ज्यादा चलने के कारण पैरों में हो रहा है दर्द? राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Foot Pain: ज्यादा चलने के कारण पैरों में दर्द की शिकायत को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 03, 2022 11:11 IST
ज्यादा चलने के कारण पैरों में हो रहा है दर्द? राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

पैरों में दर्द की की समस्या आजकल काफी बढ़ गई है। हर उम्र के लोगों को पैरों में दर्द की समस्या हो जाती हैं। कई बार ज्यादा चलने की वजह से पैरों में दर्द इतना बढ़ जाता हैं कि रोजमर्रा के काम करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। अगर पैरों के दर्द को आसानी से कम नहीं किया गया, तो ये समस्या उम्र भर की समस्या भी बन सकती है। ऐसे में अगर आपको भी ज्यादा चलने की वजह से पैरों में दर्द की शिकायत हो गई है, तो ये कुछ घरेलू उपाय करके दर्द को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं पैरों के दर्द को कम करने के लिए घरेलू उपाय। 

गर्म पानी से करें सिंकाई

अगर आप पैरों में दर्द से काफी परेशान है, तो गर्म पानी से पैरों की सिंकाई अवश्य करें। पैरों की सिंकाई करने के लिए एक पैन गर्म पानी करें। अब इस पानी को कुछ देर के लिए ठंडा करने के लिए रखें और । पानी जब हल्का ठंडा हो जाएं, तो इसमें एक चम्मच नमक डालकर पानी की सिंकाई करें। 10 से 15 मिनट तक पैरों की सिंकाई करें। 

गर्म तेल से मसाज करें

ज्यादा चलने के कारण अगर आपके पैरों में दर्द हो गया है, तो इसके लिए सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके उसमें 2 चुटकी अजवाइन डालकर तेल को खौला लें। इस तेल को हल्का गुनगुना होने के बाद इस से पैरों की मसाज करें। ऐसा करने से पैरों के दर्द में काफी राहत मिलेगी।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर दर्द को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी में 2 चम्मच  एप्पल साइडर विनेगर को डालें। अब इस मिश्रण से पैरों को 5 से 10 मिनट तक डुबों कर रखें। एप्पल साइडर विनेगर पैरों के दर्द को कम करने के साथ पैरों की सूजन को भी कम करेगा। 

इसे भी पढ़ें- रोज रात को सोने से पहले करें सिर की मालिश, मिलेंगे ये 5 फायदे

Apple cider vinegar

आइस पैक का करें इस्‍तेमाल

ज्यादा चलने के कारण पैरों में दर्द को कम करने के लिए आइस पैक से पैरों पर सिंकाई करें। आइस पैक के ठंडे सेंक से पैरों को काफी आराम मिलता है। ऐसा करने सूजन को भी दूर करने में मदद मिलती है। आइस पैक का इस्तेमाल करने से पैरों की मांसपेशियों को आराम मिलता है। जिससे दर्द में राहत मिलती है।

फिटकरी का पानी

फिटकरी का पानी पैरों के दर्द और सूजन को आसानी से कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर अच्छे से घोल लें। अब इस पानी में 5 से 10 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। ऐसा करने से पैरों के दर्द से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- हेल्दी स्किन के लिए फेस पर लगाएं पालक के ये 3 फेस मास्क

कई बार ज्यादा चलने की वजह से पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसे में ये घरेलू उपाय करके पैरों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर लगातार पैरों में दर्द बना रहे, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

All Image Credit- freepik

Disclaimer