Immune System In Hindi: इम्‍यून सिस्‍टम यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को लेकर आपके मन भी कई तरह के भ्रम हैं तो यहां हम आपके भ्रम को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

"/>

इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) क्या होता है? एक्‍सपर्ट से जानें इससे जुड़े 5 मिथ और फैक्‍ट्स

Immune System In Hindi: इम्‍यून सिस्‍टम यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को लेकर आपके मन भी कई तरह के भ्रम हैं तो यहां हम आपके भ्रम को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 10, 2019Updated at: Oct 10, 2019
इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) क्या होता है? एक्‍सपर्ट से जानें इससे जुड़े 5 मिथ और फैक्‍ट्स

What is Immune System In Hindi: प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्‍यून सिस्‍टम (Immune system) संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा करता है। इम्‍यून सिस्‍टम कीटाणुओं पर हमला करता है और हमें स्वस्थ रखने में मदद करता है। शरीर की रक्षा के लिए कई कोशिकाएं और अंग एक साथ काम करते हैं। श्वेत रक्त कोशिकाएं, जिन्हें ल्यूकोसाइट्स भी कहा जाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। कुछ प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाएं, जिन्हें फागोसाइट्स कहा जाता है, हमलावर जीवों को खत्‍म करते हैं। अन्य, जिन्हें लिम्फोसाइट्स कहा जाता है, शरीर को आक्रमणकारियों को याद रखने और उन्हें नष्ट करने में मदद करते हैं।

इम्‍यून सिस्‍टम को लेकर लोगों में तमाम तरह के मिथ देखने को मिलते हैं। डॉक्‍टर परमजीत सिंह के माध्‍यम से यहां हम आपके मिथ को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

flu 

1. फल और सब्जियां खाएंगे तो इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होगा? 

हां, ये बात बिल्‍कुल सही है कि, जो लोग फल और सब्जियां ज्‍यादा खाते हैं वह कम बीमार पड़ते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है। बचपन में दादी-नानी भी फल और सब्‍जी खाने पर जोर देती रही हैं, क्‍योंकि जो बच्‍चे या वयस्‍क फल और सब्जियों से परहेज करते हैं वे बार-बार बीमार पड़ते हैं। क्‍योंकि इनमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर को अंदर से मजबूती प्रदान करते हैं। कई शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं ये 5 सस्ते फूड्स

2. कम सोने से इम्‍यून सिस्‍टम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है? 

अगर आप सही से नहीं सोएंगे तो आपके इम्‍यून सिस्‍टम पर बहुत ज्‍यादा इफेक्‍ट पड़ता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि यदि आप 7 घंटे से कम सोते हैं तो इससे आपका इम्‍यून सिस्‍टम खराब होता है। अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए सोने का समय अलग-अलग निर्धारित है। जैसे- टीनएज को 9 से 10 घंटे की नींद, स्‍कूल जाने वाले बच्‍चों को 10 घंटे और जो प्री स्‍कूल में हैं उन बच्‍चों को 11 से 12 घंटे की नींद चाहिए। और जो नवजात शिशु हैं उन्‍हें 15 से 16 घंटे की नींद चाहिए होता है, तभी इनका इम्‍यून सिस्‍टम सही रहेगा। वयस्‍कों को 7 से 9 घंटे की नींद पर्याप्‍त है।

sleeping

3. पॉजिटिव एटिट्यूड से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होगा? 

दरअसल, पॉजिटिव एटिट्यूड से आप खुश रहते हैं और इससे शरीर में खुशी के हॉर्मोन रीलीज होते हैं, जो आपके सेल्‍स उतना ही एक्टिव होकर काम करते हैं। इससे आप बेहतर फील करेंगे, बेहतर दिखेंगे। इसलिए अगर आप दुखी और उदास रहते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। कुछ लोग किसी के छोड़ जाने, रिजल्‍ट खराब होने और अन्‍य किसी वजह से उदास रहते हैं, जो आपको बीमार होने की तरफ ले जाएगा।

इसे भी पढ़ें: जल्दी-जल्दी पड़ते हैं बीमार तो इस ठीक करें अपना इम्यून सिस्टम

4. सप्‍लीमेंट खाने से आप बीमार नहीं पड़ते हैं? 

यह बिल्‍कुल गलत सोच है कि सप्‍लीमेंट हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है और बीमार नहीं होने देता है। सच ये है कि अगर सही तरीके से डाइट लेते हैं तो आपको सप्‍लीमेंट की जरूरत नहीं होती है। जो लोग प्रॉपर डाइट नहीं लेते हैं उन्‍हें ही सप्‍लीमेंट की जरूरत होती है। कुछ लोग मानते हैं कि बच्‍चों को सप्‍लीमेंट जरूर देना चाहिए, यह उनके लिए बहुत जरूरी है, जबकि ऐसा नहीं है। इम्‍यून सिस्‍टम के लिए सही आहार जरूरी है। (प्रेग्नेंसी में पीएंगे ये चीज, तो आपके साथ बच्चे का इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत)

5. एक्‍सरसाइज का इम्‍यून सिस्‍टम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है? 

ये बात बिल्‍कुल गलत है। एक्‍सरसाइज और इम्‍यून सिस्‍टम का कोई डायरेक्‍ट रिलेशन नहीं है मगर इसके कई फायदे हैं। इससे मोटापा, हार्ट अटैक, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर और न जाने कितनी बीमारियां नहीं होती है। ऐसे में एक्‍सरसाइज आपके संपूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer