ज्यादा चिया सीड्स खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

चिया सीड्स का ज्यादा सेवन करने से सेहत को कुछ नुकसान हो सकते हैं। यहां जानें इसके बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Aug 03, 2021 16:44 IST
ज्यादा चिया सीड्स खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

स्वस्थ शरीर पाने के लिए एक हेल्दी डायट बनाए रखना आवश्यक है। कई लोग सेहत बनाने के लिए एक बेहतर डाइट तो फॉलो करते हैं, लेकिन वे कई बार कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक करने लगते हैं। जो सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं, जिनका अधिक सेवन आपको निश्चित तौर पर नुकसान पहुंचा सकता है। आपने चिया सीड्स के बारे में तो सुना होगा। क्या आप भी चिया सीड्स का सेवन अधिक करते हैं? अगर हां, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको चिया सीड्स के अधिक सेवन से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में बताएंगे। दरअसल, चिया सीड्स एक फायदेमंद और पोषक तत्वों से भरपूर आहार है, लेकिन अगर इसका सेवन ज्यादा किया जाए तो यह पाचन संबंधी समस्या, डायबिटीज, ब्लड क्लॉटिंग और प्रोस्टेट कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी हो सकता है। चलिए जानते हैं ज्यादा चिया सीड्स खाने से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में। 

sugarlevel

1. डायबिटीज का खतरा (Risk of Diabetes)

चिया सीड्स का ज्यादा सेवन करना सीधा आपके ब्लड शुगर लेवल पर असर डालता है। चिया सीड्स में फाइबर कॉन्टेंट काफी ज्यादा होता है, जो आपके रक्त में शुगर के अवशोषण को कम कर देता है, जिस कारण ब्लड शुगर लेवल घट सकता है। अगर आप डायबिटीज की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो ऐसे में चिया सीड्स का सेवन अपने चिकित्सक की सलाहनुसार ही करें। अगर आप इसका ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो आपके ग्लूकोज का स्तर जल्दी ही बढ़ सकता है। चिया सीड्स का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है इसलिए डायबिटीज के रोगी इसकी मात्रा और उपयोग करने का तरीका जानने के बाद ही इसका सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - रतालू की सब्जी खाने से सेहत काे मिलते हैं ये 10 फायदे, जानें इसकी रेसिपी

2. एलर्जी (Allergy) 

चिया सीड्स का अधिक सेवन करने से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। अगर आप पहली बार या फिर बहुत अधिक चिया सीड्स का सेवन कर रहे हैं और अगर आपको फूड एलर्जी जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो आपको इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। कुछ मामलों में सूजन की भी समस्या देखी जाती है। इसके एलर्जिक रिएक्शन होने पर आपको उल्टी, मतली, सांस लेने में समस्या और थकान आदि जैसी भी समस्याएं हो सकती है। इसलिए चिया सीड्स का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।   

3. प्रोसटेट कैंसर का रहता है खतरा (Risk of Prostate Cancer)

प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित लोगों को तो खासकर चिया सीड्स के सेवन से दूरी बनाए रखनी चाहिए। चिया सीड्स में उच्च मात्रा में अल्फा लिनोलिक एसिड पाया जाता है। अल्फा लिनोलिक एसिड एक प्रकार का ओमेगा 3 फैटी एसिड का प्रकार होता है। इसपर हुए कई शोधों में यह पाया गया कि अल्फा लिनोलिक एसिड प्रोस्टेट कैंसर को बढ़ावा देता है। यही नहीं इसका ज्यादा सेवन आपको हृदय से संबंधित समस्याएं भी दे सकता है। इसलिए अगर आप प्रोस्टेट कैंसर के मरीज हैं तो अपने चिकित्सक की सलाहनुसार ही इसका सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - उड़द की दाल ज्यादा खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, डायटीशियन से जानें इसका कारण

4. खून हो सकता है पतला (Blood can be Thin)

चिया सीड्स एक ब्लड थिनर के रूप में काम करता है। यह उन लोगों के लिए तो ठीक है जिनका खून गाढ़ा है या फिर शरीर में ब्लड क्लॉटिंग है। चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की प्रचुरता होती है। यदि ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन ज्यादा किया जाए तो यह आपके खून को पतला कर सकता है। जबकि खून ज्यादा पतला होने से शरीर में ब्लड प्रेशर का स्तर घटने के साथ ही अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए चिया सीड्स खाने से पहले अपने चिकित्सक या डायटीशियन से इसकी मात्रा और खाने के तरीके के बारे में जान लें। 

DIGESTIVE

5. पाचन संबंधी समस्या (Digestive Problems)

चिया सीड्स का सेवन जहां पाचन संबंधी समस्याओं में कारगर माना जाता है। वहीं इसका ज्यादा सेवन कर लेने से पाचन तंत्र की कार्यक्षमता में बाधा भी आ सकती है। चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं और शरीर में अधिक फाइबर की मात्रा आपके पेट दर्द, पेट में ममोड़न, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं दे सकता है। शरीर में अधिक फाइबर जाने से आपको डायरिया और भूख लगने में कमी आने जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं। कई शोधों में यह साबित होता है कि चिया सीड्स का अत्यधिक सेवन पाचन संबधी समस्याओं को बढ़ावा देता है। अगर आप चिया सीड्स का सेवन कर रहे हैं तो ध्यान रहे ऐसे में शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना चाहिए।

चिया सीड्स का अधिक सेवन शरीर के लिए इस लेख में दिए गए तरीकों से नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer