Face Detox: खूबसूरत चेहरे के लिए करें फेस डिटॉक्स, जानें सही तरीका

Face Detox in Hindi:  फेस डिटॉक्स करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और स्किन केयर की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कुछ आसान से टिप्स के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 02, 2022 14:40 IST
Face Detox: खूबसूरत चेहरे के लिए करें फेस डिटॉक्स, जानें सही तरीका

Face Detox in Hindi: चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स होने की समस्या खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से होता है। इस समस्या से अधिकतर महिलाएं और पुरुष प्रभावित होते हैं। इसकी वजह से आपकी स्किन काफी खराब नजर आती है। इसके अलावा चेहरे पर अतिरिक्त छिद्र, तेल और मृत कोशिकाओं की वजह से भी स्किन काफी खराब नजर आते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए समय-समय पर फेस को डिटॉक्स करने की जरूरत होती है, ताकि आपकी स्किन को रिपेयर किया जा सके। आइए जानते हैं फेस को कैसे डिटॉक्स (Face Detox in Hindi) किया जा सकता है?

फेस डिटॉक्स कैसे करें? - How to Do Face Detox in Hindi

फेस डिटॉक्स करने के लिए आप कई तरह के उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार उपायों के बारे में-

1. चेहरे की कराएं फेशियल

फेस डिटॉक्स करने के लिए फेशियल कराना काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आपके फेस की अच्छे से मसाज होती है। साथ ही फेशियल आपकी स्किन को शांत करते रोम छिद्रों को आसानी से साफ कर सकता है, जिससे एक्ने और पिंपल्स की परेशानियों को कम कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - शरीर से गंदगी बाहर निकालने के लिए ट्राई करें 5 डिटॉक्स टी

2. स्किन को करें क्लीन

फेस को डिटॉक्स करने के लिए दिन में कम से कम दो बार चेहरे की अच्छे से सफाई करें। इसके लिए आप चेहरे को धोने के लिए अच्छे क्लींजर का यूज करें। अगर आपकी स्किन पर मुंहासे हैं, तो पानी आधारित जेल से अपनी स्किन को साफ करें। इससे चेहरे पर मौजूद डेड सेल्स से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा दिन में दो बार अपने चेहरे को एंटी-एक्ने साबुन से भी धो सकते हैं। सफाई के बाद बेहतर रिजल्ट के लिए स्किन पर स्टीम लेना न भूलें। 

3. स्किन की करें केयर

अपनी फेस को डिटॉक्स करने के लिए चेहरे की अच्छे से देखभाल के लिए स्किन केयर रुटीन में चेहरे पर सनस्क्रीन और मॉइस्चराइज़र वाले सीरम को लगाना न भूलें। इसके अलावा रात में सोने से पहले नाइट क्रीम, मॉइस्चराइजर या मास्क लगाना न भूलें। इस तरह की केयर रुटीन फॉलो करने से आपकी स्किन से बैक्टीरिया के विकास को रोका जा सकता है। इसके अलावा यह रोमछिद्रों को बंद करने में आपकी मदद कर सकता है। दिनचर्या में एक्ने क्लियर जेल को शामिल करने से स्किन की समस्याओं को कम किया जा सकता है।  

4. खुद को रखें हाइड्रेट

फेस को डिटॉक्स करने के लिए शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को कम करना जरूरी होता है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा आप अपनी दिनचर्या में पानी और ग्रीन टी को शामिल कर सकते हैं। साथ ही ध्यान रखें कि एल्कोहल, शुगर युक्त ड्रिंक इत्यादि का सेवन करने से बचें। 

5. हेल्दी डाइट लें

अपनी स्किन को डिटॉक्स करने के लिए हेल्दी आहार का चुनाव करें। खासतौर पर अपने डाइट में खट्टे फल, हरी सब्जियां, हेल्दी फैट जैसे- ब्रोकली, तरबूज, केल, अखरोट, एवोकाडो इत्यादि को शामिल करें। इसके अलावा कुछ डेयरी उत्पादों जैसे- दूध, दही, मक्खन इत्यादि को भी शामिल करें। इससे आपकी स्किन हेल्दी हो सकती है। 

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान का चुनाव करें। इसके अलावा अगर आपकी स्किन की समस्याएं बढ़ रही हैं तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer