Healthy breakfast: नाश्ते में सेब-केला नहीं बल्कि खाएं विटामिन-सी से भरपूर ये एक फल, जानें इसके जबरदस्त फायदे

अनानास को भले ही आप जूस बनाकर या फ्रूट चार्ट के रूप में ही क्यों न खाएं, पर नाश्ते में इसे रोज शामिल करने की कोशिश जरूर करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 08, 2020
Healthy breakfast: नाश्ते में सेब-केला नहीं बल्कि खाएं विटामिन-सी से भरपूर ये एक फल, जानें इसके जबरदस्त फायदे

नाश्ते (Healthy breakfast) में अधिकतर लोग सेब और केला आदि खाते हैं। पर इम्यूनिटी को देखते हुए आपको अपने नाश्ते में उन फलों को भी खाना चाहिए, जो कि विटामिन-सी से भरपूर हों। अनानास यानी कि पाइनएप्पल (Pineapple) एक ऐसा ही फल है, जो कि कुछ विटामिन सी से भरपूर है। बायोमेडिकल रिपोर्ट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पुराने समय से अनानास का इस्तेमाल लोक चिकित्सा में किया जाता रहा है। नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (NCCIH) के अनुसार अनानास विटामिन सी, विटामिन-बी, फाइबर और मैंगनीज जैसे खनिजों का एक बड़ा स्रोत है, जो कि शरीर को कई संक्रामक बीमारियों से बचा कर रखता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है। वहीं नाश्ते में इसे खाने के कई और फायदे (Benefits Of Pineapple) भी हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में।

insidepineappleinbreakfast

नाश्ते में अनानास खाने के फायदे (Benefits Of Pineapple)

1. अनानास में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा कम होती है

अपने स्वादिष्ट स्वाद और कम कैलोरी की मिठास के कारण अनानास एक बेहतरीन नाश्ता है। अनानास के एक स्लाइस में केवल 42 कैलोरी होती है, जिसमें से सिर्फ चार फीसदी कार्ब्स होते हैं। पर ये इतने पोषक तत्वों से भरपूर है कि वही शरीर के लिए काफी है। दरअसल इसे खाने से पेट हल्का रहता है, वहीं इसमें फ्रूक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है जो कि शरीर को लंबे समय तक चलने वाली उर्जा देती है।

इसे भी पढ़ें : डाइट में कैलोरी काउंट को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके, वजन घटाने में भी मिलेगी मदद

2. विटामिन सी से भरपूर है

अनानास विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करने में मदद करता है। अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडी) के अनुसार एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। ये विटामिन सी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर के विकास और उपचार को प्रोत्साहित करता है और घाव की मरम्मत से लेकर ऑयरन के अवशोषण तक हर चीज में भूमिका निभाता है।

3.अनानास खाने से आपका पाचन ठीक रहता है

अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो ऐसे एंजाइमों का मिश्रण है, जो शरीर के घाव और जलन को कम करने में भी मदद करता है। यह पाचन में सुधार करने में मदद करने से भी जुड़ा हुआ है और मध्य और दक्षिण अमेरिकी देशों में पाचन विकारों के इलाज के लिए ऐतिहासिक रूप से उपयोग किया गया है। बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च इंटरनेशनल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अनानास में न दस्त के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं ब्रोमेलैन में लिपोलाइटिक और प्रोटियोलिटिक प्रभाव भी होते हैं, जो संपूर्ण शरीर में फैट को जलाने में मदद करता है।

insidepineapplejuice

इसे भी पढ़ें : Healthy Breakfast: तेजी से वजन घटाना है तो नाश्ते में खाएं तोरई, जानें इस बनाने की कुछ खास रेसिपी और फायदे

4. अनानास में मैंगनीज स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देता है

यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर के मुताबिक, कैल्शियम के साथ, ट्रेस मिनरल मैंगनीज हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है। अनानास के एक कप में मैंगनीज के अनुशंसित दैनिक मूल्य का लगभग 76 प्रतिशत होता है। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार मैंगनीज ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है और समग्र हड्डी और खनिज घनत्व में सुधार करने में मदद करता है।

मोलेक्यूलस में जून 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अनानास एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, विशेष रूप से फेनोलिक्स, फ्लेवोनोइड और विटामिन सी। एंटीऑक्सिडेंट भोजन में यौगिक हैं जो शरीर में सूजन और मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। वहीं अनानास खाना सेलुलर क्षति को रोक सकता है और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे कि हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, अल्जाइमर रोग और आंख की समस्याओं को ठीक कर सकता है। इस तरह नाश्ते में अनानास खाना छोटी मोटी बीमारियों से आपको बचाए रख सकता है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer