चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए लगाएं मुल्तानी मिट्टी के ये 3 फेस पैक

Multani Mitti Face Packs To Remove Blackheads: मुल्तानी मिट्टी के पैक का इस्तेमाल करके ब्लैकहेड्स की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 31, 2022 17:10 IST
चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए लगाएं मुल्तानी मिट्टी के ये 3 फेस पैक

Multani Mitti Face Packs To Remove Blackheads: चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए हम फेस पर क्या-क्या नहीं लगाते है। लेकिन फिर भी कई बार मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पाता। जिस कारण काफी निराश भी हो जाते है। चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स चेहरे की सुंदरता को कम करने के साथ स्किन की परेशानियों को भी बढ़ाते हैं। ब्लैकहेड्स की परेशानी किसी भी मौसम में हो जाती हैं। चेहरे को पोर्स बड़े होने और उनमें गंदगी भर जाने के कारण ब्लैलहैड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या होती है। इस समस्या को कम करने के लिए हर घर पर मौजूद मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक को बनाया जा सकता है। ये फेस पैक ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या को कम करके स्किन को चमकदार बनाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी के इन 3 फेस पैक के बारे में।

1. मुल्तानी मिट्टी और चंदन का फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

1/2 चंदन का पाउडर

1/2 शहद

1/2 दूध

1/4 हल्दी

पैक बनाने की विधि

इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में सभी मिश्रण को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे के उन हिस्सों पर अप्लाई करें। जहां ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा है। इस पेस्ट से ब्लैकहेड्स की हल्की से मसाज करें। फिर 5 मिनट बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। उसके बाद इस पैक को पूरे चेहरे पर भी 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। पैक को हटाने से पहले हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करें। उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। ये पैक ब्लैकहेड्स को हटाकर स्किन को चमकदार भी बनाएगा। 

इसे भी पढ़ें- Methi In Winters: सर्दियों में जरूर खाएं मेथी के पत्ते, होंगे ये 5 फायदे

2. मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

1 चम्मच टमाटर का गूदा

2 चम्मच गुलाब जल

पैक बनाने के विधि

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का फेस पैक बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाने के साथ पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। पैक को लगाने के बाद ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर हल्के साथ से रब करें। पैक को 10 से 15 मिनट के बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से त्वचा में निखार आने के साथ ब्लैकहेड्स की समस्या भी कम होगी।

glowing skin

3. मुल्तानी मिट्टी, शहद और पपीता का फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

1 चम्मच शहद

1 चम्मच पपीते का गूदा

पैक बनाने की विधि

मुल्तानी मिट्टी, शहद और पपीता का फेस पैक बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश करें। ऐसा नियमित करने से ब्लैकहेड्स, व्हाइटहैड्स की समस्या के साथ त्वचा में निखार भी आएगा।

इसे भी पढ़ें-  कमर दर्द से परेशान हैं तो ये 5 चीजें खाना छोड़ दें, बढ़ा सकती हैं समस्या

ये सभी पैक ब्लैकहेड्स को हटाने में मददगार होते हैं। लेकिन ध्यान रखें फेस पर लगाने से पहल पैच टेस्ट अवश्य करें। इस्तेमाल करने से पहले ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह भी लें सकते है।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer