खुरदुरी स्किन को चिकना और स्मूद बनाने के लिए आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से आप अपनी स्किन के टेक्सचर को बेहतर बना सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 01, 2022 18:11 IST
खुरदुरी स्किन को चिकना और स्मूद बनाने के लिए आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाना हर किसी की चाहत होती है। लेकिन, अक्सर खानपान, हार्मोनल असंतुलन, प्रदूषण, तनाव या तेज धूप के कारण स्किन पर प्रभाव पड़ता है। इन सभी कारणों से धीरे-धीरे स्किन का टेक्सचर खराब हो जाता है, जिससे त्वचा की बनावट और रंग पर प्रभाव पड़ता है। ऐसी स्थिति में त्वचा को छूने पर वह खुरदरी या अनइवन लगती है। जिन लोगों को पहले से ही मुहांसों, दाग-धब्बों की समस्या होती है, उनके चेहरे की स्किन की बनावट खराब हो सकती है। चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमा होने के कारण भी स्किन का टेक्सचर असमान होता है। स्किन टेक्सचर को बेहतर बनाने के लिए त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। कुछ आयुर्वेदिक उपायों से स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है (Ayurvedic remedies to improve skin texture In Hindi)। आइए जानते हैं इन आयुर्वेदिक उपायों के बारे में -

नारियल का तेल (Coconut Oil)

स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदा होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से त्वचा स्मूद और ग्लोइंग बनती है। इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल को हल्का गर्म कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे रात भर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

इसे भी पढ़ें: चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए लगाएं मुल्तानी मिट्टी के ये 3 फेस पैक

नींबू और चीनी (Lemon And Sugar)

नींबू और चीनी का मिश्रण भी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। नींबू और चीनी के मिश्रण से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करता है। अगर आप अनइवन स्किन से परेशान हैं, तो दो चम्मच चीनी में एक नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें और पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन चिकनी और चमकदार बनेगी।

शहद (Honey)

त्वचा के लिए शहद किसी टॉनिक से कम नहीं है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे मुहांसों की समस्या दूर होती है। शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे त्वचा को नमी मिलती है। चेहरे पर शहद लगाने से त्वचा की रंगत निखारने में मदद मिलती है और अनइवन स्किन की समस्या दूर होती है। खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चेहरे पर शहद लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

Skin-Texture-Tips

एलोवेरा (Aloevera)

स्किन की देखभाल के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है। स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं में एलोवेरा रामबाण इलाज है। अपनी स्किन को ईवन बनाने के लिए आप एलोवेरा में बेसन और हल्दी डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर, 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाएं टमाटर, निखर उठेगी स्किन

इन आयुर्वेदिक उपायों की मदद से आप अपनी स्किन के टेक्सचर को बेहतर बना सकते हैं। चेहरे पर नारियल तेल, शहद, एलोवेरा जेल, बेसन, हल्दी, नींबू का रस और चीनी मिलाकर लगाने से स्किन स्मूद और ग्लोइंग बनती है।

Disclaimer