किडनी की पथरी में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज? एक्सपर्ट से जानें पथरी के लिए सही डाइट टिप्स

किडनी स्टोन होने पर पेट में कई तरह की परेशानी होने लगती है। अगर आप किडनी स्टोन से जूझ रहे हैं, तो इन डाइट प्लान को फॉलो करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 11, 2021 10:10 IST
किडनी की पथरी में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज? एक्सपर्ट से जानें पथरी के लिए सही डाइट टिप्स

गलत खानपान शारीरिक स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर डाल सकता है। आधुनिक लाइफस्टाइल के चलते हम कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इसमें डायबबिटी, थायराइड, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और पथरी की समस्या सबसे आम है। किडनी में पथरी आज के दौर में बहुत ही आम बीमारी चुकी है। खानापन में जरा सी लापरवाही के कारण हम किडनी स्टोन के शिकार होते जा रहे हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट किडनी स्टोन में होने वाली समस्या से बचने के लिए सही डाइट का चुनाव करने की सलाह देते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से किडनी स्टोन डाइट से जुड़ी कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं, जिससे किडनी स्टोन में होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है। डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशिय कामिनी कुमारी का कहना है कि किडनी स्टोन की समस्या को डाइट के जरिए आप जड़ से खत्म नहीं कर सकते हैं। हालांकि, किडनी स्टोन में होने वाली समस्याओं से बचने के आपको कुछ विशेष तरह की डाइट लेने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा कुछ ऐसे आहार हैं, जिन्हें आपको परहेज करने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं इस बारे में-

किडनी स्टोन के लिए डाइट  (Diet for Kidney stones in Hindi)

फाइबर से भरपूर खाद्य

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के रिसर्च के मुताबिक, किडनी स्टोन के मरीजों को अपने डाइट में फाइबरयुक्त फल और सब्जियों को भरपूर रूप से शामिल करना चाहिए। फाइबर आपके शरीर में किडनी स्टोन को बनने से रोक सकता है। इन्हीं वजह से हेल्थ एक्सपर्ट किडनी स्टोन की समस्या होने पर हाई फाइबरयुक्त आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं। ध्यान रखें कि कि फाइबरयुक्त आहार किडनी स्टोन होने के खतरे को कम करता है, लेकिन इससे आप किडनी स्टोन को जड़ से खत्म नहीं कर सकते हैं।

हर्बल टी

किडनी स्टोन के जोखिमों को कम करने में कुछ विशेष तरह की जड़ी-बूटियां फायदेमंद हो सकती हैं। एशियन पैसेफिक जर्नल ऑफ ट्रोपिकल डिजीज में हुए रिसर्च के अनुसार, हॉर्स रैडिश के बीज, ग्रीन अमरनाथ, बेल की पत्तियां और फल, शुगर बीट और जंगली गाजर जैसी नैचुरल चीजों से किडनी स्टोन की परेशानी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा हर्बल काढ़ा और चाय के सेवन से भी आप किडनी स्टोन के खतरे को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - ब्लड शुगर घटाने और स्वस्थ रहने के लिए वीगन नहीं अपनाएं पीगन डाइट, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

नारियल पानी

किडनी स्टोन को हम हाई फाइबरयुक्त आहार से कम कर सकते हैं। ऐसे में नारियल पानी भी आपके लिए फायदेमंद है। क्योंकि इसमें फाइबर की प्रचुरता होती है। इसके साथ ही इसमें एंटीलिथोजेनिक प्रभाव होता है, जो पथरी बनने से रोकता है। बायोवेड रिसर्च इंटरनेशनल द्वारा इस पर रिसर्च किया गया है, जिसमें इस बात को साबित किया गया है कि नारियल पानी किडनी स्टोन के खतरे को कम कर सकता है। 

साइट्रिक फ्रूट 

कोरियन जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में हुए रिसर्च के अनुसार, साइट्रिक एसिड डाइट (नींबू, संतरा, आंवला, मौसमी इत्यादि) किडनी स्टोन बनने से रोकने में असरदार साबित हो सकता है। रिसर्च में बताया गया है कि नींबू और लाइम के सेवन से शरीर को कैल्सियम ऑक्सालेट मिलता है, जो हमारे शरीर में क्रिस्टल बनने की प्रक्रिया को रोकने में असरदार है। यही क्रिस्टल हमारे शरीर में स्टोन के रूप में परिवर्तित होते हैं, जो परेशानी का कारण बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - अरारोट कैसे बनता है और सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? जानें अरारोट के इस्तेमाल के 9 फायदे और नुकसान

लो ऑक्सालेट वाले फल एवं सब्जियां

डायटीशियन के अनुसार, शरीर में हाई ऑक्सालेट की मात्रा किडनी स्टोन होने की समस्या को बढ़ा सकता है। ऐसे में हमारे शरीर के लिए लो ऑक्सालेट डाइट बेहतर माने जाते हैं। किसी भी तरह के डाइट को अपने आहार में शामिल कमरने से पहले इन बातों का ध्यान रखें कि आपको अपने आहार में संतुलित मात्रा में हर चीज को शामिल करने की जरूरत है। आर्टिचोक्स, सेब, एस्पैरेगस, लेट्यूस, नाशपति, मटर और खरबूजा लो ऑक्सालेट वाले खाद्य पदार्थ हैं।

नींबू से पथरी की समस्या को करें कम

नींबू एक साइट्रस डाइट है, जिससे आप किडनी स्टोन की परेशानी से बच सकते हैं। इसमें पथरी बनने की प्रक्रिया को रोकने का गुण छिपा होता है। ऐसे में आप नियमित रूप से अपने डाइट में नींबू को शामिल करें, इससे पथरी की समस्या कम होने के साथ-साथ वजन भी कंट्रोल में रहेगा। 

अनाज और फलियां 

अपने आहार में अधिक से अधिक अनाज और फलियों को शामिल करने से आप किडनी स्टोन बनने की प्रक्रिया को रोक सकते हैं। एनसीबीआई के रिसर्च के अनुसार, अनाज और फलियों में फायटेट तत्व की प्रचुरता होती है, जो खासतौर पर किडनी स्टोन बनने से रोकने में मददगार होता है। ऐसे में किडनी स्टोन रोगियों को अपने आहार में अनाज और फलियों को शामिल करना चाहिए।

किडनी स्टोन होने पर क्या ना खाएं? (Foods to Avoid For Kidney stones)

डायटीशियन के अनुसार किडनी स्टोन रोगियों को हाई ऑक्सालेट और हाई सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ एनीमल प्रोटीन किडनी स्टोन के जोखिमों को बढ़ा सकता है। इन तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। यह आहार इस प्रकार हैं-

  • मांस
  • नट्स और नट्स से बने उत्पाद
  • मूंगफली
  • पालक
  • टोफू
  • सूरजमुखी के बीज
  • अंडा
  • मछली
  • दूध, मक्खन, दही एंव अन्य डेयरी उत्पाद
  • सोया मिल्क, सोया बटर और सोया फूड का सेवन ना करें।
  • मूली, प्याज, गाजर, लहसुन और अन्य हाई ऑक्सालेट और सोडियम युक्त आहार का सेवन करने से बचें। 

किडनी स्टोन के लिए कुछ और टिप्स (Other Tips For Kidney stones)

  • नियमित रूप से 8 से 10 गिलास पानी पिएं।
  • शरीर का वजन कंट्रोल में रखें। 
  • डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को खाने से बचें।
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।
  • जितना हो सके, उतना पैदल चलें।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

 

 

Disclaimer