इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें यह 5 स्नैक्स, लंबे समय तक रहेंगे स्वस्थ

अगर आप भी अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन स्नैक्स को करें शामिल। 

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 12, 2021
इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें यह 5 स्नैक्स, लंबे समय तक रहेंगे स्वस्थ

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए अक्सर आपने लोगों को डाइट में बदलाव करते हुए देखा होगा और अलग-अलग प्रकार के तरीके अपनाते रहते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत होने के कारण आप कई प्रकार की गंभीर बीमारियों और संक्रमण से भी बचे रह सकते हैं। वहीं, जब आप कमजोर इम्यून सिस्टम के साथ रहते हैं तो आप कई तरह की गंभीर बीमारियों और संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। इसलिए डॉक्टर और एक्सपर्ट की सलाह है कि जब आप खुद को बीमारियों से दूर रखने की कोशिश करते हैं तो जरूरी है कि आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं। हालांकि, लोगों में जब इम्यून सिस्टम को बढ़ाने की बात होती है तो इस दौरान डाइट में बदलाव शुरू हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए आप स्नैक्स का विकल्प भी चुन सकते हैं। जी हां, आप कुछ स्नैक्स की मदद से अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रख सकते हैं। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप किन स्नैक्स की मदद से इम्यून सिस्टम को बढ़ाए रख सकते हैं। 

snacking

1. ग्रेनोला

ग्रेनोला आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये आपको कई प्रकार की गंभीर बीमारियों और स्थितियों से बचाकर रख सकते हैं। ग्रेनोला एक ब्रेकफास्ट फूड और स्नैक फूड है जिसमें ओट्स, नट्स और शहद शामिल होते हैं। यह आमतौर पर कुरकुरा, टोस्टेड और गोल्डन ब्राउन होने तक बेक किया जाता है। ग्रेनोला में भारी मात्रा में पोषण मौजूद होता है, जिसमें प्रोटीन, फाइबर और माइक्रोन्यूट्रीएंट्स जैसे तत्व शामिल होते हैं। ग्रेनोला आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने के साथ आपके ब्लड़ प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करते हैं। ग्रेनोला को आप आसानी से स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चाय और सिगरेट साथ पीने से बढ़ती है हार्ट अटैक की आशंका, इससे शरीर को होने वाले 11 नुकसान बता रहे हैं डॉक्टर

2. नट्स 

नट्स भी आपको पर्याप्त पोषण देने के साथ स्वस्थ रखने में मदद करता है, इतना ही नहीं नट्स आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। नट्स में अच्छी मात्रा में फाइबर, वसा और प्रोटीन मौजूद होता है जो आपको स्वस्थ रखने के लिए काफी असरदार होता है। इसके अलावा नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड वसा होते है आपके लिए फायदेमंद होता है। ऐसे ही नट्स की मदद से आप अपने इम्यून सिस्टम को आसानी से बढ़ा सकते हैं और कई प्रकार की बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

3. बीज

चियासीड्स, कद्दू के बीज और सरसों के बीज जैसे खास बीजों की मदद से आप खुद को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। बीज आपको कई बीमारियों से बचाने के साथ आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। आप रोजाना नियमित रूप से चियासीड्स, कद्दू के बीज और सरसों के बीजों का सेवन कर सकते हैं और इन्हें आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

snacking

इसे भी पढ़ें: खानपान की ये 7 गलत आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं भारी नुकसान, जानें इनसे बचने के उपाय

4. ग्रीन सलाद

ग्रीन सलाह लोगों को काफी पसंद आते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इसकी मदद से अपने इम्यून सिस्टम को भी बढ़ा सकते हैं। ग्रीन सलाद में भारी मात्रा में  विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स शामिल होते हैं। जिसकी मदद से आप खुद को लंबे समय तक फिट रख सकते हैं और कई प्रकार की बीमारियों और संक्रमणों से बचाव कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में रोजाना पत्तेदार साग, हरी सब्जियों को शामिल कर उन्हें सलाद का रूप दे सकते हैं। 

 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer