थायराइड में तेजी से बढ़ रहा है वजन? इन 5 फूड्स की मदद से करें कंट्रोल

Weight loss Foods for Thyroid: थायराइड बीमारी होने पर वजन तेजी से बढ़ता है। ऐसे में वजन को कंट्रोल करने के डाइट में इन फूड्स को शामिल करें। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 10, 2022 11:46 IST
थायराइड में तेजी से बढ़ रहा है वजन? इन 5 फूड्स की मदद से करें कंट्रोल

Weight loss Foods for Thyroid: थायराइड होने पर शरीर में कई तरह के बदलाव होते है। थायराइड ग्लैंड हमारे गर्दन के आगे कॉलर बोन के पास होती है। थायराइड की बीमारी होने पर व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। जिस कारण शरीर का मेटाबोलिज्म कमजोर हो जाता है और वजन तेजी से बढ़ता है। कई बार नियमित एक्सरसाइज करने से भी वजन कंट्रोल में नहीं होता। वजन बढ़ने के कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ऐसे में डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

बींस 

बींस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। बींस में प्रोटीन के साथ फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और कैरोटीन आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। बींस के सेवन से  मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और इसके सेवन से वजन भी नहीं बढ़ता है। बींस को सब्जी बनाकरया हल्का सा फ्राई करके आसानी से खाया जा सकता है। बींस खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। 

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और फाइबर होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत रखता हैं। ड्राई फ्रूट्स शरीर को हेल्दी रखने के साथ वजन कम करने में भी मददगार होते हैं। ड्राईफ्रूट्स में बादाम, अखरोट, काजू और पिस्ता आदि खा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर की कमजोरी भी दूर होती हैं।

अंडे

अंडे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो वजन कम करके शरीर को स्वस्थ बनाता है। अंडे खाने से शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। अंडा खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ शरीर को आयरन भी मिलता है।

इसे भी पढ़ें- तेजी से वजन घटाने के लिए डिनर में खाएं ये 5 सब्जियां, कम करती हैं चर्बी

Apple

फलों को करें डाइट में शामिल

थायराइड में वजन को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में फलों का सेवन अवश्य करें। थायराइड को मरीजों को डाइट में सेब, खट्टे फल, बैरीज और एवोकाडो को डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। फल शरीर को हाइड्रेट करने के साथ बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं।

कद्दू के बीज का करें सेवन

कद्दू के बीज खाने से थायराइड के मरीजों को वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। कद्दू के बीज खाने हार्ट हेल्दी रहता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। कद्दू के बीज खाने से डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें लैवेंडर ऑयल के 3 फेस पैक

ये सभी फूड्स थायराइड होने पर वजन कंट्रोल करने में मदद करते है। लेकिन इनका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

All Images Credit- Freepik

Disclaimer