क्या रोटिसेरी चिकन खाना आपके लिए हेल्दी है? डायटीशियन से जानें इस चिकन की खास बातें

रोटिसेरी में पकाया गया चिकन रोस्टेड चिकन से थोड़ा अलग होता है और इसमें पोषक तत्व भी अलग होते हैं। जानें इसे खाना हेल्दी है या अनहेल्दी।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Feb 11, 2021 19:07 IST
क्या रोटिसेरी चिकन खाना आपके लिए हेल्दी है? डायटीशियन से जानें इस चिकन की खास बातें

रोटिसेरी चिकन प्रोटीन से भरपूर होता है और प्रोटीन हमारे शरीर में हड्डियों, मांसपेशियों, सेल्स और टिशू के निर्माण के लिए जरूरी है। डॉ. आदिति शर्मा, डाइटीशियन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के मुताबिक 20 से 30 ग्राम प्रोटीन का रोजाना सेवन आपको किसी भी प्रकार की क्रेविंग से दूर रखने में सहायक है और लगभग इतना ही प्रोटीन 100 ग्राम रोटेसरी चिकन के सेवन से मिलता है। साथ ही कम से कम 180 कैलोरी, 10 ग्राम फैट, 2 ग्राम रिफाइंड फैट और 300 मिलीग्राम से अधिक सोडियम की मात्रा मिलती है। यही नहीं इस चिकन में आयरन और कैल्शियम व विटामिन ए की भी उच्च मात्रा होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर बिल्कुल नहीं होते। लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा भी थोड़ी कम होती है।

रोटिसेरी चिकन में विटामिन बी, राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस और जिंक व कई अन्य पोषक तत्वों की भी थोड़ी मात्रा होती है। रोटिसेरी चिकन के थाई वाले हिस्से में सबसे ज्यादा कैलोरीज और वसा होते हैं, जबकी चेस्ट के हिस्से में कैलोरी कम और प्रोटीन सबसे ज्यादा होता है। यही कारण है कि रोटेसरी चिकन का सेवन हेल्दी माना जाता है (Health Benefits of Eating Rotisserie Chicken)। इसे गर्म ओवन या भट्टी में आसानी से पकाया जा सकता है। इसलिए इसे झटपट तैयार होने वाला मील भी माना जाता है।

rotisserie chicken benefits

रोटेसरी चिकन की खास बात (Nutrients in Rotisserie Chicken)

ज्यादातर लोग पहले से तैयार रोटेसरी चिकन को खरीदते हैं। लेकिन आप इसे घर पर भी अच्छी तरह से तैयार कर सकते हैं। पूरी तरह पके हुए रोटेसरी चिकन में माल्टोडेक्सट्रिन और सोडियम फॉस्फेट अच्छी मात्रा में होता है। शोध के मुताबिक जहां, लहसुन, प्याज जैसे प्राकृतिक मसाले इसका स्वाद बढ़ा देते हैं वहीं नमक के घोल में इसे मैरीनेट करने से मांस से बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: रोजाना चिकन खाना सेहत के लिए अच्‍छा है या नहीं? जानें क्‍या हो सकते हैं इसके संभावित जोखिम

क्या हैं रोटेसरी चिकन के फायदे (Health Benefits of Rotisserie Chicken)

बात अगर तले हुए चिकन की करें तो उसकी तुलना में रोटेसरी चिकन काफी सस्ता, बनाने में सुविधाजनक और स्वास्थ्यवर्धक व हेल्दी है। इसमें अन्य विकल्पों की तुलना में कैलोरी और वसा काफी कम मात्रा में होता है। इसके अलावा इस चिकन के क्या कुछ फायदे होते हैं वो भी जान लीजिये।

is rotisserie chicken healthy

वजन घटाने में सहायक (Rotisserie Chicken Helps to Reduce Weight)

हो सकता है आपके लिए यह बात अजीब हो लेकिन यह सच है। रोटेसरी चिकन को हमेशा स्वस्थ आहार माना गया है। क्योंकि यह मूल रूप से एक लीन मीट है, जिसका अर्थ है कि इसमें बहुत अधिक फैट्स नहीं हैं। इसलिए इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है।

हेल्दी बोन्स (Rotisserie Chicken Promote Bones Growth)

प्रोटीन के अलावा, यह कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है। ये दोनों ही तरह के खनिज हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। रोटेसरी चिकन खाने से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है।

क्या रोटिसेरी चिकन के कुछ नुकसान भी हैं? (Side Effects of Rotisserie Chicken)

देखा जाए तो रोटिसेरी चिकन खाने से समस्याएं तभी हो सकती हैं, जब जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए या  कुछ शोधों के अनुसार इसमें मौजूद फास्फेट से हेल्थ सम्बंधित समस्याएं होने लगती हैं। जिसका सीधा असर हड्डियों पर पड़ता है। अगर आपको लिवर सम्बंधित पुरानी बिमारी है तो भी आप रोटेसेरी चिकन खाना कंट्रोल करें।

इसे भी पढ़ें: कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचना है, तो मीट को ग्रिल करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

खाने का सही समय और तरीका (Right Time And Right Way to Eat Rotisserie Chicken)

चिकन प्रेमियों के लिए दिन और समय कोई मायने नहीं रखता। ये सच भी है कि चिकन को आप किसी भी समय खाएं तो नुकसान कभी नहीं करता है। किसी भी व्यक्ति के लिए लगभग 85- 100 ग्राम तक रोटेसरी चिकन खाना फायदेमंद हो सकता है, ये कभी नुकसान नहीं करेगा। साथ इस आप इसे कितनी देर में डाइजेस्ट कर सकते हैं ये इस बात पर ही निर्भर करता है। हालांकि इस में उपस्थित रिफाइंड फैट इसके अधिक सेवन को नुकसानदायक बना देते हैं। जिसकी वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है और आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इसको अपने भोजन में सूप, काले या करी या फिर छोले के साथ शामिल करें। यह आपकी डाइट को एक हेल्दी विकल्प देगा। या फिर आप इसे हरी सब्जियों जैसे कि पालक, स्प्राउट्स या साबुत अनाज के साथ भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

जानकारों और शोध के मुताबिक रोटेसरी चिकन एक स्वस्थ विकल्प है। अगर आप बाहर के चिकन से बचते हैं तो घर पर आराम से अपने हिसाब से इसे बना सकते हैं। इसे मांसाहारी व्यंजनों में काफी पसंद किया जाता है, जो सस्ता और फैट फ्री होता है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि हद से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। आप इसे उतना ही खाएं जितना जरूरी हो, वरना इससे जुड़े दुष्परिणाम भी आपको झेलने पड़ सकते हैं।

डॉ आदिति शर्मा, डाइटिशियन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद से बातचीत पर आधारित।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer