रोज रात को सोने से पहले करें सिर की मालिश, मिलेंगे ये 5 फायदे

Head Massage Before Sleep: रात को सोने से पहले सिर की मसाज करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते है। आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 03, 2022 10:10 IST
रोज रात को सोने से पहले करें सिर की मालिश, मिलेंगे ये 5 फायदे

सिर की मालिश करने से शरीर को बहुत आराम मिलता है। अगर ये मालिश सोने से पहले कि जाएं, तो वह शरीर को कई फायदे पहुंचाती है। लेकिन कई बार लोग बिजी शेड्यूल होने के कारण सिर की मसाज करने पर ध्यान नहीं दें पाते। ऐसे में बालों को नुकसान होता है, साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता। ऐसे में रात को सोने से पहले सिर की मसाज अवश्य करें। ये आपके बालों  को मजबूत करने के साथ शरीर को भी कई लाभ देंगा। आइए जानते हैं सोने से पहले सिर की मालिश करने के फायदे। 

नींद

एक अच्छी नींद दिनभर की सारी टेंशन को दूर कर देती है। नींद की कमी के कारण शरीर मे कई तरह की दिक्कतें होने लगती है। सोने से पहले सिर की मालिश करने से दिन भर की सारी थकान दूर होती है। साथ ही अच्छी नींद भी आती है। अगर आपको नींद न आने की समस्या है, तो रात को सोने से पहले सिर की मसाज अवश्य करें।

बालों को पोषण मिलता हैं

रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने तेल से सिर की मालिश करने से बालों मजबूत होने के साथ चमकदार भी बनते हैं। नियमित बालों की मालिश करने से बालों की ड्राइनेस भी आसानी से दूर होती है। सोने से पहले बालों की मालिश करने से बालों को अच्छे से पोषण भी मिलता है।

थकान दूर होती है

कई बार दिन में बिजी रहने के कारण शरीर में थकावट काफी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में रात को सोने से पहले सिर की मालिश करने से दिनभर की थकान दूर होने में मदद मिलती है। सोने से पहले सिर की मालिश करने से शरीर को काफी आराम पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें- कमजोर बच्चों को ताकत के लिए नाश्ते में खिलाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगा वजन

Head Massage

तनाव से राहत

सोने से पहले सिर की मालिश करने से तनाव से राहत मिलती है और आप रिलैक्स महसूस करते है। कई बार दिनभर की थकान इतनी हावी हो जाती है कि आप तनाव फील करने लगते है। सिर के तेल की मालिश से दिनभर के तनाव से राहत मिलने में मदद मिलती है। 

सिर दर्द में कमी

कई बार दिनभर की भागदौड़ की वजह से सिर में दर्द होने लगता है। लेकिन अगर आप नियमित तेल से सिर की मसाज करते है, तो सिर दर्द में आराम मिलता है। अगर आपको हल्का सिरदर्द महसूस हो रहा है और आप दवाई के सेवन से बचना चाहते है, तो हल्के गुनगुने तेल से सिर की मालिश अवश्य करें।

इसे भी पढ़ें- हेल्दी स्किन के लिए फेस पर लगाएं पालक के ये 3 फेस मास्क

नियमित सिर की मालिश करने से शरीर को कई फायदे मिलते है। सिर की मालिश करते समय ध्यान दें कि हल्के हाथों का ही प्रयोग करें। सिर की मालिश करने के लिए आप नारियल तेल और सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer