सर्दियों में पिएं सोंठ वाला दूध, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

Health Benefits of Sonth Milk In Winter: सर्दियों में सोंठ वाला दूध पीने से शरीर की कई परेशानियां दूर होती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 23, 2022 15:15 IST
सर्दियों में पिएं सोंठ वाला दूध, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

Health Benefits of Sonth Milk In Winter: सर्दियां शुरू होते ही ऐसी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए, जो शरीर को गर्म रखने के साथ मौसमी बीमारियों को भी दूर रख सकें। सर्दियों में अदरक के सेवन से सर्दी, जुकाम और खांसी आदि की परेशानियां कम होती हैं। अदरक में भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर और विटामिन सी आदि पाए जाते हैं। इसको खाने से शरीर गर्म रहता है और बीमारियां भी दूर होती हैं। सर्दियों में लोग अदरक का, तो काफी प्रयोग करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं सूखी हुई अदरक का पाउडर यानि सोंठ भी शरीर के लिए काफी हेल्दी होती है। इसको दूध में मिलाकर लेने से शरीर लंबे समय तक हेल्दी रहता है पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। आइए जानते हैं सर्दियों में सोंठ वाला दूध पीने के अन्य फायदों के बारे में।

इम्यूनिटी को करे मजबूत

सर्दियों में सोंठ वाला दूध पीने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ शरीर भी स्वस्थ रहता है। सर्दियों में इसको पीने से मौसमी बीमारी दूर होती हैं। सोंठ वाले दूध को रोज आसानी से पीया जा सकता है। इसको पीने से शरीर गर्म रहता है।

पाचन तंत्र रखें मजबूत

अदरक खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। वहीं सोंठ वाला दूध नियमित पीने से कब्ज, अपच और पेट दर्द आदि से राहत मिलती हैं। सोंठ वाला दूध भूख बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर आपको भूख न लगने की समस्या है, तो सोंठ वाले दूध का सेवन अवश्य करें।

sauth powder

ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल

सोंठ वाला दूध पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। सोंठ में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो खून को पतला करके ब्लॉटिंग से बचाव करने में मदद करत है। जिससे ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती हैं। सोंठ वाला दूध शरीर को स्वस्थ रखता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में कम पानी पीने से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

हड्डियों को बनाएं मजबूत

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, वहीं सोंठ में विटामिन डी। दोनों ही चीजें हड्डियों की मजबूती के लिए काफी आवश्यक होती हैं। सोंठ वाला दूध नियमित पीने से हड्डियां मजबूत होने के साथ शरीर भी हेल्दी रहता है। विटामिन डी और कैल्शियम शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करके शरीर को हेल्दी रखता है। सर्दियों में सोंठ वाला दूध पीने से अर्थराइटिस की समस्या ठीक होती है।

गले की खराश दूर करें

सर्दियों में अधिकतर लोगों को गले में खराश और दर्द की समस्या होती है। ऐसे में रात को सोंठ वाला दूध पीने से ये समस्याएं ठीक होती है। सोंठ में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो गले के बैक्टीरिया को दूर करके खराश की समस्या को आसानी से ठीक करते हैं।

सर्दियों में सोंठ वाला दूध पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer