मौसम बदलते रूखे होने लगे हाथ? आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय और पाएं मुलायम खूबसूरत हाथ

Home Remedies To Get Rid Of Dryness In Hands: बदलते मौसम में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 03, 2022 12:55 IST
मौसम बदलते रूखे होने लगे हाथ? आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय और पाएं मुलायम खूबसूरत हाथ

Home Remedies To Get Rid Of Dryness In Hands: सर्दियां आते ही हाथों में रूखेपन की समस्या काफी बढ़ जाती हैं। लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए हाथों पर कई तरह के कास्मैटिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं। ये चीजें थोड़ी देर के लिए, तो हाथों को माश्चचर देता है। लकिन थोड़े देर बाद ही हाथ वैसे ही रूखे हो जाते है। ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ त्वचा के लिए हानिकारक भी होते हैं। ऐसे में बदलते मौसम में हाथों के रूखेपन को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को किया जा सकता हैं। ये उपाय स्किन पर नुकसान भी नहीं करेंगे और हाथों पर रूखेपन की समस्या को भी दूर करेंगे। आइए जानते हैं हाथों पर रूखेपन की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपाय।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल स्किन के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हाथों पर थोड़ा सा एलोवेरा जैल लें। उसके बाद हाथों की मसाज करें। एलोवेरा में पाया जाना वाला एंटीबैक्टीरियल गुण हाथों से झाइयों की परेशानी को भी दूर करेगा और हाथों को रूखेपन की समस्या से भी बचाएगा।

शहद

शहद स्किन की कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। हाथों का रूखापन दूर करने के लिए हाथों पर शहद लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के हाथ से मसाज करते हुए हाथों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा नियमित करने से आपके हाथ मुलायम भी बनेंगे।

इसे भी पढ़ें- बच्चों को रोज ब्रेड जैम खिलाने के हो सकते हैं ये 5 नुकसान

नारियल तेल से करें मसाज

नारियल तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा पर इसको लगाने से स्किन को लंबे समय तक पोषण मिलता है और स्किन पर रूखेपन की समस्या दूर होती है। हाथों की नारियल तेल से मसाज करने के लिए हथेली पर 1 से 2 बूंद नारियल का तेल लें। उसके बाद हल्के हाथ से हाथों की मसाज करें। ये मसाज रात को करके सोएंगे, तो सुबह उठकर स्किन पर रूखेपन की समस्या नहीं होगी।

coconut oil

ओट्स

ओट्स डेड स्किन को निकालकर स्किन को पोषण देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ओट्स का पाउडर बना लें। उसके बाद इस पाउडर को पानी में मिक्स करके लगाएं और हल्के हाथ पर रब करें। इस मिश्रण को हाथों पर 5 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से डेड स्किन साफ होगी और स्किन पर रूखेपन की समस्या दूर होगी। ओट्स का हाथ पर इस्तेमाल करने के बाद नारियल तेल हाथों पर लगाएं। 

वैसलीन

वैसलीन हाथों को मॉइश्चराइज करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। अगर आपके हाथों पर भी रूखेपन की समस्या है, तो हाथों पर नियमित वैसलीन लगाएं। ऐसा करने के हाथों को पोषण मिलेगा और वह चमकदार भी बनेंगे।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में बढ़ जाती है ड्राई स्किन और पिंपल्स की समस्या, ट्राई करें हल्दी के ये 3 फेस मास्क

ये सभी घरेलू उपाय हाथों पर रूखेपन की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे। लेकिन ध्यान रखें अगर हाथों पर कोई समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछ ही इन घरेलू उपायों को करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer