सर्दियों में बढ़ जाती है ड्राई स्किन और पिंपल्स की समस्या, ट्राई करें हल्दी के ये 3 फेस मास्क

Turmeric Face Mask: हल्दी के ये 3 फेस मास्क स्किन की कई परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 03, 2022 11:57 IST
सर्दियों में बढ़ जाती है ड्राई स्किन और पिंपल्स की समस्या, ट्राई करें हल्दी के ये 3 फेस मास्क

Turmeric Face Mask: सर्दियां आते ही ड्राई स्किन की समस्या काफी बढ़ जाती हैं। कई लोग चेहरे की ड्राईनेस को दूर करने के लिए कई तरह के क्रीम्स और लोशन को लगाना शुरू कर देते हैं। ये सब चीजें महंगी होने के साथ स्किन के लिए हानिकारक भी होती हैं। इन चीजों के नियमित इस्तेमाल से स्किन खराब होने लगती हैं। ऐसे में चेहरे से ड्राईनेस और को दूर करने के हल्दी के फस पैक ट्राई करें। ये फेस पैक नैचुरल होने के साथ स्किन को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाएगे। हल्दी हर घर में आसानी से मिल भी जाती है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण ये चेहरे पर पिंपल्स की समस्या को भी दूर करेगी। इन फैस पैक को लगाने से चेहरे की रंगत में निखार भी आएगा। आइए जानते हैं हल्दी के 3 फेस मास्क के बारे में।

1.  हल्दी और शहद का फेस मास्क

सामग्री

1 चम्मच हल्दी

1 चम्मच शहद

1 चम्मच दूध

फेस मास्क बनाने का तरीका

हल्दी और शहद का फेस मास्क बनाने के लिए तीनों सामग्री को कटोरी में मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा लें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। हल्दी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण पिंपल्स को दूर करने में मदद करेंगे। शहद स्किन को पोषण देकर ड्राई स्किन की समस्या को दूर करेगा।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में शाम की हल्की-फुल्की भूख के लिए पिएं ये 5 तरह के हेल्दी सूप, जानें रेसिपी

2. दही और हल्‍दी का फेस मास्क

सामग्री

1/2 चम्मच हल्दी

1 चम्मच दही

1 चम्मच नींबू का रस

फेस मास्क बनाने का तरीका

दही और हल्‍दी का फेस मास्क बनाने के लिए सभी सामग्री को कटोरी में मिलाकर मिश्रण तैयार करें। मिश्रण न ज्यादा गाढ़ा हो और न ही पतला। अब इस मास्क को चेहरे पर अच्छे से 10 से 15 मिनट के लिए लगा लें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये मास्क ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाएगा।

haldi

3. ऑलिव ऑयल और हल्‍दी का फेस मास्क

सामग्री

1 चम्‍मच हल्‍दी 

1 चम्‍मच ऑलिव ऑयल 

फेस मास्क बनाने का तरीका

ये मास्क बनाने के लिए दोनों सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। उसके बाद चेहरे और गर्दन पर लगा लें और हल्के हाथ से मसाज भी करें। इस मास्क को 10 से 15 मिनट लगाने के बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये मास्क ड्राई स्किन की समस्या को दूर करेगा।

इसे भी पढ़ें- बच्चों को रोज ब्रेड जैम खिलाने के हो सकते हैं ये 5 नुकसान

ये सभी मास्क ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में मददगार है। लेकिन ध्यान रखें चेहरे पर मास्क लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने स्किन पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट से सलाह लेकर इनका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

 

Disclaimer