त्योहारों के दौरान वजन कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये 5 टिप्स

Tips To Avoid Weight Gain During Festive Season: त्योहारों के दौरान इन टिप्स की मदद से वजन को कम किया जा सकता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 23, 2022 11:30 IST
त्योहारों के दौरान वजन कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये 5 टिप्स

त्योहार का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में कई तरह पकवान और मिठाईयां आदि घर पर बनने लगती है। लगातार इन सब चीजों के सेवन से वजन तेजी से बढ़ने लगता है। कई बार इस बढ़ते वजन को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जब तक त्योहार खत्म होते है। वजन काफी बढ़ चुका होता है। इस समस्या से निपटने के लिए त्योहार के सीजन में वजन को कंट्रोल रखने के लिए इन टिप्स की मदद लें सकते हैं। ये टिप्स वजन घटाने में मदद करने के साथ आपको खुलकर खाने की आजादी भी देंगी। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में। 

नींद

नींद शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है। भरपूर नींद लेने से शरीर को आराम मिलने के साथ वजन कम होने में भी मदद मिलती है। नींद पूरी होने से आप फ्रेश फील करते है। त्योहार के सीजन में भी 7 से 8 घंटे नींद लेने की कोशिश करें। कम नींद आपको चिड़चिड़ा बनाने के साथ वजन भी बढ़ाएंगी।

एक्सरसाइज

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज काफी जरूरी होती है। नियमित एक्सरसाइज करने से वजन कंट्रोल रहता है। फेस्टिवल सीजन के दौरान भी वर्कआउट को मिस न करें। अगर फेस्टिवल के दौरान वर्कआउट के लिए टाइम न मिलें, तो घर पर ही फिजिकल एक्टीविटीज कर सकती है। एक्सरसाइज करने से आपका मूड भी अच्छा रहेगा।

डाइट को करें कंट्रोल

त्योहारी सीजन में कई बार बाहर का खाना हो जाता है। इन चीजों स वजन काफी तेजी से बढ़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए हर चीज को खाएं। लेकिन कम मात्रा में। ऐसा करने आप हर चीज का स्वाद लें सकेगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें- थायराइड में तेजी से बढ़ रहा है वजन? इन 5 फूड्स की मदद से करें कंट्रोल

healthy diet

मीठा का कम सेवन करें

फेस्टिवल सीजन के दौरान घर पर कई तरह की मिठाईयां और पकवान बनते है, जो वजन को तेजी से बढ़ाते है। अगर फेस्टिवल के दौरान आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़ें, तो मीठा कम मात्रा में सेवन करें। मीठा खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। 

हेल्दी डाइट का सेवन करें

हेल्दी डाइट के जरिए बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। फेस्टिवल सीजन के दौरान अगर आपने एक दिन मिठाई और पकवान का सेवन किया है, तो अगले दिन कोशिश करें कि हेल्दी डाइट लें। ऐसा करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। कोशिश करें फेस्टिवल सीजन के दौरान मीठे और बाहर के खाने से बचें। हेल्दी ब्रेकफास्ट से दिन की शुरुआत करें।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर रोज क्या लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें, जिन्हें फेस पर लगाने से आएगा ग्लो

फेस्टिवल सीजन के दौरान वजन को कंट्रोल करना काफी जरूरी होता है। ऐसे में इन टिप्स की मदद से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer