दूध में सोंठ मिलाकर पीने से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे

सोंठ वाला दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यहां जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Aug 04, 2021 04:18 IST
दूध में सोंठ मिलाकर पीने से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे

दूध पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिन्हें दूध के साथ मिलाकर पीने से दूध की पौष्टिकता बढ़ जाती है। इन्हीं में से एक है सोंठ। सोंठ आमतौर पर घरों में सर्दी जुकाम होने या फिर मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोंठ को दूध में डालकर पीने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में। दरअसल, दूध में सोंठ मिलाकर पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ही पाचन तंत्र दुरुस्त और हड्डियां मजबूत होती हैं। वहीं सोंठ को दूध में मिलाकर पीने से आपका वजन कम होने के साथ ही सर्दी जुकाम में भी राहत मिलती है। आइये जानते हैं दूध में मिश्री मिलाकर पीने से सेहत को होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

immunity

1. इम्यूनिटी बढ़ाए (Boosts Immunity)

दूध में सोंठ डालकर पीने से शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट होती है। सोंठ अदरक का सूखा हुआ रूप है। यह प्राकृतिक रूप से इम्यून सिस्टम को शक्तिशाली बनाता है। इसके लिए सोंठ को गुनगुने दूध में डालकर पिएं। यह एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण शरीर को वायरस जर्म्स आदि से बचाते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। इसके साथ ही दूध भी इम्यूनिटी बूस्ट करने में अपना योगदान देता है। दूध में मैग्नेशियम जिंक, थियामिन, विटामिन डी और विटामिन बी 12 पाए जाते हैं जो कि इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छे होते हैं। एक ग्लास गर्म सोंठ वाला दूध आपका डेली इम्यूनिटी बूस्टिंग शॉट होगा। 

इसे भी पढ़ें- ज्यादा गुड़ खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, अंजाने में हो सकते हैं कई बीमारियों का शिकार

2. सर्दी ज़ुकाम से बचाए (Prevents from Cold and Cough)

सर्दी-जुकाम बहुत आम और परेशान कर देने वाली समस्या है। इस दौरान गले और नाक में बहुत जलन और झुंझलाहट होती है। ज़ुकाम से आराम पाने के लिए रोजाना रात को सोते समय गर्म दूध में सोंठ मिलाकर पिएं। सोंठ की एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज वायरस की ग्रोथ रोककर बैक्टीरिया जर्म्स आदि से लड़ती हैं। सोंठ का दूध पीने से गले की खराश ठीक होती है। इससे गले को एक मुलायम और राहत भरा एहसास मिलता है। वहीं ऐसे में दूध में मौजूद अमीनो एसिड्स आपको चैन से सोने में मदद करेंगे। 

3. डाइजेस्टिव सिस्टम को रखे स्वस्थ (Keeps Digestive System Healthy)

सोंठ पाचन क्रिया के लिए काफी लाभदायक होती है। सोंठ का इस्तेमाल पेट की समस्याओं जैसे कि गैस अपच, पेट दर्द आदि को ठीक करने के लिए चूर्ण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। सोंठ का दूध आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखता है। सोंठ का दूध पीने से गैस और अपच की समस्या नहीं होती है। सोंठ के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पेट में डाइजेस्टिव जूसेस को न्यूट्रलाइज करके रखते हैं और अधिक गैस को बाहर निकलने में मदद करते हैं। साथ ही दूध के लैक्टोज और अच्छे बैक्टीरिया पाचन क्रिया को धीमा करते हैं, जिससे रिफ्लक्स की समस्या नहीं होती है और पाचन सही से होता है। 

इसे भी पढ़ें - ज्यादा चिया सीड्स खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

4. ब्लड प्रेशर कम करे (Reduces Blood Pressure)

जिन लोगो में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें तो सोंठ का दूध जरूर पीना चाहिए। दूध में सोंठ मिला देने पर यह एक मेडिसिनल दूध बन जाता है। यह मेडिसिनल सोंठ का दूध ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। सोंठ एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है। यह खून को पतला भी करता है, जिससे आर्टरीज में ब्लड क्लॉटिंग से बचाव होता है और ब्लड प्रेशर कम होता है। साथ ही दूध में कैल्शियम मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है, जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए महत्वपूर्ण होते है। दूध के प्रोटींस भी ब्लड प्रेशर को कम करते हैं, लेकिन ध्यान रहे दूध के फैट की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए।  

arthritis

5. हड्डियों को मजबूत करे (Strengthens Bone)

सोंठ वाला दूध हड्डियों को लिए बहुत फायदेमंद होता है। पोषण की कमी होने के कारण शरीर में कैल्शियम और बोन लॉस होने लगता है, जिससे समस्याएं हो सकती हैं। सोंठ का दूध विटामिन डी रिच होता है। इसमें कैल्शियम भी होता है। ये दोनों ही तत्व हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। सोंठ के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आपको अर्थराइटिस के खतरे से बचाते हैं। इसकी इम्यूनिटी बूस्टिंग शक्तियां हड्डियों को भी इंफेक्शन से बचाने का काम करती हैं। इसलिए रोजाना सोंठ के दूध के सेवन से आप बढ़ती उम्र में होने वाली हड्डियों की समस्या से बचे रहेंगे। दूध भी हड्डियों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है। 

दूध में सोंठ डालकर पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इस लेख में दिए गए फायदे पाने के लिए आप भी सोंठ का दूध पी सकते हैं। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer