Doctor Verified

सर्दियों में अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ाते हैं ये फूड्स, सांस की बीमारी में न करें सेवन

Foods That Can Trigger Asthma Attacks: अस्थमा की समस्या में कुछ फूड्स का सेवन बहुत नुकसानदायक होता है, जानें अस्थमा अटैक ट्रिगर करने वाले फूड्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 19, 2022 16:05 IST
सर्दियों में अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ाते हैं ये फूड्स, सांस की बीमारी में न करें सेवन

Foods That Can Trigger Asthma Attacks: सर्दी के मौसम में अस्थमा के मरीजों की परेशानियां ज्यादा बढ़ जाती हैं। इस मौसम में अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में दिक्कत और घबराहट जैसी परेशानी होनी शुरू होती है। अस्थमा सांस से जुड़ी गंभीर बीमारी है और इसमें खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अस्थमा मरीजों के लिए कुछ फूड्स बहुत ज्यादा नुकसानदायक माने जाते हैं। इन फूड्स का सेवन करने से सर्दियों में अस्थमा अटैक (Asthma Attack in Hindi) का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे लोग जिन्हें फूड एलर्जी की समस्या है उनमें अस्थमा अटैक का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। फूड एलर्जी की समस्या में आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली खाद्य पदार्थों में मौजूद प्रोटीन के प्रति रियेक्ट करती है। इस स्थिति में अस्थमा के मरीजों की परेशानियां बढ़ जाती हैं। यही कारण है कि अस्थमा के मरीजों को खानपान में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। कुछ फूड्स अस्थमा के मरीजों में अस्थमा अटैक का कारण भी बन सकते हैं, आइए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ाने वाले फूड्स- Foods That Can Trigger Asthma Attack in Hindi

अगर आपको फूड एलर्जी की समस्या है तो अस्थमा में ज्यादा गंभीर मानी जाती है। ऐसे में अगर आप उन फूड्स का सेवन करते हैं जो नुकसानदायक माने जाते हैं, तो इसकी वजह से अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इन फूड्स का सेवन करने से आपको खांसी, घबराहट, सांस लेने में गंभीर परेशानी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। अस्थमा के मरीजों में ये लक्षण अस्थमा अटैक का संकेत माने जाते हैं। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर कहते हैं कि अगर आपको अस्थमा की समस्या है, तो ऐसे फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। ये फूड्स खासतौर से सर्दियों के मौसम में मरीज की परेशानी बढ़ा सकते हैं। अस्थमा के मरीजों को सर्दी के मौसम में इन फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए-

Foods That Can Trigger Asthma Attack

1. आर्टिफीसियल स्वीटनर

आर्टिफीसियल स्वीटनर का सेवन करने से अस्थमा के मरीजों में फूड एलर्जी ट्रिगर होती है और इसकी वजह से मरीज की परेशानियां बढ़ जाती हैं। अस्थमा और एलर्जी फाउंडेशन ऑफ अमेरिका (AAFA) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी यह कहा गया है कि अस्थमा की समस्या में आर्टिफीसियल स्वीटनर का इस्तेमाल कर बनाई गयी चीजों का सेवन अस्थमा अटैक के खतरे को बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें: 

2. शराब और बियर

अस्थमा के मरीजों को शराब और बियर या वाइन का सेवन करने से बचना चाहिए। सर्दी के मौसम में अल्कोहल युक्त ड्रिंक्स का सेवन करने से अस्थमा मरीजों की परेशानियां बढ़ जाती हैं और इसकी वजह से सांस लेने में परेशानी, घबराहट जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं। सर्दियों में इसका बहुत ज्यादा सेवन अस्थमा अटैक का कारण भी बन सकता है।

3. पैक्ड और प्रोस्टेड फूड

अस्थमा के मरीजों को पैक्ड और प्रोस्टेड फूड का सेवन करने से भी बचना चाहिए। इन फूड्स में इस्तेमाल किये गए केमिकल्स आपके शरीर में फूड एलर्जी को ट्रिगर करते हैं, जिसकी वजह से अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे फूड्स जिसमें सल्फाइट की मात्रा होती है उनका सेवन करने से आपको गंभीर परेशानियां हो सकती हैं।

4. अचार का सेवन

अस्थमा की समस्या में बहुत ज्यादा अचार का सेवन भी नुकसानदायक माना जाता है। बहुत ज्यादा अचार खाने से भी आपको अस्थमा अटैक का खतरा रहता है। अचार को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए इसमें सल्फाइट का इस्तेमाल किया जाता है, जो अस्थमा में बहुत नुकसानदायक माना जाता है।

5. ज्यादा फैट वाले फूड्स

अस्थमा की समस्या में बहुत ज्यादा फैट वाले फूड्स का सेवन भी बहुत नुकसानदायक होता है। अस्थमा में रेड मीट, डेजर्ट और अन्य फूड्स जिनमें फैट ज्यादा मात्रा में होता है, बहुत नुकसानदायक होते हैं। इनका सेवन करने से आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है और इसकी वजह से अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: 

अस्थमा की बीमारी में ऊपर बताये गए फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आपको अस्थमा है तो सर्दियों में मौसम में इन फूड्स का सेवन करने से बचें। अस्थमा अटैक ट्रिगर होने पर आपको सांस लेने में परेशानी, बहुत ज्यादा खांसी, एलर्जी और गले में सूजन आदि की समस्या होती है। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उचित इलाज लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer