मूंगफली खाने से त्‍वचा को म‍िलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का सही तरीका

मूंगफली का सेवन करने से त्‍वचा को कई फायदे म‍िलते हैं। जानते हैं लाभ और सेवन का तरीका। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 09, 2022 13:30 IST
मूंगफली खाने से त्‍वचा को म‍िलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का सही तरीका

मूंगफली का सेवन करने से त्‍वचा को कई फायदे म‍िलते हैं। मूंगफली में पोटैश‍ियम, फाइबर, प्रोटीन, व‍िटाम‍िन बी, मैग्नीशियम की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। मूंगफली आपकी खूबसूरती, तो न‍िखारती ही है साथ ही ये त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने का काम भी करती है। मूंगफली का सेवन करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। रक्‍त प्रवाह बेहतर होने से त्‍वचा को हेल्‍दी रखने में मदद म‍िलती है। इस लेख में हम त्‍वचा के ल‍िए मूंगफली के फायदे और सेवन का तरीका जानेंगे।

peanut benefits for skin

1. भीगी हुई मूंगफली खाएं, त्‍वचा को जवां बनाएं

मूंगफली का सेवन करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। भीगी हुई मूंगफली खाने से त्‍वचा को जवां बनाए रखने में मदद म‍िलती है। मूंगफली में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। मूंगफली का सेवन करने से मांसपेश‍ियां, नसें स्‍वस्‍थ्‍य रहती हैं और त्‍वचा हेल्‍दी नजर आती है। त्‍वचा रात को मूंगफली भ‍िगोकर रख दें और सुबह उसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- क्या खाली पेट खा सकते हैं मूंगफली? रोज कितनी मूंगफली खाना है सही? एक्सपर्ट से जानें ऐसे 6 सवालों के जवाब   

2. त्‍वचा को रूखेपन से बचाएगी मूंगफली 

मूंगफली में ओमेगा 3 फैटी एस‍िड मौजूद होता है। ओमेगा 3 का सेवन करने से त्‍वचा को हाइड्रेट बनाए रखने में मदद म‍िलती है। त्‍वचा के रूखापन, झुर्र‍ियां, महीन रेखाओं से बचने के ल‍िए मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। खाने के साथ मूंगफली की चटनी का सेवन कर सकते हैं। कुछ लोग सलाद में मूंगफली डालकर खाते हैं।    

3. मुंहासे का इलाज 

मूंगफली का सेवन करने से मुंहासे की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है। मूंगफली में मैग्नीशियम, व‍िटाम‍िन ई, ज‍िंक जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। मूंगफली में मौजूद फैटी एस‍िड से त्‍वचा की सूजन और लाल‍िमा को कम करने में मदद म‍िलती है। मुंहासे से बचने के ल‍िए भुनी हुई मूंगफली का सेवन शहद के साथ कर सकते हैं।  

4. एक्‍ज‍िमा से बचाव 

त्‍वचा को सोरायस‍िस और एक्‍ज‍िमा जैसी बीमार‍ियों से बचाने के ल‍िए मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है। मूंगफली का सेवन करने से इन बीमार‍ियों से न‍िजात नहीं म‍िलता, केवल सुरक्षा म‍िलती है। अब मौसम में हल्‍की ठंडक आ गई है, तो आप मूंगफली का सेवन गुड़ के साथ कर सकते हैं।   

5. त्‍वचा में कसावट आएगी

मूंगफली में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है। कोलेजन का उत्‍पादन करने के ल‍िए मूंगफली को फायदेमंद माना जाता है। कोलेजन की कमी होने से बाल और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं। मूंगफली का सेवन करने से त्‍वचा में कसाव आता है। लटकी त्‍वचा या झुर्रि‍यों से बचने के ल‍िए मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है। मूंगफली को भूनकर सुबह नाश्‍ते में खा सकते हैं।  

मूंगफली को कैसे खाएं? मूंगफली का सेवन भुनकर कर सकते हैं। मूंगफली के साथ शहद या गुड़ का सेवन कर सकते हैं। मूंगफली को भ‍िगोकर खाना भी फायदेमंद होता है। मूंगफली को सब्‍जी या सलाद के साथ खा सकते हैं। ध्‍यान रखें क‍ि द‍िनभर में मुट्ठी भर से ज्‍यादा मूंगफली का सेवन न करें।   

Disclaimer