित से वायरल समस्याओं के उपचार और उनसे बचाव में भी मदद मिलती है।

4. शरीर को करे डिटॉक्सिफाई

अगर आप एक नेचुरल डिटॉक्स ड्रिंक ढूंढ रहे हैं तो तेजपत्ता और दालचीनी की चाय एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज हानिकारक बैक्टीरिया और टॉक्सिन से लड़ने में मदद करते हैं। यह फ्री-रेडिकल्स से भी लड़ते हैं, जो कई गंभीर समस्याओं का कारण बनते हैं। यह चाय पीने से फैट का संचय भी कम होता है और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

5. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो रोज इस चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में मदद मिलती है, साथ ही शरीर में ब्लड प्रेशर के सामान्य स्तर को बनाए रखने में भी मदद मिलती है। जिससे हृदय रोगों की चपेट में आने का जोखम बहुत कम हो जाता है।

इसे भी पढें: सर्दियों में गुड़ खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

तेज पत्ता और दालचीनी की चाय कैसे बनाएं- How to make bay leaf and cinnamon tea

इस चाय को बनाना बहुत ही आसान हैं। इसके लिए आपको टी पैन में 200ml पानी,  4-5 तेजपत्ता, 1-2 दालचीनी की छड़ी डालना है और गैस पर तब तक उबालना है जब तक कि पानी का रंग न बदल जाए। आप चाहें तो इसमें अदरक भी डाल सकते हैं। जब चाय अच्छी तरह उबल जाए तो इसे एक कप में छान लें, फिर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं, इससे सेहत को और भी अधिक लाभ मिलेंगे।

All Image Source: Freepik

Disclaimer