तेजी से वजन घटाने के लिए डिनर में खाएं ये 5 सब्जियां, कम करती हैं चर्बी

Vegetables In Dinner For Weight Loss: वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट लेना आवश्यक होता है। ऐसे में डिनर में इन सब्जियों को शामिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 09, 2022 17:00 IST
तेजी से वजन घटाने के लिए डिनर में खाएं ये 5 सब्जियां, कम करती हैं चर्बी

वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते है। घंटो एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट और जीवनशैली में बदलाव करके भी कई बार वजन कम नहीं होता है। ऐसे में कई बार ये समझ नहीं आता कि ऐसा क्या खाएं। जिससे तेजी से वजन घटने में मदद मिलें। वजन बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण रात का खाना होता है। रात को अनहेल्दी खाने की वजह से वजन तेजी से बढ़ता है। ऐसे में वजन को कम करने के लिए रात के डिनर में इन सब्जियों को शामिल करें। ऐसा करने से वजन कम होने में मदद मिलेगी। ये सब्जियां हेल्दी होने के साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत करेगी। इनके नियमित सेवन से बैली फैट को भी कम करने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं कि किन सब्जियों को डिनर में शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

लौकी 

लौकी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। अगर आप लौकी की सब्जी को डिनर में खाते है, तो वजन कम होने के साथ बैली फैट कम करने में भी मदद मिलेगी। डिनर में लौकी खाने से वह आसानी से पच जाती है। लौकी पोषक तत्वों से भरपूर होती। इसको खाने से शरीर हेल्दी रहता है। लौकी में लौकी में कैल्शियम, आयरन और जिंक आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

केल

केल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये प्रकार की हरी सब्जी है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। डिनर में केल को खाने से वजन घटाने के साथ बैली फैट भी कम होता है। केल को खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

पालक

पालक शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक की सब्जी में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर के हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है। पालक खाने से वजन कम होने के साथ बैली फैट भी कम होता है। पालक का आप सूप बनाकर भी आसानी से पी सकते है।

इसे भी पढ़ें- फलों पर नमक छिड़क कर खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, बदलें आदत

Brocoli

ब्रोकली

ब्रोकली वजन को कम करने में मदद करती है। ब्रोकली में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड और विटामिन ए आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ब्रोकली खाने में काफी सुपाच्चय होती है। ये हार्ट को हेल्दी को रखने के साथ शरीर की हड्डियों को भी मजबूत रखने में मदद करती है। ब्रोकली की आप सलाद बनाकर भी आसानी से खा सकते है।

गाजर

गाजर शरीर के लिए काफी हेल्दी होती है। गाजर की सब्जी को आप किसी के साथ मिलाकर आसानी से खा सकते है। गाजर में आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और पोटैशियम आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। गाजर वजन को कम करने के साथ बैली फैट को भी कम करती है। गाजर खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और स्किन भी ग्लोइंग बनती है। 

इसे भी पढ़ें- Dry Skin वाले लोग फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन, नहीं फटेगी त्वचा

इन सभी सब्जियों को रात के डिनर में शामिल किया जा सकता है। लेकिन सेवन करने से पहले अपनी डाइटीशियन से भी सलाह लें सकते हैं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer