Benefits Of Granola: नियमित रूप से ग्रेनोला का सेवन आपके लिए है बहुत फायदेमंद, जानें क्या है इसकी खासियत

अगर आप अपने आपको हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में ग्रेनोला को करें शामिल, मिलेंगे कई स्वास्थ्य फायदे।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Sep 08, 2020 18:33 IST
Benefits Of Granola: नियमित रूप से ग्रेनोला का सेवन आपके लिए है बहुत फायदेमंद, जानें क्या है इसकी खासियत

ग्रेनोला (Granola) नाश्तों में एक बहुत ही लोकप्रिय विकल्प है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ है। ग्रेनोला रोल्ड ओट्स से बना होता है, जो ओट ग्रेट्स होते हैं जिन्हें सपाट और हल्के से दबाया जाता है। इसके साथ शहद और नट्स के पूरे मिश्रण को कुरकुरा होने तक बेक किया जाता है और फिर ऊर्जा-वर्धक नाश्ते के लिए कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है। आपको बता दें कि ग्रेनोला कोलेस्ट्रॉल कम करने, पाचन को विनियमित करने, वजन घटाने जैसे कई फायदे आपको प्रदान करता है। इसके साथ ही इसका नियमित रूप से सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है। ग्रेनोला कई पोषक तत्वों का एक मिश्रण है जिससे आपको सभी पोषक तत्व आसानी से मिल सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि ग्रेनोला का नियमित रूप से सेवन करने से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं। 

granola

ग्रेनोला के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Granola In Hindi)

पाचन को करें बेहतर 

ग्रेनोला का नियमित रूप से सेवन करने से ये आपके पाचन क्रिया को मजबूत कर आपके पेट की समस्याओं से मुक्ति दिलाने का काम करता है। पाचन सहायता के रूप में, ग्रेनोला लगभग बेजोड़ तरीका है। यह आमतौर पर उन लोगों के लिए ज्यादा अच्छा होता है जो अपने फाइबर सेवन में वृद्धि चाहते हैं और पेट की सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं। आपको बता दें कि ग्रेनोला में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं। 

वजन घटाने में है मददगार

आमतौर पर लोग वजन कम करने के लिए कई तरह के डाइट का सेवन करते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए अगर आप ग्रेनोला का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। आपको बता दें कि यह कोलेस्ट्रॉल और सोडियम में बहुत कम होता है। इसके अलावा, ग्रेनोला में फाइबर शरीर को भरा हुआ महसूस कराता है क्योंकि यह भोजन को अवशोषित करता है और पानी को अवशोषित करता है। जिसके कारण ये भूख को कम करता है और ग्रेलिन की रिहाई को रोकता है, जो हार्मोन है जो शरीर को भूख महसूस करता है। ग्रेनोला के जरिए आप अपना वजन कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: नाश्ते में सेब-केला नहीं बल्कि खाएं विटामिन-सी से भरपूर ये एक फल, जानें इसके जबरदस्त फायदे

एनर्जी लेवल को बढ़ाता है ग्रेनोला

थकावट और कमजोरी महसूस होने के पीछे मुख्य कारण होता है आपका खाना। अगर आप अपनी थकावट और कमजोरी को शरीर से दूर करना चाहते हैं तो आप इसके लिए रोजाना अपने नाश्ते में ग्रेनोला का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको रोजाना एक्टिव रहने, स्वस्थ रहने और थकावट को दूर भगाने में मदद मिल सकती है। यह आपके गुर्दे और चयापचय गतिविधि के लिए महत्वपूर्ण होता है। ग्रैनोला पूरे शरीर में ऊतकों और संसाधनों के उचित वितरण को उत्तेजित करता है।

एनीमिया से बचाव

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है, लेकिन उनमें से कई को यह महसूस नहीं होता है कि वे पीड़ित हैं। एनीमिया रक्त में लोहे की कमी है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण का एक अनिवार्य हिस्सा है। लेकिन अगर आप रोजाना ग्रेनोला का सेवन करते हैं तो आप खुद को और अपने बच्चों को एनीमिया से बचा सकते हैं। आपको बता दें कि ग्रैनोला में लोहे की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है, इसलिए यह एनीमिया के कई लक्षणों का प्रतिकार करता है। 

इसे भी पढ़ें: स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है कच्‍ची केरी की सब्‍जी, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

त्वचा की देखभाल

ग्रेनोला विटामिन-ई से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। विटामिन-ई कई शारीरिक प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है, जिसमें समय से पहले बुढ़ापा, सनबर्न और झुर्रियों से त्वचा की सुरक्षा, कोशिका की दीवारों को मजबूत करना और दिल की सेहत में सुधार, और रक्त के प्रवाह में वृद्धि और बालों के रोम और नाखूनों की अखंडता को बनाए रखना शामिल है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer