सर्दियों में कम पानी पीने से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Side Effects Of Not Drinking Enough Water In Winter: सर्दियों में गर्म पानी पीने की वजह से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 23, 2022 12:15 IST
सर्दियों में कम पानी पीने से शरीर को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Side Effects Of Not Drinking Enough Water In Winter: अधिक सर्दी के कारण कई बार कम प्यास लगती है जिस कारण सर्दियों में कम पानी पीया जाता है। सर्दियों में पानी पीने का अहसास नहीं होता है। जिस कारण कम प्यास लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दियों में कम पानी पीने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। क्योंकि शरीर को जितने पानी की जरूरत होती है उतना मिलना चाहिए। शरीर को कम पानी मिलने की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां लगने के साथ कई तरह की दिक्कतें भी हो जाती हैं। कम पानी पीने की वजह से शरीर हाइड्रेट नहीं रह पाता। जिस कारण पाचन तंत्र खराब होने के साथ स्किन भी रूखी नजर आती हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में कम पानी पीने के नुकसान के बारे में। 

पाचन में परेशानी

कम पानी पीने की वजह से पेट में कब्ज की परेशानी हो सकती है। खाना पचाने के लिए शरीर को पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है। लेकिन सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से कब्ज हो सकती है। जिस कारण मल त्यागने और अपच की परेशानी बढ़ सकती हैं। पेट को स्वस्थ रखने के लिए सही मात्रा में पानी पिएं।

ड्राई स्किन

सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से स्किन पर रूखेपन की समस्या हो सकती है। जिस कारण स्किन पर ग्लो भी नजर नहीं आता है। सही मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। जिससे स्किन भी चमकदार नजर आती है। कम पानी पीने की वजह से स्किन पर अधिक खुश्की हो सकती है।

dry skin

थकान होना 

सर्दियो में पर्याप्त पानी न पीने की वजह से शरीर में थकान की समस्या हो सकती है। कम पानी पीने से शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता। जिस कारण शरीर में थकावट और कमजोरी का अहसास भी हो सकता है। कम पानी पीने के वजह से दिमाग भी थका हुआ महसूस होता है।

इसे भी पढ़ें- किन लोगों को मूली नहीं खाना चाहिए? जानें इससे हो सकने वाले 4 नुकसान

वजन बढ़ने की समस्या

सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से वजन बढ़ने की परेशानी हो सकती हैं। सर्दियों में ज्यादा भूख लगती है, जिसे कम पानी पीकर दूर किया जा सकता है। लेकिन कई बार कम पानी पीने की वजह से आप ज्यादा खाते है और जिस कारण वजन भी तेजी से बढ़ता है

सिरदर्द की समस्या

सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से सिरदर्द की समस्या हो सकती है। कई बार शरीर को जब पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलता है, तो सिरदर्द के साथ सिर भारी होना की समस्या भी हो सकती है। शरीर में कम पानी  की वजह से सिरदर्द की परेशानी बढ़ सकती है।

सर्दियों में कम कोपानी पीने की वजह से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही पानी की मात्रा तय करें। 

All Image Credit- Freepik 

Disclaimer