हर मौसम में बनाएं स्वादिष्ट गाजर का रायता, जानें इसे खाने के 5 फायदे

Carrot Raita Recipe and Benefits: यदि आप बूंदी रायता खाकर बोर हो गए है, तो ट्राई करें गाजर का स्वादिष्ट रायता।  

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 09, 2022 15:30 IST
हर मौसम में बनाएं स्वादिष्ट गाजर का रायता, जानें इसे खाने के 5 फायदे

गाजर का रायता खाने में जितना स्वादिष्ट होता है। उतना ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गाजर खाने से आंखों की रोशनी तेज होने के साथ, वजन भी घटाने में मदद मिलती है। गाजर के रायता रेगुलर रायते से काफी ज्यादा टेस्टी होने के साथ गुणों से भरपूर होता है। गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। गाजर के रायते को आप लंच में अपने खाने के साथ मिलाकर आसानी से खा सकते है। आइए जानते हैं गाजर के रायता के फायदे और बनाने का तरीका।

गाजर का रायता बनाने का तरीका

सामग्री

2 गाजर कद्दूकस की हुई

1 हरी मिर्च

1 कप दही

1 चम्मच जीरा पाउडर

नमक आवश्यकतानुसार

बनाने का तरीका

गाजर का रायता बनाने के लिए गाजर को कद्दूकस करके अलग रख लें। अब दही को मिक्सी या हाथों की सहायता से फेंटे। अब इसमें हरी मिर्च, जीरा पाउडर और नमक को मिलाएं। साथ ही इसमें कद्दूकस की हुई गाजर को भी डाल दें। आपका गाजर का रायता तैयार है। आप इसे सर्व करने से पहले थोड़ा ठंडा भी कर सकती है।

गाजर का रायते के फायदे

खाना पचाने में सहायक

गाजर का रायता खाने से खाना पचने में मदद मिलती है। गाजर का रायता पेट के भारीपन को दूर करके आसानी से पचने में मदद करता है। ये पाचन तंत्र को भी मजबूत रखता है। गाजर का रायता नियमित खाने से गट हेल्थ भी स्वस्थ रहती है।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा चलने के कारण पैरों में हो रहा है दर्द? राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Carrot

वजन कम करने में मददगार

गाजर का रायता वजन कम करने में मददगार होता है। इसको खाने से शरीर, तो मजबूत होता है। लेकिन शरीर का फैट नहीं बढ़ता है। दही के साथ गाजर के मिल जाने पर इसके पोषक तत्व काफी बढ़ जाते है। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते है, तो डाइट में इसे अवश्य शामिल करें। इसको खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी।

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में फायदेमंद

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए गाजर के रायता का सेवन करें। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। वही रायते में इस्तेमाल होने वाली दही भी शरीर के लिए काफी पौष्टिक होती है।

ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद

गाजर का रायता खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। गाजर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। गाजर लीवर को भी साफ रखने में मदद करती है। नियमित इसको डाइट में शामिल करने से शरीर स्वस्थ रहता है।

दिल को स्वस्थ रखने में करें मदद

गाजर के रायता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो दिल को हेल्दी बनाने में मदद करता है। गाजर के रायते को लंच में खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है। ये रायता हार्ट को स्वस्थ रखता है।

इसे भी पढ़ें- रोज रात को सोने से पहले करें सिर की मालिश, मिलेंगे ये 5 फायदे

गाजर का रायता शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन शुरू करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer