खानपान की ये 7 गलत आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं भारी नुकसान, जानें इनसे बचने के उपाय

अगर आप भी रोजाना के खानपान में इन 7 आदतों के साथ रहते हैं तो जान लें कैसे है यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक। 

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 12, 2021
खानपान की ये 7 गलत आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं भारी नुकसान, जानें इनसे बचने के उपाय

खुद को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान को बढ़ावा दें और खुद को अलग-अलग प्रकार की बीमारियों से बचाएं। हर किसी की खाना खाने और अपनी डाइट को प्लान करने की अलग आदत होती है, जिसमें किसी की गलत होती है तो किसी की सही आदतें शामिल होती हैं। ऐसे ही जब आप खाना खाने की कुछ गलतियों को अपने साथ रखते हैं तो इससे आप खुद को नुकसान पहुंचा रहे होते है। आपने अक्सर देखा होगा कि लोगों की खाना खाने या अपनी डाइट को अलग तरीके से तैयार करने की आदत होती है, जबकि ये कोई सही तरीका नहीं बल्कि ये एक गलत तरीका है जिसके कारण आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो रहा होता है। 

एक्सपर्ट बताते हैं कि खुद को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट या अपने खानपान के तरीके को बेहतर बनाएं जिससे आप लंबे समय तक खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन जो लोग अपनी खानपान की आदतों में गलतियां करते हैं उन लोगों के लिए यह नुकसानदायक होता है। जी हां, एक्सपर्ट के मुताबिक, कई लोग ऐसे हैं जिनके गलत खानपान की आदत के कारण उन्हें स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमने इस विषय पर हमने बात की हेल्दीफाई सॉल्यूशन के संस्थापक, होलिस्टिक एवं क्लीनिकल आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शीनू संजीव से। जिन्होंने बताया कि लोगों की कौन सी ऐसी गलतियां होती है जो स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा देने का काम करती है। 

healthy diet

स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा देने वाली खाना खाने की आदतें

1. रेड मीट का ज्यादा सेवन 

प्रोटीन से भरपूर होने के कारण लोग अक्सर रेड मीट को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर लेते हैं जिससे कि वो खुद को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रख सके। लेकिन क्या आप जानते हैं एक समय पर बहुत ज्यादा रेड मीट का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जी हां, एक्सपर्ट का कहना है कि रेड मीट अलग-अलग प्रकार के पोषण आपको प्रदान करने का काम करता है और कई प्रकार के विटामिन्स आपको प्रदान करता है लेकिन जब आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो ये आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। एक्सपर्ट और शोधकर्ताओं की सलाह है कि आपको हमेशा रेड मीट का सेवन एक सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए। इसके साथ ही अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च सलाह देता है कि एक सप्ताह में करीब 18 औंस से कम रेड मीट का सेवन किया जाना चाहिए। 

2. ज्यादा मात्रा में ठोस वसा शामिल करना

ठोस वसा का बहुत ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है, एक्सपर्ट शीनू संजीव बताती हैं कि उच्च मात्रा में ठोस वसा का सेवन लंबे समय तक करने पर आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार ठोस वसा वाले आहारों का सेवन करने पर कई लोगों की मौतें हुई है जिन्हें बाद में कई गंभीर रोग जैसी स्ट्रोक, हृदय रोग या टाइप-2 डायबिटीज। इसलिए एक्सपर्ट की सलाह है जिन लोगों की ऐसी वसा का सेवन करने की आदत होनी चाहिए उन्हें इस आदत को त्यागना चाहिए। 

healthy diet

इसे भी पढ़ें: क्या रोटिसेरी चिकन खाना आपके लिए हेल्दी है? डायटीशियन से जानें इस चिकन की खास बातें

3. फलों का सेवन न करना

फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं, इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रहने के लिए बढ़ावा देते हैं साथ ही ये आपो कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बाहर करने का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कई लोगों में ऐसी आदत होती है कि वो फलों के नाम से ही दूर भागते हैं। इतना ही नहीं ऐसी आदत बच्चों में भी देखी जाती है कि वो फलों से दूर रहने की कोशिश करते हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, बल्कि आपको रोजाना फलों का सेवन करना चाहिए और अपने बच्चों को इनकी खासियत बताते हुए फलों का सेवन करने की आदत देनी चाहिए। एक्सपर्ट शीनू संजीव बताती हैं कि फलों में बहुत सारे पोषण मौजूद होते हैं जो आसानी से आपको स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन जो लोग फलों का सेवन नहीं करते हैं उन लोगों को कई प्रकार की बीमारियां या पोषण की कमी का शिकार होना पड़ता है। बच्चों के लिए भी फलों का सेवन इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे बच्चे को शारीरिक विकास में काफी मदद मिलती है। आपको बता दें कि आपको अपनी रोजाना की डाइट में विटामिन सी से भरपूर फल और मौसमी फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। 

4. सब्जियों से दूर रहना

एक नहीं बल्कि हजारों लोग आपको ऐसे मिलेंगे जो सब्जियों से दूर रहने की कोशिश करते हैं और उसकी जगह अजीब-अजीब सी चीजें खाते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सब्जियों में भारी मात्रा में पोषण और जरूरी खनिज मौजूद होते हैं जो आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट शीनू संजीव बताती हैं कि फल और सब्जियों में बहुत कम मात्रा में वसा और कैलोरी मौजूद होती है जो आपको कई बीमारियों से बचाकर रख सकते हैं। इलिए जरूरी है कि आपको रोजाना ऐसी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिसमें भारी मात्रा में पोटेशियम, फाइबर, फोलिक एसिड और अन्य खनिज मौजूद हों। 

5. नट्स से दूरी बनाना

आपको बता दें कि कई नट्स और बीज में भारी मात्रा में प्रोटीन के साथ जरूरी पोषण मौजूद होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने के साथ पर्याप्त ऊर्जा देने का काम करते हैं। इन नट्स और बीजों में फाइबर, मैग्नीशियम और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल होते हैं जो आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। जिन लोगों को इसकी आदत नहीं होती वो अक्सर पोषण से भी दूर रहते हैं, जिसके कारण आपको कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है।

healthy diet

इसे भी पढ़ें: किडनी की पथरी में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज? एक्सपर्ट से जानें पथरी के लिए सही डाइट टिप्स

6. एक बार में बहुत ज्यादा खाना खाना

आपने अक्सर ऐसे लोगों को देखा होगा जो एक बार में बहुत ज्यादा खाना खाने की कोशिश करते हैं जबकि क्या आप जानते हैं ये आदत बहुत नकुसानदायक होती है। जी हां, ये आदत आपके पूर्ण स्वास्थ्य को लंबे समय तक के लिए नुकसान पहुंचाने के साथ आपके पेट को बुरी तरह से प्रभावित कर रही होती है। जिसके कारण आप न तो सही तरीके से खाने को पचा पाते हैं न ही इस खाने में मौजूद गुण आपके शरीर में अवशोषित हो पाते हैं। 

7. बहुत ज्यादा सोडियम का सेवन

सोडियम की एक सीमित मात्रा आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है लेकिन जब आप इसका सेवन ज्यादा करने लगते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ने लगता है। जिन लोगों को प्रोसेस्ड फूड, चीज और पैकेज्ड प्रोडक्ट्स का सेवन करने की आदत होती है उन लोगों के शरीर में अनजाने में काफी मात्रा में सोडियम पहुंच रहा होता है जो आपके लिए एक नुकसानदायक कदम है। इसकी जगह आप ताजा खाद्य पदार्थों की ओर रुख अपनाएं और अपनी डाइट में सिरका या खट्टे रस का इस्तेमाल करें।

कैसे करें आदत में सुधार

  • एक्सपर्ट शीनू संजीव की सलाह है कि खुद को लंबे समय तक स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में बहुत सारे फल और सब्जियों का सेवन करें। 
  • तैलीय भोजन को अपनी डाइट से कम करने की कोशिश करें और कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों या भोजन को शामिल करें जो ताजा और हेल्दी हों। 
  • प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बनाएं, क्योंकि इससे आप खुद को बीमारियों के खतरे में धकेल रहे होते हैं। 
  • प्रोटीन-युक्त और फाइबर से भरपूर आहारों का सेवन जरूर करें जिससे आप लंबे समय तक खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। 

(इस लेख में दी गई जानकारी हेल्दीफाई सॉल्यूशन के संस्थापक, होलिस्टिक एवं क्लीनिकल आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शीनू संजीव से बातचीत पर आधारित है)।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer