स्किन की गहरी सफाई और पोर्स को टाइट करने के लिए बनाएं एप्पल साइडर विनेगर टोनर, जानें इसके फायदे

एप्पल साइडर विनेगर का टोनर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका और फायदों के बारें में। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 01, 2022
 स्किन की गहरी सफाई और पोर्स को टाइट करने के लिए बनाएं एप्पल साइडर विनेगर टोनर, जानें इसके फायदे

एप्पल साइडर विनेगर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को कोमल और चमकदार बनाते हैं। स्किन पर महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करके एप्पल साइडर विनेगर का टोनर बनाकर चेहरे पर लगाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। केमिकल वाले प्रोडक्ट्स स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं, वहीं एप्पल साइडर विनेगर स्किन को पोषण देने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इस टोनर के इस्तेमाल से आपकी स्किन पोर्स टाइट होते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाना है एप्पल साइडर विनेगर से टोनर और इसके फायदों के बारें में।

एप्पल साइडर विनेगर से टोनर बनाने के लिए

सामग्री

2 बड़ा चम्मच एप्‍पल साइडर विनेगर

1 चम्मच गुलाब जल

2-3 बूंद एसेंशियल ऑयल (लैवेंडर या कैमोमाइल)

1 स्‍प्रे बॉटल

बनाने की विधि

एक कटोरी में एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिलाएं। उस पानी में 2 से 3 बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। इस मिश्रण को चम्मच की सहायता से अच्छे से मिलाने के बाद इसे स्प्रे बॉटल में डालें। अब चेहरे को अच्छे से क्लीन करने के बाद इस टोनर का प्रयोग करें। इस टोनर से मेकअप को भी रिमूव कर सकते हैं। ये टोनर चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन को पोषण भी देगा।

एप्पल साइडर विनेगर लगाने के फायदे

पिंपल्स को कम करने में मदद करे

सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण ये स्किन समस्याओं को दूर करता है। स्किन पर इस टोनर के इस्तेमाल से स्किन ऑयली नहीं होती, जिस कारण चेहरे पर पिंपल्स की समस्या दूर होती है। टोनर स्किन को ऑयली होने से बचाता है और स्किन को चमकदार बनाता है।

Apple Cider Vinegar Toner Benefits

झुर्रियों को करे कम

सेब के सिरके का टोनर त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। टोनर के नियमित इस्तेमाल से स्किन टाइट होती है और स्किन पोर्स छोटे होते हैं, जिससे चेहरे की झुर्रियां कम होने लगती हैं। इस टोनर को रात में लगाकर भी सो सकते हैं।

चेहरे के दाग धब्बों को कम करे

एप्पल साइडर विनेगर का टोनर चेहरे के दाग धब्बों को कम करने में भी मदद करता है। इस टोनर को मेकअप हटाने के बाद और दिन में भी लगाया जा सकता है। ये टोनर दाग धब्बों को आसानी से कम करता हैं।

इसे भी पढ़ें- ब्रेस्‍ट के नीचे होने वाले खुजली को दूर करते हैं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

एप्पल साइडर विनेगर का टोनर वैसे तो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर स्किन पर कोई एलर्जी या इंफेक्शन है, तो डॉक्टर को बिना दिखाए इसका स्किन पर इस्तेमाल न करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer