Expert

क्या सभी के लिए फायदेमंद है केला? जानें किन लोगों को केला नहीं खाना चाहिए

Who Should Avoid Bananas: भले ही केला खाना बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है, जानें किसे नहीं खाना चाहिए

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 23, 2022 19:47 IST
क्या सभी के लिए फायदेमंद है केला? जानें किन लोगों को केला नहीं खाना चाहिए

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Who Should Avoid Eating Bananas: केला एक बहुमुखी फल है, जिसका सेवन आप साल भर कर सकते हैं। यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। बॉडी बिल्डर्स का तो यह पसंदीदा फल है। लोग इसका सेवन वजन घटाने से लेकर बढ़ाने सभी के लिए कर सकते हैं। यह पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, डाइट्री फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कई जरूरी विटामिन प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसे पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए भी जाना जाता है। कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने और दिल को स्वस्थ रखने तक, केला खाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं।

लेकिन क्या केले का सेवन सभी के लिए समान रूप से फायदेमंद होता है? क्या सभी लोग केला खा सकते हैं? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन की मानें तो ऐसा नहीं है। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से लड़ रहे हैं लोगों के लिए केले का सेवन काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसी कई हेल्थ कंडीशन हैं जिनमें केले का सेवन करने से परहेज करने की सलाह दी जाती है या सिर्फ डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन सवाल यह उठता है कि केला कब नहीं खाना चाहिए (kela kab nahi khana chahiye)? या केला किन लोगों को नहीं खाना चाहिए (kin logo ko kela nahi khana chahiye)? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Who Should Avoid Eating Banana

किन लोगों को केला नहीं खाना चाहिए- Who Should Avoid Eating Banana

1. अगर आपको केले से एलर्जी है

कुछ लोगों में केला खाने के बाद त्वचा में दाने, चकत्ते और खुजली जैसी एलर्जी की प्रतिक्रियाएं देखने को मिलती है। ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जिससे कि डॉक्टर एलर्जी का पता लगा सके।

2. डायबिटीज रोगी

केले में भले ही प्राकृतिक शुगर होती है, लेकिन इसका अधिक सेवन ब्लड शुगर में स्पाइक का कारण बन सकता है। ऐसे में हमेशा केले का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें, उनसे जरूरी सावधानियों और सही मात्रा जानें।

इसे भी पढें: शहद में भीगी किशमिश खाने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

3. सांस संबंधी समस्याएं में न खाएं

अगर कोई व्यक्ति अस्थमा जैसी कोई सांस संबंधी समस्या से जूझ रहा है तो उन्हें केले से परहेज करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर में कफ दोष असंतुलित हो सकता है। जो सांस संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

4. खराब पाचन वाले लोग

भले ही केले का सेवन पेट के लिए लाभकारी होता है, लेकिन अगर आप खराब पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका अधिक सेवन आपकी समस्या को बदतर बना सकता है। क्योंकि केले को पचाना में हमारे पाचन को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

इसे भी पढें: क्या सभी के लिए फायदेमंद है शहद? जानें कब और किसे शहद नहीं खाना चाहिए

5. सर्दी-जुकाम में खाने से बचें

सर्दी-जुकाम में भी डॉक्टर की सलाह के बिना केले का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है, और कुछ लोगों में यह देखने को मिलता है कि सुबह या रात में इसका सेवन करने से सर्दी की समस्या हो जाती है। इसलिए अगर आप पहले से इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।

All Image Source: Freepik

Disclaimer