Pigmentation Remedies: स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies for Pigmentation: चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए ये आसान घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
Pigmentation Remedies: स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

चेहरे पर मौजूद झाइयां स्किन की खूबसूरती को कम करती हैं। महिलाएं इस समस्या से निपटने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जो झाइयों को कम तो नहीं करते, बल्कि केमिकल्स से भरे होने के कारण स्किन और सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। पहले ये माना जाता था कि झाइयों की समस्या बढ़ती उम्र के साथ ही होती है लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी, प्रदूषण और खानपान में पोषक तत्वों की कमी की वजह से झाइयों की समस्या कम उम्र में भी हो लगी है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन्हें आसानी से कम किया जा सकता है। आइये जानते हैं कैसे कम करें इन झाइयों को।

आलू

आलू चेहरे की झाइयों को दूर करने में सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है। आलू में कैटकोलेस एंजाइम होता है, जो मेलानिन बनाने वाली कोशिकाओं (मेलानोसाइट्स) को नियंत्रित करता है और चेहरे पर झाइयां होने से बचाता है। चेहरे पर आलू का इस्तेमाल करने के लिए एक आलू को छीलकर स्लाइस में काटें। अब आलू की स्लाइस को लेकर चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए रगड़ें। 10 मिनट तक चेहरे पर आलू का रस लगा रहने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें।

बादाम

5 से 6 बादाम को रात को दूध में भिगो दें। सुबह इनके छिलके हटा कर इन्हें पीस लें। इस पेस्ट में मलाई या गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को सूखने पर चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। ये उपाय हफ्ते में एक बार किया जा सकता है। बादाम झाइयां हटाने के साथ स्किन को निखारने में भी मदद करेंगें।

मसूर दाल

मसूर दाल का पेस्ट बनाने के लिए दाल को रातभर के लिए पानी या दूध में भिगो दें। अब ग्राइंडर की मदद से इस दाल का पेस्ट बनाएं। अब एक चम्मच मसूर दाल का पेस्ट, शहद, दही, नींबू का रस और दूध लें। इन सब को कटोरी में लेकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को हाथ की सहायता से चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसको हफ्ते में 1 से 2 बार लगाया जा सकता है।

तुलसी

तुलसी सेहत और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। झाइयों पर इसका इस्तेमाल करने के लिए तुलसी की 10 से 15 पत्तियों को लेकर पीस लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को प्रभावित एरिया पर ही लगाएं। इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। तुलसी झाइयां हटाने के साथ पिंपल्स की समस्या को भी दूर करने में मददगार है।

Skin Pigmentation

जीरा

भारतीय घरों में जीरे का इस्तेमाल लगभग हर किचन में किया जाता है। जीरा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ चेहरे की झाइयों को कम करने में भी मददगार है। जीरे का चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी को उबाल लें। इस पानी में एक चम्मच जीरा डालें। दोनों को 3 से 5 मिनट के लिए अच्छे से उबलने दें। जब पानी का रंग बदल जाए, तो गैस की फ्लेम बंद करके पानी को ठंडा होने के लिए रखें। छन्नी से छान कर इस पानी से सुबह और शाम फेस को वॉश करें। ये उपाय झाइयों को कुछ ही दिनों में दूर कर देगा।

इसे भी पढ़ें- ऑयली स्किन वालों के लिए 3 होममेड कॉफी फेस पैक, जो देंगे निखार और ग्लो

झाइयों को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। लेकिन स्किन से झाइयां हटाने के लिए स्वस्थ खानपान भी बहुत जरूरी है। कई बार चेहरे पर झाइयां हार्मोनल असंतुलन के कारण भी होती हैं। ऐसे में अगर इन उपायों को अपनाने के बाद कुछ दिनों में रिजल्ट न दिखे, तो डॉक्टर से अवश्य सलाह लें। ये घरेलू उपाय चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer