Expert

शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो न खाएं कीवी, हो सकता है नुकसान

When And Who Should Not Eat Kiwi Fruit: कीवी फल कब और किसे नहीं खाना चाहिए, इसे लेकर लोग काफी कंफ्यूज रहते हैं, आइए एक्सपर्ट से जानें।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 19, 2022 17:09 IST
शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो न खाएं कीवी, हो सकता है नुकसान

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

When And Who Should Not Eat Kiwi Fruit: सेहत के लिए कीवी फल का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें सेहत के लिए जरूरी पोषण मौजूद होता है, बल्कि कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं। यह विटामिन सी, डाइट्री फाइबर, आयरन, कैरिटैनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यही कारण है कि शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर, मस्तिष्क, हृदय, त्वचा और बालों तक, कीवी फल खाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन क्या सभी के लिए कीवी फल फायदेमंद होता है? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो ऐसा नहीं है।

डायटीशियन गरिमा की मानें तो बेशक कीवी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है, लेकिन यह सभी के लिए समान रूप से फायदेमंद नहीं होता है। यहां तक कि कुछ स्वास्थ्य समस्याओं में इसका सेवन करने से व्यक्ति की मौजूदा स्थिति बिगड़ सकती है। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि कीवी किन लोगों को नहीं खाना चाहिए (kiwi kise nahi khana chahiye)? या कीवी कब नहीं खाना चाहिए (kiwi kab nahi khana chahiye)? इस लेख में हम आपको विस्तार से बता रहे हैं।

When And Who Should Not Eat Kiwi Fruit

कीवी फल कब और किसे नहीं खाना चाहिए- When And Who Should Not Eat Kiwi Fruit

1. अगर आपकी सर्जरी होनी है

अगर किसी व्यक्ति की सर्जरी होनी या हाल ही में हुई है, तो उन लोगों में सर्जिकल प्रक्रियाओं के दौरान या बाद में रक्तस्राव के जोखिम बढ़ सकता है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि सर्जरी की निर्धारित तिथि के कम 2 सप्ताह पहले और कुछ दिन बाद तक कीवी का सेवन बंद कर देना चाहिए।

इसे भी पढें: रोज सुबह पिएं तेज पत्ता और अदरक की चाय, दूर रहेंगी ये 5 समस्याएं

2. गर्भवती और स्तनपान कराना वाली महिलाएं खाने से बचें

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली माताओं को डॉक्टर की सलाह पर ही कीवी फल का सेवन करना चाहिए। आमतौर इसका सेवन सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इसे दवा के रूप में सिर्फ सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए। इसलिए या तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें, या बेहतर है कि आप इससे परहेज करें।

3. ब्लीडिंग डिसऑर्डर होने पर नहीं खाना चाहिए

अगर इस तरह की स्थिति में आप कीवी का सेवन करते हैं, तो इससे रक्त में थक्के जमने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है। ऐसा में व्यक्ति की स्थिति बदतर हो सकती है।

इसे भी पढें: सर्दियों में गुड़ खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

4. जिन लोगों को एलर्जी है

अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोगों जब कीवी का सेवन करते हैं, तो उन्हें कीवी को निगलने में परेशानी होती है। साथ ही निगलने के बाद उल्टी और पित्त जैसी एलर्जी की त्वचा पर देखने को मिलती हैं। यह एक संकेत हो सकता है कि आपको कीवी से एलर्जी है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें और इसके कारणों के बारे में जानें।

अगर आप भी उपरोक्त स्थितियों से जूझ रहे हैं, तो कीवी का सेवन करने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह लें। अगर डॉक्टर मना करता है, तो भूलकर भी कीवी न खाएं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer