दिवाली के बाद बढ़ गया Blood Sugar लेवल? इन 5 तरीकों से करें कंट्रोल

Diabetes Care post Diwali:दिवाली के बाद अगर डायबिटीज बढ़ गई है, तो इन टिप्स की मदद से करें कंट्रोल।  

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 31, 2022 12:29 IST
दिवाली के बाद बढ़ गया Blood Sugar लेवल? इन 5 तरीकों से करें कंट्रोल

Diabetes care Post Diwali: मीठे के बिना त्यौहारों का सेलिब्रेशन अधूरा रहता है। खासकर दिवाली पर लोग मिठाई खाना काफी पसंद करते हैं। ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है। उनकी शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है। बढ़ता शुगर लेवल शरीर में कई तरह की बीमारियों को जन्म भी देता है। ऐसे में अगर इस त्योहार के सीजन में आपका शुगर लेवल बढ़ गया हैं तो ये तरीके आपके बढ़ता शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

सही मात्रा में पानी का सेवन

सही मात्रा में पानी पीने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है। अगर आपका शुगर लेवल बढ़ गया है, तो इसे कंट्रोल करने के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी शरीर में जमा हुए एक्स्ट्रा ग्लूकोज को बाहर निकालने में मदद करता है। शरीर हाइड्रेट रहने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। दिनभर में 3 से 4 लीटर पानी पीने की कोशिश करें।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। त्योहार के मौसम में अगर आपका डायबिटीज बढ़ गई है, तो एक्सरसाइज इसे कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। दरअसल एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर ऊर्जा के लिए अधिक ग्लूकोज लेता है और एक्सरसाइज करने से सेल्स तेजी से ग्लूकोज को हड्डियों तक पहुंचाते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

तनाव न लें

कई बार त्योहार के दौरान काम की भागदौड़ की वजह से तनाव हो जाता है। जिस वजह से शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है। ऐसे में तनाव को कंट्रोल करने के लिए त्यौहारों की तैयारी काफी पहले से पूरी करें। जिससे बाद की अत्याधिक भागदौड़ से बच सकें। फेस्टिव सीजन के दौरान भी खुद के लिए समय निकालने की कोशिश करें और ऐसी चीजें करें, जिससे आपको रिलैक्स फील हो और एंग्जाइटी को कम कर सकें। 

इसे भी पढ़ें- ग्लोइंग चेहरा पाना है तो लगाएं मक्के के आटे से बने ये 3 फेस मास्क

stress

स्वस्थ खानपान

फेस्टिवल सीजन के दौरान हम अत्याधिक तला-भुना, बाहर का खाना, ज्यादा मीठे का सेवन और प्रोसेस्ड फूड आदि का सेवन ज्यादा करने लगते हैं। इन फूड्स को खाने से वजन, तो बढ़ता ही है। साथ ही शुगर लेवल भी बढ़ता है। इस दौरान स्वस्थ खानपान को डाइट में शामिल करें। हरी सब्जियां, ड्राईफ्रूट्स, दालें और फलों आदि को जरूर खाएं। ये सभी चीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता हैं।

भरपूर नींद

कई बार फेस्टिवल सीजन के दौरान अत्याधिक काम की वजह से नींद कम लेने लगते है। जिस वजह से चिड़चिड़ापन, तनाव और ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। कम नींद की वजह से वजन बढ़ने के साथ कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। 

इसे भी पढ़ें- टैन रिमूवल के लिए आजमाएं ये 3 होममेड फ्रूट फेस मास्क

ऊपर बताई गई सभी बातें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको डायबिटीज हैं, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। उनकी सलाह पर ही किसी चीज का सेवन करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer