कमर दर्द से परेशान हैं तो ये 5 चीजें खाना छोड़ दें, बढ़ा सकती हैं समस्या

Foods To Avoid In Back Pain: कमर दर्द को कम करने के लिए इन फूड्स के सेवन से बचना चाहिए। ये फूड्स कमर दर्द को बढ़ा सकते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 31, 2022 16:10 IST
कमर दर्द से परेशान हैं तो ये 5 चीजें खाना छोड़ दें, बढ़ा सकती हैं समस्या

Foods To Avoid In Back Pain: कमर दर्द आजकल काफी आम परेशानी बन गई है। कोई लोग इसे दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन, और जैल आदि का इस्तेमाल ज्यादा करने लगते हैं। ये सभी चीजें उस समय, तो दर्द को कम कर देती है। लेकिन इनकी आदत शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होती हैं। कमर का दर्द लंबे समय तक बैठना, गलत तरीके से भारी वजन उठा और गलत पाश्चर में बैठना आदि कारणों से हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गलत फूड्स खाने की आदत भी कमर बढ़ा सकती हैं, तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में जिन्हें खाने से कमर दर्द की परेशानी बढ़ सकती हैं।

ब्रेड

ब्रेड शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। सफेद ब्रैड को बनाते समय इसे अधिक रिफाइंड किया जाता है। जिस कारण कमर दर्द और सूजन की समस्या बढ़ जाती है। सफेद ब्रैड मैदे की बनी होती है, जो दर्द को बढ़ाती है। ऐसे में सफेद ब्रैड की जगह साबुत अनाज से बनी चीजें खाने की कोशिश करें। 

कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन कम करें

अगर आप भी लंबे समय से कमर दर्द से परेशान है, तो कोल्ड ड्रिंक्स को पीना बिल्कुल बंद कर दें। कोल्ड ड्रिंक में ऐसे तत्व पाए जाते है, जो कमर दर्द को बढ़ाते है। कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से डायबिटीज की समस्या भी बढ़ सकती है। कोल्ड ड्रिंक्स के बजाए नींबू पानी पीने की आदत डालें।

मीठे चीजों को करें अवॉयड

मीठे चीजों के सेवन से कमर दर्द की परेशानी और कमर में सूजन बढ़ सकती है। मीठे के सेवन से वजन भी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में ज्यादा वजन भी कमर दर्द का कारण हो सकता है। हेल्दी रहने के लिए मीठी चीजों को खाने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- होंठों के ऊपर दिखने लगा है कालापन, तो ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे

BACK PAIN

फ्राइड फूड

फ्राइड फूड शरीर में कमर दर्द की परेशानी को बढ़ाते है। बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, पकौड़े और टिक्की आदि फूड्स से बचना चाहिए। इनको खाने से वजन बढ़ने के साथ कमर दर्द की परेशानी भी काफी बढ़ जाती है। इन चीजों में सैचुरेटेड फैट होता है, जो कमर दर्द को बढ़ाता है।

पैकेट बंद खाद्य पदार्थ

पैकेट बंद खाद्य पदार्थ लंबे समय तक खाने से शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं। पैकेट बंद खाघ पदार्थ को फ्रेश रखने के लिए उसमें कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता हैं, जो वजन बढ़ाने के साथ कमर दर्द और सूजन को भी बढ़ाते है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए घर का बना ताजा खाना खाएं।

इसे भी पढ़ें- Methi In Winters: सर्दियों में जरूर खाएं मेथी के पत्ते, होंगे ये 5 फायदे

ये सभी फूड्स कमर दर्द होने पर नहीं खाने चाहिए। लेकिन अगर आपको लंबे समय कर कमर दर्द की परेशानी रहती है, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।  

All Image Credit- Freepik

Disclaimer