Foods Reducing Bloating: पेट फूलने पर खाएं ये 5 फूड्स, मिलेगा आराम

Foods That Help With Bloating: ब्लोटिंग की समस्या को कम करने के लिए इन फूड्स को डाइट में शामिल करें।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 30, 2022 14:03 IST
Foods Reducing Bloating: पेट फूलने पर खाएं ये 5 फूड्स, मिलेगा आराम

Foods That Help With Bloating: ब्लोटिंग यानि पेट फूलने की समस्या लोगों को काफी परेशान करती है। ब्लोटिंग की समस्या होने पर ना, ढ़ंग से कुछ खाया जाता है और पेट भारी- भारी भी लगता है। ब्लोटिंग की समस्या मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डालती है। ब्लोटिंग की समस्या छोटी आंत में गैस भर जाने के कारण होती है। लेकिन कई बार हॉर्मोनल प्रॉब्लम्स, गलत खानपान और खराब पाचन के वजह से भी हो सकती हैं। ब्लोटिंग की समस्या होने पर पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता और पेट फूलना, पेट में ऐंठन और पेट में दर्द जैसी समस्याएं बनी रहती हैं। कई बार इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह की दवाइयों के साथ घरेलू उपाय भी आजमाते है। लेकिन कुछ भी ठीक से सूट नहीं करता। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फूड्स का सेवन करने से पाचन को बेहतर बनाने और ब्लोटिंग से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

दही

दही पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, जो आंत के बैक्टीरिया को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। दही को आप नमक या हल्का मीठा डालकर खा सकते है। दही को आप ब्रेकफास्ट और लंच में आसानी से खा सकते है। इसको खाने से खाना ठीक से पचता है। 

अदरक

अदरक शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से खाना पचने में मदद मिलती है और ब्लोटिंग की समस्या कम होती है। अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अदरक में पाया जाने वाला जिंजीबैन एंजाइम ब्लोटिंग की समस्या को दूर करता है।

नींबू

नींबू शरीर की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता है। नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी, सोडियम और पोटैशियम आदि पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। नींबू को डाइट में शामिल करने से अपच, गैस और ब्लोटिंग की समस्या दूर होती हैं। नींबू को आप पानी में डालकर आसानी से पी सकते है।

इसे भी पढ़ें- दिवाली के बाद बढ़ गया Blood Sugar लेवल? इन 5 तरीकों से करें कंट्रोल

lemon

सौंफ

सौंफ शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसके सेवन से खाना ठीक से पचता है और पेट में गैस नहीं होती है। सौंफ में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट को लंबे समय तक हेल्दी रहने में मदद करते हैं। खाने के बाद सौंफ खाने से ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है।

केला

केला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम और फाइबर होता है, जो ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने में मदद करता है। नियमित केला खाने से खाना न पचने की परेशानी और गैस की समस्या दूर होती हैं। केला का सेवन आप दिन में कभी भी कर सकते है।

इसे भी पढ़ें- होने वाली है शादी तो ग्लोइंग स्किन के लिए आज से करें इन 5 फूड्स को डाइट में शामिल

ये सभी फूड्स ब्लोटिंग की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या ज्यादा होती है, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

All Image Credit- Freepik

 

 

 

 

Disclaimer