रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए क्या खाएं? जानें फायदेमंद फूड्स

Food to Strengthen Spine Bones: रीढ़ की हड्डियों को कमजोर होने से बचाने और बीमारियों से बचाने के लिए इन फूड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, जानें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 31, 2022 15:29 IST
रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए क्या खाएं? जानें फायदेमंद फूड्स

Food to Strengthen Spine Bones: बढ़ती उम्र में रीढ़ की हड्डी से जुड़ी परेशानियां आम हैं। इसके अलावा आज के समय में खराब जीवनशैली, खानपान में गड़बड़ी और घंटों तक एक ही पोश्चर में बैठे रहने के कारण रीढ़ की हड्डी से जुड़ी परेशानियां बहुत लोगों में देखी जा रही है। रीढ़ की हड्डी में कमजोरी आने से आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। रीढ़ की हड्डी शरीर का सपोर्ट सिस्टम है, इसमें कमजोरी आने से आपके शरीर का पोश्चर तो खराब होता ही है साथ ही कई गंभीर परेशानियां होती हैं। शरीर को संतुलन देने के लिए रीढ़ की हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। कुछ फूड्स का सेवन कर आप रीढ़ की हड्डी को कमजोर होने से बचा सकते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए फायदेमंद फूड्स के बारे में।

रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं?- Foods That Strengthen Spine Bones in Hindi

रीढ़ की हड्डी कमजोर होने पर आपको सीधे खड़े होने में दिक्कत, गर्दन में दर्द, चलने-फिरने में परेशानी और कूल्हों में गंभीर दर्द का सामना करना पड़ सकता है। 30 साल की उम्र के बाद रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए कुछ जरूरी फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए आप डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें-

Food to Strengthen Spine Bones

इसे भी पढ़ें: रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में दर्द से हैं परेशान, तो राहत पाने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से रीढ़ की हड्डी को मजबूत रखने में बहुत फायदा मिलता है। इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। पालक, मेथी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, और विटामिन ए, ई आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इनका सेवन आपके रीढ़ की हड्डी और तंत्रिका तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

2. डेयरी प्रोडक्ट्स

रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स यानी दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से आपको हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है। इसलिए रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में दूध, दही, पनीर, छाछ आदि को जरूर शामिल करें।

3. नट्स और ड्राई फ्रूट्स

नट्स और ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करने से आपके शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। नट्स और ड्राई फ्रूट्स में कैल्शियम, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की पर्याप्त मात्रा होती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में बादाम, अखरोट, किशमिश, काजू, पिस्ता आदि को शामिल करना चाहिए। इनका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को बीमारियों से बचाने में फायदेमंद होता है। 

4. गहरे रंग वाले फल

रीढ़ की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए गहरे रंग वाले फलों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में ताजे फल जिनका रंग गहरा हो उन्हें जरूर शामिल करें। सीमित मात्रा में नियमित रूप से इसका सेवन करना रीढ़ की हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

5. बीन्स का करें सेवन

रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने और बीमारियों से बचाने के लिए बीन्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप फलियों वाली सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। बीन्स में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और फोलेट जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। नियमित रूप से इनका सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: रीढ़ की हड्डी को बनाना है मजबूत और फ्लेक्सिबल? अपनाएं ये आसान से उपाय

रीढ़ की हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ती उम्र में सबसे ज्यादा रहता है। घंटों तक एक ही पोश्चर में बैठकर काम करने वाले लोगों में भी रीढ़ की हड्डी से जुड़ी परेशानियों का खतरा रहता है। इसलिए रीढ़ की हड्डी को समस्याओं से बचाने के लिए डाइट में ऊपर बताये गए फूड्स को जरूर शामिल करें। 

(Image Courtesy: Freepik.com) 

Disclaimer