थकान और कमजोरी दूर करने के लिए केले के साथ मिलाकर खाएं ये 3 चीजें

केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। केला खाने से शरीर को एनर्जी मिलेगी और कमजोरी दूर होगी।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 31, 2022 12:55 IST
थकान और कमजोरी दूर करने के लिए केले के साथ मिलाकर खाएं ये 3 चीजें

स्वस्थ रहने के लिए हम कई फलों का सेवन करते हैं। ऐसा ही एक फल है केला, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिससे सेहत को लाभ होता है। इसमें प्रोटीन विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, आयरन और मिनरल जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। केला खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है। केला खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। केला खाने से पेट जल्दी भर जाता है और शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग वर्कआउट करने से पहले या वर्कआउट करने के बाद केले का सेवन करते हैं। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए भी केले का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप सुबह नाश्ता नहीं कर पाते हैं, तो एक केला खाने से आपको काफी एनर्जी मिलेगी और कमजोरी दूर होगी। केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे पेट जल्दी भर जाता है। वैसे तो सिर्फ केला खाने से ही स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। लेकिन, कुछ चीजों के साथ केला खाने से इसका लाभ दोगुना हो जाता है। तो चलिए, जानते हैं कि किन चीजों के साथ केले का सेवन करने से स्वास्थ्य को अधिक लाभ होता है (Banana combinations to cure fatigue weakness In Hindi) -

केला और दूध (Banana And Milk)

केले को दूध के साथ खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। केला और दूध खाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और वजन बढ़ता है। दूध में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, फैट और कैलशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। केले को दूध के साथ खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और कमजोरी दूर होती है। दूध और केले में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो सुबह नाश्ते में दूध में केला मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपकी मसल्स के निर्माण में मदद मिलेगी और आप अंदर से ऊर्जावान महसूस करेंगे।

Banana-For-Weakness

इसे भी पढ़ें: तुलसी के बीज का नियमित सेवन दूर कर सकता है आपकी कई समस्याएं, जानें इसके फायदे

केला और शहद (Banana And Honey)

शहद के साथ केले का सेवन काफी फायदेमंद माने जाता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे सर्दी जुकाम और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। वहीं, केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। केला और शहद खाने से त्वचा को भी लाभ होता है। इससे बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। केला और शहद का सेवन करने से चेहरे पर मुहांसों, झाइयों और झुर्रियों से निपटने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, केला और शहद का सेवन करने से तनाव और अनिद्रा जैसी शिकायतें भी दूर होती है।

केला और दही (Banana And Curd)

केले को दही के साथ खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। दही में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और लैक्टोज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दही में मौजूद गुड बैक्टीरिया शरीर से विषाक्त पदार्थों और बैड बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है और खाना पचाने में मदद मिलती है। केले में पेस्टिन नामक तत्व पाया जाता है, जिससे कब्ज की शिकायत दूर होती है। केला और दही खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और शारीरिक कमजोरी और थकान दूर होती है।

इसे भी पढ़ें: Foods Reducing Bloating: पेट फूलने पर खाएं ये 5 फूड्स, मिलेगा आराम

अगर आप कमजोरी और थकान को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना केले का सेवन करें। आप केले को दूध, शहद और दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं। इससे शरीर को पोषण मिलेगा और थकान-कमजोरी की शिकायत दूर होगी।

Disclaimer